पेट्रोल-डीजल 2.50 रुपये सस्ता, वित्त मंत्री की घोषणा के बाद महाराष्ट्र-गुजरात ने भी 2.50 रु घटाया

पेट्रोल-डीजल 2.50 रुपये सस्ता, वित्त मंत्री जेटली की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र-गुजरात ने भी 2.50 रु घटाया    

 नई दिल्ली (धर्म नगरी/डीएन न्यूज़) पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को किया। जबकि तेल मार्केटिंग कंपनियां- HPCL, BPCL, IOC एक रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी। इस तरह पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की केंद्र सरकार तत्काल राहत देंगी। वित्त मंत्री के घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात की बीजेपी सरकार ने भी अपनी तरफ से 2.50 रु प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की, जिससे इन दोनों राज्यों में पेट्रोल-डीजल 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है।   

अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम राज्यों से बात करेंगे कि वह केंद्र के बराबर की छूट अपने वैट में दे ताकि जनता को तत्काल रूप से लाभ मिल सके।" उन्होंने कहा, सभी राज्य सरकारें पेट्रोल-डीज़ल के वैट में पर 2.50 रु प्रति लीटर में कटौती करें। इस बारे में सभी राज्यों को लिखा जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं को तत्काल पेट्रोल-डीजल  पर 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल सके।

राजकोष पर 10,500 करोड़ रु का बोझ, जिसका राजकोषीय घाटे नहीं होगा कोई प्रभाव-

वित्त मंत्री के अनुसार एक्साइज ड्यूटी में यह कटौती यदि पूरे साल बनी रहती है, तो इससे 21 हजार करोड़ रुपये का असर सरकारी खजाने पर होगा। हालांकि, चालू वित्त वर्ष में छह माह बचे हैं, तो इसका सरकार पर 10,500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा, जो यह चालू वित्त वर्ष के लिए तय राजकोषीय घाटे का 0.05 फीसदी अंतर होगा। इसे मेन्टेन करना आसान होगा। यानी, राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर इसका कोई असर नहीं होगा।

No comments