देख तेरे पाकिस्तान की हालत, क्या हो गई इमरान !

पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल का जवाब-
"ये दो महीने पहले का हिन्दुुस्तान नहीं है" 
"...मेरे मन में जरा भी कंफ्यूजन नहीं था धारा-350 को हटाने को लेकर। 370 से देश का, कश्मीर का भला नहीं होने वाला। मैं निश्चित रूप से मानता हूं, धारा-370 हटने पर आतंकवाद समाप्त होगा।।।" -अमित शाह, गृहमंत्री (संसद में बोलते हुए)

धर्म नगरी (वाट्सएप-6261868110) । जम्मू-कश्मीर में धारा-370 हटने के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को शायद ये पता नहीं, कि विदेश नीति मटन की दुकान नहीं है। इसलिए पहले कुछ और कहा था... फिर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के मुजफ्फराबाद में उन्होंने कहा-
पहले- ...हमने फैसला किया है, मामले को दुबारा सिक्यूरिटी काउंसिल यूएन में ले जाने का... पाकिस्तान की हुकूमत ने फैसला किया है, कि हम इस मसले को सिक्यूरिटी काउंसिल ले जाएंगे
अब- ...तो फिर क्या करें ? पाकिस्तान क्या करे ? एक-एक मसले को ले जाना पेचीदा है, आगे वो लोग हार लेकर नहीं खड़े हैं... पाकिस्तानियों को बाखबर रहना चाहिए, कि आपको एक नई जद्दोजहद का आगाज करना होगा... UNSC में कोई हाथों में माला लिए खड़ा नहीं होगा... पाकिस्तानियों को UNSC के सदस्यों का समर्थन हासिल करने के लिए नया संघर्ष शुरू करना होगा... आपको मुगालते में नहीं रहना चाहिए... हमारे लिए UNSC में कोई भी हाथों में माला लिए खड़ा नहीं होगा। कोई भी वहां आपका इंतजार नहीं करेगा।

ये दो महीने पहले का हिन्दुुस्तान नहीं है -राज्यपाल    
"ये दो महीने पहले का हिंदुस्तान नहीं है। दुश्मनों का सफाया कर दिया जाएगा। इस बार जम्मू-कश्मीर में 15 अगस्त ज्यादा जोश और उत्साह से मनाया जाएगा" -सत्यपाल मलिक, राज्यपाल जम्मू-कश्मीर (13 अगस्त को पाकिस्तान को जवाब देते हुए)
सत्यपाल मलिक, राज्यपाल J&K 

ऐसी सजा मिलेगी, कि कभी सिर नहीं उठा पाएंगे-
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बीते दिनों कहा था- कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा नहीं है। कुरैशी को जवाब देते हुए मलिक ने कहा- उसे पता है ये दो महीने पहले का हिंदुस्तान नहीं है, ये बदला हुआ हिन्दुस्तान है और अगर वो बॉर्डर पर किसी भी तरह का एडवेंचर करेंगे तो उन्हें ऐसी सजा मिलेगी, कि वो कभी सिर नहीं उठा पाएंगे। जो आतंकी उन्होंने भेज रखे हैं या भेजेंगे, उनसे भी हम बहुत ही प्रभावी तरह से निपटेंगे। 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंक का अब कोई भविष्य नहीं है।

जेल में रहेंगे जहर उगलने वाले- 
जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने के बाद स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को पिछले हफ्ते से हिरासत में रखा गया है। सत्यपाल मलिक के अनुसार, ये दोनों लगातार जहर उगल रहे थे। ''अभी तो सिर्फ कुछ ही दिन उनको रखा गया है। ऐसी कोशिश कर रहे हैं कि वो लोग कहीं जहर ना फैलाएं। महबूबा जी ने कितनी हिन्सा की बात फैलाई थी। अगर कुछ ऐसा होगा तो हाथ काट दिया जाएगा। हमें कोई शौक नहीं है, किसी को एक दिन भी जेल में रखने का। बस हम चाहते हैं कि चीजें ठीक हो जाए।" 

किसी ने नहीं दिया हमारा साथ -पाकिस्तान  
(कश्मीर पर फिर अलग-थलग पड़ा पाक)
पाकिस्तानियों को किसी तरह के मुगालते में रहने की जरूरत नहीं है। जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) और यहां तक कि मुस्लिम जगत का समर्थन हासिल करना भी आसान नहीं है -शाह महमूद कुरैशी, विदेश मंत्री, पाकिस्तान

सच्चाई को स्वीकारे पाकिस्तान -भारत 
भारत अनवरत अंतरराष्ट्रीय समुदाय (International Community) को यह बताता रहा, कि धारा-370 के अधिकांश प्रावधानों को समाप्त करना उसका आंतरिक मामला है। भारत की ओर से पाकिस्तान को इस सच्चाई को स्वीकार करने की सलाह दी है। वहीं, बिना किसी मुस्लिम देश का नाम लिए कुरैशी ने कहा- ''उम्मा (इस्लामी समुदाय) के संरक्षक भी अपने आर्थिक हितों के कारण कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का समर्थन नहीं कर सकते हैं।"
 उमर अब्दुल्ला - महबूबा मुफ्ती

महबूबा उमर अब्दुल्ला में झगड़ा, उमर दूसरी जगह शिफ्ट-
जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटने के बाद हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला नजरबंद हैं। दोनों ही एक सप्ताह से "हरि निवास" में हैं। "हरि निवास" वही जगह है, जिसे पहले मुख्यमंत्री आवास के तौर पर बनाया गया और गुलाम नबी मुख्यमंत्री के तौर पर यहां रहे, लेकिन बाद में यहां कोई नहीं रहा। जिस कारण इसे गेस्ट हाउस में बदल दिया गया। एक समाचार पत्र के अनुसार, नजरबंदी के दौरान दोनों में झगड़ा हो गया, जिससे उमर को दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा। हरि निवास की ऊपरी मंजिल में महबूबा मुफ्ती रह रही हैं, जबकि उमर को टहलने की छूट दी गई है। वहीं, कुछ दिन पहले महबूबा मुफ्ती के ट्विटर जो ट्वीट किए गए थे, वो उनकी लंदन में रहने वाली बेटी ने किए थे।
पाकिस्तान के TV पर बहस का स्तर सुने- (कृपया चैनल को सब्सक्राइब करें)  
https://www.youtube.com/watch?v=mHtTYJB3dbk

No comments