सुषमा स्वराज का संसद में दिया ऐतिहासिक भाषण

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को माँ सरस्वती का वरदान
धर्म नगरी (वाट्सएप- 6261868110) पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को माँ सरस्वती का वरदान था। जब वो धाराप्रवाह बोलती, तो तथ्यों के साथ घटनाक्रम का वर्णन करती, चुभते और व्यंग जहां सबको सोचने पर विवश करते, वहीं उनके भावुक बोल हृदय को छू लेते, सुनने वालों के आंखे भी नम कर देते।

आप भी सुने स्वर्गीय सुषमा स्वराज का 11 जून 1996 को संसद में दिया ऐतिहासिक भाषण (पार्ट-1) जिसमें उन्होंने कहा था-

हाँ हम सांप्रदायिक हैं,
क्योंकि
हम वंदे मातरम गाने की वकालत करते हैं
हम राष्ट्रीय ध्वज के लिए लड़ते है,
हम 370 समाप्त करने की मांग करते हैं
हम हिन्दुस्तान में समान नागरिक संहिता बनाने की बात करते हैं
हम कश्मीरी शरणार्थियों के दर्द को जबान देते है
-
सुषमाजी ने अपना भाषण भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी (की सरकार गिरने) के त्यागपत्र देने के बाद दिया था।
...जनादेश की जो व्याख्या चाहे आप स्वीकारे। ...लेकिन....  आज से पहले इस सदन में एक दल की सरकार और बिखरा हुआ पिपक्ष होता था, लेकिन आज बिखरी हुई सरकार और एकजुट विपक्ष है। ...आज राज्य का सही अधिकारी अपने अधिकार से वंचित कर दिया गया। त्रेता में यही घटना राम के साथ घटी। राजतिलक करते करते वनवास दे दिया गया। द्वापर में यही घटना धर्मराज युधि के साथ घटी, जब धूर्त शकुनि की चालों ने राज्य के अधिकारी ने बाहर कर दिया । एक मंथरा, एक शकुनी राम और युधिष्ठिर राम औरयुधि को बाहर कर सकते हैं, तो हमारे खिलाफ कितने शकुनी और मंथरा है।
रामराज्य और सुराज्य की शायद नियति ही यही है, कि वह एक झटके के बाद मिलता है। इसलिए मैं पूरे विश्वास से कहना चाहती हूं, कि जिस दिन 28 तारीख की दोपहर में हमारे नेता अटलजी ने त्यागपत्र दिया, उस दिन रामराज्य की नींव पड़ गई थी। लोगों ने कहा, ये अन्याय हुआ है...।
सुषमा स्वराज के भाषण का पार्ट - 2 
https://www.youtube.com/watch?v=7hXC8NVl-V8


आपातकाल में जब समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस को गिरफ्तार कर जून 1976 में गिरफ्तार कर मुजफ्फरपुर की जेल में रखा गया गया, तो सुषमा स्वराज ने नारा दिया था 'जेल का फाटक टूटेगा, जॉर्ज हमारा छूटेगा'. यह नारा लोगों की जुबान पर चढ़ गया था
जॉर्ज फर्नांडिस, अटल बिहारी वाजपेयी, सुषमा स्वराज (फोटो-फाइल)
वेबसाइट- धर्मनगरी डॉट कॉम



No comments