नमस्ते _/\_ ! जब फ्रांस के राष्ट्रपति ने किया जर्मन चांसलर को...

Namaste, Sanatan Hindu's ancient tradition to welcome guest, has now become popular in a Global ! Video clip of President of France, Emmanuel Macron doing Namaste with Angela Merkel, Chancellor of Germany, they greeted each other with Namaste... 
President Macron tweets- Willkommen im Fort de Brégançon, liebe Angela!
फ्रांस के राष्ट्रपति "नमस्ते", जर्मन चांसलर "नमस्ते" : फोटो- WION 
"नमस्ते" बना दुनियाभर में अभिवादन का प्रतीक 
फ्रांस के राष्ट्रपति और जर्मन चांसलर का वीडियो हो रहा वायरल
(धर्म नगरी / DN News M./W.app 6261868110)   
कोरोना वायरस के कारण अनेक अनुकूल व् सार्थक परिवर्तन या प्रभाव भी दुनियाभर में हुए हैं. इनमे प्रकृति-पर्यावरण की शुद्धि एवं प्राचीन भारतीय परंपरा का तेजी से वैश्विक विस्तार एवं दुनियाभर में मान्यता मिलना भी है. पूरी दुनिया अभिवादन की भारतीय संस्कृति को अपना रही है. विशेषकर विभिन्न बड़े नेताओं ने "नमस्ते"  (Namaste) को अपनी स्वभाव व दिनचर्या में सम्मिलित कर लिया है...
-
देखें-

https://twitter.com/DharmNagari/status/1296748812929609730?s=20 
-
चीन से कोरोना वायरस के पूरी दुनिया फैलने के बाडी तेजी से अभिवादन की भारतीय संस्कृति को अपना रही है. विशेषकर बड़े-बड़े नेताओं ने #Namaste को अपने स्वाभाव, दिनचर्या में सम्मिलित कर लिया है. अतिथि को सम्मान देने वाले (परस्पर बिना एक-दूसरे को छूकर) सम्मान देने के इस "नॉन-कॉन्टेक्ट" माध्यम को अपनाने फ्रांस राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (France President Emmanuel Macron) और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Chancellor of Germany Angela Merkel) ने भी अपना लिया। राष्ट्रपति ने इस दृश्य को अपने ट्वीटर से ट्वीट भी किया, जो बहुत तेजी से दुनियाभर में देखा जा रहा है.

यूरोपीय यूनियन के ये दो लीडर जब कल (20 अगस्त) को कोरोना वायरस से संबंधित यात्रा-प्रतिबंधों पर चर्चा के लिए मिले, तब उन्होंने एक दूसरे का अभिवादन "नमस्ते" के साथ किया. मैक्रॉन और मर्केल के भारतीय संस्कृति में एक-दूसरे का अभिवादन करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 

पश्चिमी देशों के नेता एक-दूसरे से मिलने पर प्रायः हाथ मिलाते हैं या गले लगते हैं, लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए उन्होंने अपनी इस स्वभाव या परम्परा को छोड़ नमस्ते बोलकर भारतीय संस्कृति को अपना लिया है. हालांकि, इमैनुएल मैक्रॉन ने मार्च की आरम्भ में भी पेरिस के एलिसी पैलेस में स्पेन के किंग फेलिप और क्वीन लेटिजिया का हाथ जोड़कर स्वागत किया. उस वक्त नई दिल्ली में फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनैन ने अपने ट्वीट में कहा था कि ‘राष्ट्रपति मैक्रॉन ने अपने सभी अतिथियों का स्वागत नमस्ते से करने का फैसला लिया है. 2018 में अपनी भारतीय यात्रा के दौरान वह अभिवादन की भारतीय संस्कृति से रूबरू हुए थे’. 

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और प्रिंस चार्ल्स (Prince Charles) एक-दूसरे का स्वागत नमस्ते के साथ करते दिखे थे. दोनों की यह फोटो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुई. इसी तरह जब मार्च, 2020 में पत्रकारों ने ट्रंप से पूछा था कि उन्होंने वाशिंगटन में अपनी बैठक के दौरान आयरिश प्रधानमंत्री लियो वराडकर (Irish Prime Minister Leo Varadkar) का अभिवादन कैसे किया, तो दोनों नेताओं ने हाथ जोड़कर दिखाए थे. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों एक प्रश्नो का उत्तर देते हुए कहा था- "मैं कुछ वक्त पहले ही भारत से लौटा हूं. मैंने वहां हाथ नहीं मिलाया और यह बहुत आसान है. वहां लोग एक-दूसरे का स्वागत ऐसे करते हैं."

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu) ने भी अपने देश में अभिवादन की भारतीय शैली की वकालत की है. इस साल के आरम्भ में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने विधिवत अपने हाथ जोड़कर दिखाया, कि ‘नमस्ते’ कैसे करते हैं ? 

वैसे तो भारतीय संस्कृति पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ‘नमस्ते’ अभिवादन का वैश्विक तरीका बनता जा रहा है. पश्चिमी शैली के भिन्न ‘नमस्ते’ से संपर्क में आये बिना किसी का स्वागत किया जा सकता है, जो कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह सबसे प्रभावी है. इसलिए दुनिया के तमाम देशों के नेताओं ने इसे अपनी स्वभाव में सम्मिलित कर लिया है.
-
 निवेदन- 
"धर्म नगरी" को मिलने वाले शुभकामना या  किसी प्रकार के सहयोग / विज्ञापन से हम संबंधित व्यक्ति, आश्रम, संस्था के नाम से प्रतियां भेजते हैं, क्योंकि धर्म नगरी का प्रकाशन पूर्णतः अव्यावसायिक  है। "धर्मं नगरी" तथा "DN News" के विस्तार एवं अयोध्या, वृन्दावन, हरिद्वार में स्थाई कार्यालय व स्थानीय रिपोर्टर / प्रतिनिधि नियुक्त करना है कृपया  अपना सहयोग (दान) केवल "धर्म नगरी" के चालू खाते नंबर- 325397 99922, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) IFS Code- CBIN0007932, भोपाल के माध्यम से भेजें
-
''धर्म नगरी'' मो. 9752404020, वा.एप- 6261868110-(केवल न्यूज, कवरेज, विज्ञापन हेतु)
अपडेट्स हेतु फॉलो करें ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari किसी समाचार या "धर्म नगरी" से अपने जिले से जुड़ने हेतु ईमेल करें- dharm.nagari@gmail.com 
-

No comments