मजदूरों, प्रवासियों ने तो अपने गांव से पैसे मंंगवाकर किसी तरह लिया था एयर टिकट पर...

630 उड़ानें हुई निरस्त
यात्रियों को एयरपोर्ट से लौटना पड़ा वापस
अनेक यात्रियों के पास एयरपोर्ट से वापस लौटने के भी नहीं थे रु
एयरलाइन्स ने फ्लाइट कैंसिल होने के बाद नहीं लौटाए यात्रियों के पैसे
2 से 3 हजार रु टैक्सी किराया देकर किसी तरह पहुंचे थे एयरपोर्ट
सब समझेंगे हमारे देश के नेता आम नागरिकों की पीड़ा ?     


Domestic flight operations begins
After much speculation, domestic flights in India are now ready to take off across the country except in Andhra Pradesh and West Bengal from today (25 May). Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri took to twitter and said "It has been a long day of hard negotiations with various state govts to recommence civil aviation operations in the country. Except Andhra Pradesh which will start on 26/5 & West Bengal on 28/5, domestic flights will recommence across the country from tomorrow." 
मुंबई एयरपोर्ट 
धर्म नगरी / DN News (वाट्सएप-6261868110 केवल सदस्यों, धर्मनिष्ठ सन्तों-धर्माचार्यों व  सहयोग हेतु)। 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकरण के बीच दो महीने के अंतराल के पश्चात जब देश में जब सोमवार को घरेलू उड़ान सेवा (Flight) आरम्भ हुई, तो राज्य 630 उड़ाने निरस्त हुई। विभिन्न राज्यों द्वारा अपने हवाईअड्डे खोलने की अनिच्छा जताने के बीच घरेलू यात्री विमान सेवाएं सोमवार को देश में आरम्भ की गईं।  विमानन क्षेत्र के सूत्रों के अनुसार, केन्द्र सरकार द्वारा रविवार की रात पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के लिए कोई उड़ान नहीं होने और मुंबई, चेन्नई तथा हैदराबाद जैसे बड़े शहरों के लिए कम संख्या में उड़ानों का परिचालन करने का दिशा-निर्देश था।

सूत्रों के अनुसार, सोमवार की करीब 1,100 उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग 22 मई से आरम्भ  हुई। सोमवार (25 मई) की सुबह जब यात्री हवाईअड्डे पहुंचे, तो अपनी उड़ान रद्द होने की सूचना मिलने के बाद वापस लौटना पड़ा। इसे लेकर सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा भी दिखाया। वहीं, केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार शाम कहा- "कल तक कोई घरेलू उड़ान नहीं थी और आज 532 उड़ानों से 39,231 यात्री अपने गंतव्य पहुंचे हैं। भारत के आसमान में फिर उड़ानों शुरु हो गई हैं। आंध्रप्रदेश में कल से और पश्चिम बंगाल में 28 मई से उड़ान शुरु होने के साथ ही यात्रियों और उड़ानों की संख्या बढ़ेगी।"

मुंबई से प्रतिदिन 50 घरेलू उड़ान-
मुंबई हवाई अड्डे पर प्रतिदिन 50 घरेलू उड़ानों और हैदराबाद हवाई अड्डे पर प्रतिदिन 30 घरेलू उड़ानों का परिचालन किया जायेगा। चेन्नई हवाई अड्डे पर अधिकतम 25 विमान उतर सकेंगे, लेकिन वहां से उड़ान भरने वाले विमानों की कोई संख्या निर्धारित नहीं है।

आंध्रा में 26, तो WB में 28 से उड़ानें-
पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश ने विमान सेवा नहीं शुरू करने (विमानन मंत्रालय के अनुरोध को अस्वीकार
करने) के पश्चात अब कोलकाता और बागडोगरा हवाईअड्डे से  28 मई को 20-20 उड़ानें संचालित होंगी। जबकि, आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम हवाईअड्डे से 26 मई से लॉकडाउन के पहले की तुलना में सिर्फ 20 प्रतिशत उड़ानों का परिचालन होगा।

क्या कहा एयरलाइन्स के चेयरमैन ने-
हमने कुछ बोर्डिंग गेट का दौरा किया। यात्रियों को नियमों की अच्छी जानकारी थी। केंद्रीय अधिकारियों और राज्यों से मिले कम समय के बावजूद, हमने सफलतापूर्वक जानकारी पहुंचाई।” -वोल्फगैंग प्रोक शाउएर
(पहले दिन परिचालनों को देखने दिल्ली हवाईअड्डे पहुंचे इंडिगो के अध्यक्ष एवं मुख्य परिचालन अधिकारी)

हम पूरी तरह सुगम एवं सुचारू रूप से तथा सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों एवं प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विमान सेवाएं फिर से शुरू कर खुश हैं। एयरलाइन कंपनियां सेवाएं फिर से शुरू करने को लेकर आशंकित थी क्योंकि कई राज्यों ने घरेलू विमानों से पहुंचने वाले यात्रियों को पृथक-वास में रखने के लिए अलग नियम एवं शर्तें लागू की हैं। - अजय सिंह (स्पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक)
अजय सिंह - चेयरमैन स्पाइसजेट 
इन निर्देशों के साथ सरकार अनुमति दी-
सरकार ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि कुछ विशेष नियमों एवं दिशा-निर्देशों के अंर्तगत 25 मई से घरेलू विमान सेवाएं पुनः आरम्भ करने की घोषणा सरकार ने पिछले सप्ताह की थी। इनमें टिकट की कीमत को सीमित करना, यात्रियों द्वारा मास्क पहनना, विमान के भीतर खाना नहीं दिए जाने और आरोग्य सेतु ऐप या स्व-घोषणा वाले फॉर्म के जरिए यात्रियों द्वारा चिकित्सीय स्थिति के विवरण उपलब्ध कराना जैसे नियम शामिल थे।यह ऐप उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य की स्थिति और पिछली यात्रा के आधार पर उन्हें रंगों के हिसाब से अलग-अलग श्रेणी में रखता है। यह उपयोगकर्ताओं की यह जानने में मदद करता है कि उनके आस-पास कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति तो नहीं।

No comments