लौटेगा अयोध्या का वैभव, शुरू होंगे 1000 करोड़ के 51 प्रोजेक्ट

अयोध्या : भूमि-पूजन के पश्चात श्रीराम की प्रतिमा का शिलान्यास  
14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर चार किमी. सीता झील 

अयोध्या (धर्म नगरी / DN News मो. 9752404020 ) ईमेल- dharm.nagari@gmail.com  

श्रीराम जन्मभूमि स्थल पर पाँच अगस्त को भगवान राम के भव्य मंदिर का भूमि-पूजन करने के साथ अयोध्या नगरी के कायाकल्प के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक हजार करोड़ रु से अधिक लागत की 51 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।
नया घाट : नए सिरे से संवारा जा रहा है : ट्वीटर- @DharmNagari  
सरयू के किनारे लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा का भी शिलान्यास के साथ 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर 4 किमी लंबी सीता झील के निर्माण का शुभारंभ होगा। उत्तर प्रदेश के नगर विकास, संस्कृति विभाग, पर्यटन एवं लोक निर्माण विभाग ने 51 परियोजनाओं का प्रस्ताव तैयार किया है। किस योजना का पीएम मोदी का शिलान्यास करेंगे, इस पर मंथन हो रहा है। सीएम योगी ने सआदतगंज से शहर के अंदर से होते हुए नया घाट तक सड़क को 30 मीटर चौड़ी करने के लिए स्वीकृति दी है।
प्रभु राम के मूर्ति जिसके आधार के नीचे होगा भव्य संग्रहालय 

'सरदार के मूर्तिकार बना रहे है मूर्ति-
नोएडा के मूर्तिकार राम सुतार को भगवान श्रीराम की मूर्ति के निर्माण का कार्य योगी सरकार ने दिया है। उल्लेखनीय है, कि गुजरात में सरदार पटेल की 183 मीटर ऊंची प्रतिमा तैयार करने वाले राम सुतार ही हैं।मूर्तिकार सुतार और उनके बेटे अनिल सुतार पद्म भूषण से सम्मानित किए जा चुके हैं। इस समय वह भगवान श्रीराम की मूर्ति के निर्माण में व्यस्त हैं। राम सुतार अबतक 15000 से अधिक मूर्तियों का निर्माण कर चुके हैं। 

ज्ञात हो, 251 मीटर ऊँची प्रभु राम के मूर्ति का घेरा 20 मीटर ऊंचा होगा। प्रतिमा 50 मीटर के ऊंचे बेस पर खड़ी होगी। आधार के नीचे एक भव्य संग्रहालय होगा, जहां भगवान विष्णु के सभी अवतारों को तकनीक के माध्यम से दिखाया जाएगा। यहां एक डिजिटल म्यूजियम, फूड प्लाजा, लैंड स्कैपिंग, पुस्तकालय, रामायण काल की गैलरी आदि भी बनाए जाएंगे। 
-
ये भी पढ़ें-
अयोध्या के 63वें शासक राजा दशरथ के पुत्र एवं...
http://www.dharmnagari.com/2020/07/RamMandirDharmNagari_29.html
-
उल्लेखनीय है, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 447 करोड़ रुपए का बजट भी दिया है। इस राशि से 61 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होगा। यह राशि निर्माण के लिए तकनीकी अध्ययन करने हेतु स्वीकृत 200 करोड़ रु के अलावा है। ऐसी अन्य योजना भी बनाई गई है।

सीता झील में स्नान व नौका विहार-
सीता झील सरयू नदी के 14 कोसी परिक्रमा मार्ग के किनारे अफीम कोठी से लेकर राजघाट तक 4 किलोमीटर लंबी बनाई जाएगी और इसकी चौड़ाई 500 मीटर होगी। इस झील में सरयू नदी का जल होगा। लोग इसमें स्नान एवं नौका विहार का आनन्द ले सकेंगे।

चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग के सामानान्तर सीता झील बनाने का खाका सरयू नहर परियोजना ने खींचा है, जिसके अनुसार अफीम कोठी से ब्रह्मकुंड गुरुद्वारा-अयोध्या तक होगी। निर्माण हेतु समिति एनजीटी के निर्देशन में नदियों एवं जलाशयों को पुनर्जीवित करने का कार्य करती है। प्रस्तावित सीता झील का निर्माण उसी का हिस्सा है। पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से इसे महत्वपूर्ण माना जाता है। सीता झील को लेकर पूर्वोत्तर नदी व जलाशय अनुश्रवण समिति के चेयरमैन रिटायर्ड जज डीपी सिंह जमीन का स्थलीय निरीक्षण भी कर चुके हैं।
---------------------------------------------------
''धर्म नगरी'' मो. 9752404020, वा.एप- 6261868110 (केवल न्यूज, कवरेज, विज्ञापन हेतु)
ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com 


☞ निवेदन- 
राष्ट्रवादी अव्यावसायिक प्रकाशन "धर्म नगरी" को प्राप्त शुभकामना, किसी प्रकार के सहयोग, विज्ञापन से (आपके ) के नाम से प्रतियां भेजी जाती हैं, क्योंकि प्रकाशन पूर्णतः है। निर्बाध प्रकाशन एवं "धर्मं नगरी" तथा "DN News" के विस्तार हेतु हमे संरक्षक की भी आवश्यकता है। आर्थिक सहयोग / दान के बदले हम सहयोगकर्ता/दान-दाता के नाम से प्रतियन देशभर में भेजेंगे। धर्मनिष्ठ, हिंदुत्व प्रेमी बिना ब्याज (अग्रीमेंट करके) निवेश भी कर कस्ते है. सहयोग /दान हम केवल "धर्म नगरी" के चालू खाते नंबर- 325397 99922, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) IFS Code- CBIN0007932, भोपाल के माध्यम से लेते हैं एवं उसका पूरा हिसाब भी देते हैं...  
-------------------------------------

No comments