प्रयागराज कुंभ 2019 के लिए डाक विभाग की विशेष तैयारी

नाव पर घूमेगा पोस्‍ट आफिस, कर सकेंगे मनीआर्डर और स्‍पीड पोस्‍ट भी

प्रयागराज कुंभ 2019 के लिए डाक विभाग की विशेष तैयारी  


(धर्म नगरी / डीएन न्यूज़) मेला क्षेत्र में कुल 10 डाकघर खोलने के साथ नाव पर भी एक डाकघर खोला जाएगा। श्रद्धालुओं को अपनी कुशलता का संदेश परिजनों को देने या कुंभ की कोई निशानी भेजने हेतु दूर नहीं जाना होगा, अपितु वह नदी में घूमने वाले इस डाकघर की सेवाएं ले सकेंगे।  
प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक संजय डी. अखाड़े ने बताया, कुंभ में बड़ी संख्या में लोग गांव-देहात से आते हैं, जिन्हें मेले में डाक सेवाओं की आवश्यकता पड़ती है। लोग मेले में खरीदकर अपने रिश्तेदारों को चीजें भेजना चाहते हैं, उनके लिए पार्सल की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी।

पार्सल की भी रहेगी सुविधा-
अखाड़े ने बताया कि कुंभ मेले में बड़ी संख्या में लोग गांव-देहात से आते हैं और उन्हें मेले में डाक सेवाओं की जरूरत पड़ती है. कई लोग मेले में खरीदारी कर अपने रिश्तेदारों को चीजें भेजना चाहते हैं. उनके लिए पार्सल की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी।

अपनी फोटो वाला डाक टिकट भी ले सकेंगे-  
मेला स्थित डाक घर में "माई स्टैंप मशीन" लगाने की योजना भी बनाई डाक विभाग ने है, जहां लोग अपनी फोटो वाला डाक टिकट निकाल सकेंगे। विभाग कुंभ मेला पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की भी सुविधा-  
मेला क्षेत्र में डाक घरों में सेवाएं देने के लिए आसपास के जिलों से डाककर्मी बुलाए जाएंगे।
मेला क्षेत्र में लोगों को त्वरित धन प्राप्ति की सुविधा देने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की सुविधा सभी काउंटरों पर उपलब्ध होगी, जहां लोग अपना अंगूठा लगाकर धन प्राप्त कर सकेंगे।
-----------------------------------------
"धर्म नगरी" द्वारा कुम्भ में संचालित- 
"मेला सूचना केंद्र हेल्प-लाइन" +91-  8109107075 वॉट्सएप- 6261868110 
ट्वीटर- @DharmNagari
ईमेल- dharm.nagari@gmail.com


No comments