चेन्नई में रखा है बेरूत को खंडहर बनाने वाला केमीकल

चेन्नई बंदरगाह में रखा है 697 टन विस्‍फोटक 
साउथ कोरिया से आया, जब्‍त किया केमीकल  
दो दिन में मांगी केमीकल भंडारण की रिपोर्ट

(धर्म नगरी / DN News मो. 9752404020)   
जिस केमीकल के भयानक विस्फोट ने देखते-देखते कुछ पलों में लेबनान की राजधानी बेरूत को खंडहर बना दिया था, वहीं केमीकल चेन्नई के बंदरगाह पर रखा है। चेन्नई सीपोर्ट कस्टम में वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, यहां मनाली में ;लगभग 697 टन अमोनियम नाइट्रेट एक "कंटेनर फ्रेट स्टेशन" में रखा है। इसे 2015 में सलेम (तमिलनाडु) की एक कंपनी से जब्त किया था, जिसने इसका आयात किया था। इंपोर्टर ने इसे फर्टिलाइजर के उपयोग के लिए बताया था, लेकिन जांच में इसे विस्‍फोटक स्‍तर का पाया गया। 
प्रतीकात्मक चित्र 
-
ये भी पढ़ें-
250 किमी दूर तक सुना लोगों धमाका

http://www.dharmnagari.com/2020/08/blog-post_47.html
-
ऑक्‍शन की प्रक्रिया में-
चेन्‍नई के कस्‍टम अधिकारियों ने कहा है, कि बंदरगाह में स्‍टोर लगभग 697 टन अमोनियम नाइट्रेट को लेकर डरने की आवश्यकता नहीं है। साउथ कोरिया से आयात अमोनियम नाइट्रेट का भंडार फिलहाल सुरक्षित है और इसके ई-ऑक्‍शन की प्रक्रिया चल रही है। नवंबर 2015 में 697 टन विस्‍फोटक जब्‍त किया गया था, जबकि  दिसंबर 2015 की बाढ़ में सात टन बेकार होने के बाद अभी 690 टन बाकी है। इसी की नीलामी की कोशिशें की जा रही हैं।

48 घंटे के अंदर मांगी केमीकल भंडारण की रिपोर्ट
तमिलनाडु पुलिस ने एक अलर्ट भी जारी करते हुए कहा, कि यह अमोनियम नाइट्रेट रसायन 37 कंटेनर में रखा गया है। इस संबंध में तत्काल फैसले लेने को भी कहा गया है। साथ ही सीमा शुल्क बोर्ड ने एन्नोर, तूतीकोरिन और कराईकाल समेत देश के सभी बंदरगाहों और गोदामों को 48 घंटे के अंदर, अगर उनके पास विस्फोटकों का भंडार है, तो उसकी जानकारी देने को कहा है। 

---------------------------------------------------
''धर्म नगरी'' मो. 9752404020, वा.एप- 6261868110-(केवल न्यूज, कवरेज, विज्ञापन हेतु)
अपडेट्स हेतु फॉलो करें ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari समाचार या "धर्म नगरी" से अपने जिले से जुड़ने हेतु ईमेल करें- dharm.nagari@gmail.com 

☞ निवेदन- 

"धर्म नगरी" को मिलने वाले शुभकामना या  किसी प्रकार के सहयोग / विज्ञापन से हम (संबंधित व्यक्ति, आश्रम, संस्था के ) नाम से प्रतियां भेजते हैं, क्योंकि धर्म नगरी का प्रकाशन पूर्णतः अव्यावसायिक  है। 
"धर्मं नगरी" तथा "DN News" के विस्तार एवं अयोध्या, वृन्दावन, हरिद्वार में स्थाई कार्यालय व स्थानीय रिपोर्टर / प्रतिनिधि नियुक्त करना है हेतु हमे संरक्षक की भी आवश्यकता है। आर्थिक सहयोग / दान के बदले हम सहयोगकर्ता/दान-दाता के नाम से देशभर में प्रतियां भेजेंगे। कृपया  अपना सहयोग (दान) केवल "धर्म नगरी" के चालू खाते नंबर- 325397 99922, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) IFS Code- CBIN0007932, भोपाल के माध्यम से भेजें

No comments