अयोध्या भूमि-पूजन में आडवाणी, जोशी नहीं पहुंचेंगे

सज गए तोरण-द्वार, अयोध्या है तैयार

अयोध्या (धर्म नगरी / DN News मो. 6261868110)   
492 वर्षों का कलंक मिट गया है। तोरण-द्वार, बंदन वार सज गए हैं। मिठाइयां कई दिन पहले से बनने लगी हैं। उत्सव जैसा परिवेश है। सड़के, धर्मशाला, आश्रम, मठ-मन्दिर, घर सभी स्थानों पर लोग उत्साहित दिख रहे है। भूमि-पूजन के दो दिन पहले 3 अगस्त से ही अयोध्या जगमग हो जाएगी।

श्रीराम जन्मभूमि परश्रीराम के भव्य मंदिर का शिलान्यास को लेकर तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। भूमि-पूजन समारोह में देश के संतों, नेताओं और राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लगभग 170 व्यक्तियों को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा निमंत्रण भेजा गया है। राम मंदिर आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी अयोध्या नहीं आएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या पहुंचने से पूर्व शुक्रवार (31 जुलाई) शाम SPG टीम अयोध्या पहुंच गई। SSP और IG ने कार्यक्रम स्थल राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया। सुरक्षा को अभेद बनाने SPG और लोकल पुलिस के बीच समन्वय बनाने अधिकारियों की बैठक हो रही है। सुरक्षा को लेकर 3 अगस्त से अयोध्या को सील करने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।
-
देखें (भूमि-पूजन पण्डाल)-.

 

https://www.youtube.com/watch?v=g2wkMZM6A_8

-

निमंत्रण पत्र, आमंत्रण-कार्ड -पीले रंग के आमंत्रण-पत्र के पहले पेज ऊपर सूर्यवंश का लोगो है। दूसरे पेज पर रामलला-दरबार का चित्र है और विशिष्ट अतिथि- डॉ मोहन भागवत और गरिरमय उपस्थिति- राजयपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम छपा है। भूमि-पूजन में समारोह के लिए 200 लोगों की सूची पीएमओ को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भेजी थी। परन्तु, कोरोना वायरस संकट के चलते अतिथियों की सूची छोटी कर दी। अब 170 लोगों को ही बुलाया जाएगा। निमंत्रण-पत्र ट्रस्ट महासचिव चंपत राय की ओर से भेजा जा रहा है। भाजपा नेता उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह आदि ने अयोध्या जाने की पुष्टि की है।

निमंत्रण पत्र, भूमि-पूजन हेतु भेजे गए : #Dharm_Nagari_ 
सबसे पहले हनुमाल लला की पूजा-
प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या पहुंचने के पश्चात सबसे पहले हनुमान गढ़ी जाएंगे। पीएम मोदी हनुमान गढ़ी पहुंचकर सर्वप्रथम Îनवरात्न जड़ित "निशान पूजन" का पूजन करेंगे। केवल 10 मिनट रहेंगे। तीन ब्राह्मणों के साथ स्वस्ति वाचन के साथ पूजन करेंगे। कार्यशाला में राम नाम की अखण्ड धुन गूंज रही है। पूजा अनवरत चल रही है।
-
ये भी पढ़ें-
मेरे तन में राम, मन में राम, रोम-रोम में राम रे...
राम लला हम आएंगे मंदिर भव्य बनाएंगे...
http://www.dharmnagari.com/2020/08/AyodhyaBhumiPujanPreparation.html
-

भूमि-पूजन पण्डाल में व्यवस्था-
भूमि-पूजन के पण्डाल में 40 क्वायर फिट में एक व्यक्ति बैठेगा।

आडवाणी, जोशी नहीं पहुंचेंगे-
भूमि-पूजन में लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी नहीं आएंगे। आडवाणी, जोशी जैसे 10 वरिष्ठ नेता और संत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम भूमि-पूजन व शिलान्यास समारोह में सम्मिलित होंगे।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट का कारसेवकों से निवेदन- 
भूमि-पूजन से पूर्व एक अगस्त को कारसेवा में सम्मिलित हुए एवं इसमें सहयोग करने वालों से निवेदन किया।निवेदन करते हुए लिखा है- "श्रीराम मन्दिर निर्माण शुभारंभ की तिथि निकट है। पिछले 4 दशकों में श्री रामजन्मभूमि मुक्ति आंदोलन हेतु कारसेवा में भाग लेने वाले तथा अन्य भी किसी रूप में योगदान देने वाले सभी राम भक्तों से हमारा निवेदन है कि इस अवसर पर अपने हृदय की भावनाएं सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्त करें।"

कार्यक्रम स्थल का सैनिटाइजेशन- 

पीएम के कार्यक्रम को लेकर फूल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था बनाई जा रही है। कोविड-19 से बचाव के लिए कार्यक्रम को स्पेशल टीम से सैनिटाइज करवाया जा रहा है। एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि जिस मार्ग से पीएम को राम जन्मभूमि परिसर और हनुमान गढ़ी जाना है, उसके दोनों तरफ के भवनों को पीले रंग से पेंट करके राम कथा के प्रसंगों के चित्र उकेरे गए हैं। अब अयोध्या मोदी के स्वागत के लिए तैयार दिख रही है।
---------------------------------------------------
''धर्म नगरी'' मो. 9752404020, वा.एप- 6261868110-(केवल न्यूज, कवरेज, विज्ञापन हेतु)
अपडेट्स हेतु फॉलो करें ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari किसी समाचार या "धर्म नगरी" से अपने जिले से जुड़ने हेतु ईमेल करें- dharm.nagari@gmail.com 


☞ निवेदन- 
राष्ट्रवादी अव्यावसायिक प्रकाशन "धर्म नगरी" को प्राप्त शुभकामना, किसी प्रकार के सहयोग, विज्ञापन से (आपके ) के नाम से प्रतियां भेजी जाती हैं, क्योंकि प्रकाशन पूर्णतः है। निर्बाध प्रकाशन एवं "धर्मं नगरी" तथा "DN News" के विस्तार हेतु हमे संरक्षक की भी आवश्यकता है। आर्थिक सहयोग / दान के बदले हम सहयोगकर्ता/दान-दाता के नाम से प्रतियन देशभर में भेजेंगे। अपना सहयोग केवल "धर्म नगरी" के चालू खाते नंबर- 325397 99922, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) IFS Code- CBIN0007932, भोपाल के माध्यम से भेजें
"धर्म नगरी" की सदस्यता या सहयोग देने हेतु 



No comments