यूएन में भारत ने किया इजरायल का समर्थन

यूएन में भारत ने किया इजरायल का समर्थन
नेतन्याहू ने पीएम मोदी को कहा- धन्यवाद

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया है। संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत ने इजरायल के पक्ष में मतदान किया था। इजरायल ने फिलिस्तीन के गैर-सरकारी संगठन शहीद को सलाहकार का दर्जा दिए जाने पर आपत्ति जताई थी। इसी के पक्ष में भारत ने इजरायल के लिए वोट किया था।

28 में 14 देशों ने विरोध किया- 
भारत ने फिलिस्तीनी गैर-सरकारी संगठन 'शहीद' को पर्यवेक्षक का दर्जा देने से मना करने संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद में इजराइल के पक्ष में मतदान किया। इज़राइल ने कहा कि संगठन ने हमास के साथ अपने संबंधों का खुलासा नहीं किया है । नेतन्याहू ने 6 जून के वोट के लगभग एक सप्ताह बाद बुधवार को एक ट्वीट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत को समर्थन के लिए धन्यवाद, यूएन में इजरायल के साथ खड़े रहने के लिए धन्यवाद ।"

 भारत ने अपने अबतक के रुख से हटते हुए संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद में इजरायल के एक प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया है। उल्लेखनीय है, कि इस प्रस्ताव के समर्थन में 28 देशों ने वोटिंग की थी जिनमें अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और जापान भी शामिल हैं। वहीं, विरोध में चीन, ईरान, पाकिस्तान और सऊदी सहित 14 देशों ने वोट डाला था।

No comments