70 देशों के राजनयिक पहुंचे कुंभ नगरी प्रयागराज

70 देशों के राजनयिक पहुंचे कुंभ नगरी प्रयागराज 

प्रयागराज (धर्म नगरी / डीएन न्यूज)। प्रयागराज के भव्य कुंभ की छवियों के साथ राजनयिक अपने देश जाएं और उन्हें यहां (प्रयागराज कुंभ)आने को लिए प्रेरित, प्रोत्साहित करें। इसी उद्देश्य को पूरा करने आज (15-12-18) को 70 देशों का प्रतिनिधिमंडल तीर्थराज के संगम क्षेत्र पहुंचा। प्रतिनिधिमंडल के सदस्य यहाँ प्रयागराज में पांच घंटे रुके। प्रदर्शनी, डाक्यूमेंटरी आदि के माध्यम से भव्य और दिव्य कुंभ की छवियों को निहारा।

दुनिया के सबसे बड़े मेले के रूप में यूनेस्को पहले ही विश्व के धरोहरों की सूची में शामिल कर चुका है। प्रयागराज कुंभ-2019 हेतु 192 देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित भी किया गया है। अब प्रयास है कि 'चलो चलें कुंभ' अभियान के माध्यम से दुनिया भर में वसुधैव कुटुंबकम की संकल्पना को साकार करने की। विविधता में एकता का प्रमाणित करने की।

संगम के बीच सनातन धर्म और कुंभ के मर्म को जाना
दिव्य-भव्य कुंभ की तैयारियां देखने विदेशी राजनयिकों का दल विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह साथ पहुंचा। उनका विशेष विमान सुबह 9.30 बजे बमरौली एयरपोर्ट पर उतरा। वहां से वे होटल पहुंचे। फिर करीब 10.45 बजे संगम के लिए रवाना हुए। संगम की रेती पर बसने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने आस्था और आधुनिकता के संगम के बीच सनातन धर्म और कुंभ के मर्म को जाना। संगम में कुंभ पर आधारित प्रदर्शनी देखा।  फिर उन्हें प्रोजेक्टर के माध्यम से भी कुंभ की जानकारी दी गई। यहां से संगम नोज, फिर वहां से क्रूज से अरैल (संगम पार यमुना तट) स्थित टेंट सिटी पहुँचे।

अपने देश का ध्वज फहराया
विदेशी प्रतिनिधि ने अरैल में बने विशेष गैलरी में अपने-अपने देश का ध्वज फहराया। इसके बाद संगम वापसी कर भोजन किया। खाना खाने के बाद प्रतिनिधि दल बड़े हनुमान मंदिर, इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर, मेला पुलिस लाइन, अस्पताल आदि देखने गए। तत्पश्चात बमरौली एयरपोर्ट से विशेष विमान से नई दिल्ली को प्रस्थान हो गए।
------------------
Kumbh Mela "Information Centre Help-Line" +91-8109107075, 9752404020
(for any information help, pls call / send your sms / give miss call)
Twitter- @DharmNagari


No comments