पांच माह पश्चात आज से माँ वैष्णो देवी यात्रा प्रारंभ...

मां के जयकारों के साथ वैष्णो देवी यात्रा पुनः आरंभ 
कोरोना से बचने विशेष व्यवस्थाएं
पहले की अपेक्षा अलग है यह यात्रा 
प्रतिदिन केवल 2,000 लोगों को अनुमति


धर्म नगरी / DN News (वा.एप-6261868110 -केवल सदस्य, सहयोग, समाचार व शुभकामना हेतु)
कोरोना वायरस के कारण स्थगित श्री वैष्‍णो देवी यात्रा को पुनः आरम्भ हो गई है। लगभग पांच माह पश्चात आज रविवार से माता के जयकारों के साथ यह यात्रा प्रारंभ हो गई है। यद्यपि कोविड-19 महामारी के कारण आरम्भ हुई यह यात्रा पहले की अपेक्षा अलग है एवं कुछ विशेष प्रबंध किए गए हैं।

पुनः आरम्भ हुई यात्रा में 10 साल से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों और 60 साल से अधिक आयु के लोग सम्मिलित नहीं हो सकेंगे। रविवार को वैष्‍णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बहुत कम रही। श्रद्धालुओ को नियमों का पालन करके ही आगे जाना पड़ रहा है।  

कोरोना से बचने के उपाय-  
पहले सप्ताह प्रतिदिन केवल 2,000 भक्‍तों को ही यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। इनमें 1,900 जम्मू-कश्मीर और बाकी 100 यात्री बाहर के होंगे। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अनुसार, संक्रमण से बचाव के लिए यात्रा में शामिल होने जा रहे श्रद्धालुओं को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट भी लानी होगी। उनके टेस्ट की रिपोर्ट को देखने के बाद ही आगे जाने की इजाजत दी जाएगी।

इस यात्रा में सम्मिलित होने के लिए श्रद्धालुओं को अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा। यात्रा के दौरान चेहरे पर मास्क लगाना होगा यात्रा-मार्ग जगह-जगह थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। 
-
Also read-
Vaishno Devi yatra to resume today 

http://www.dharmnagari.com/2020/08/Maa-vaishno-devi-yatra-to-resume-today.html
-
पिट्ठुओं, पालकियों और खच्चरों नहीं मिलेगी- 
वैष्णो देवी यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को अब पिट्ठुओं, पालकियों और खच्चरों की सुविधा नहीं मिलेगी। इसके स्थान पर आपको इलेक्ट्रिक वाहन, रोपवे और हेलीकॉप्टर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। 

कटरा से भवन जाने के लिए बाणगंगा, अर्धकुंवारी और सांझीछत के पारंपरिक मार्गों का उपयोग किया जाएगा। जबकि भवन से आने के लिए हिमकोटि मार्ग-ताराकोट मार्ग का उपयोग किया जाएगा। 
-----------------------------------------------------------------
''धर्म नगरी'' मो. 9752404020, वाट्सएप- 6261868110 (केवल न्यूज, कवरेज, विज्ञापन हेतु)
ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com 

-----------------------------------
☞ आपसे निवेदन- 
राष्ट्रवादी अव्यावसायिक प्रकाशन "धर्म नगरी" को प्राप्त शुभकामना या किसी प्रकार के सहयोग, विज्ञापन से ( ) के नाम से प्रतियां भेजी जाती हैं, क्योंकि प्रकाशन पूर्णतः है। कुछ संपन्न संत / धर्माचार्य द्वारा झूठा आवश्वासन देने के के कारण प्रकाशन में आर्थिक समस्या हो गई है। राष्ट्रवादी सरकारों भाजपा व उनके सांसद, विधायकों आदि से भी कोई सहयोग कभी नहीं मिला। अतः निर्बाध प्रकाशन हेतु हमे संरक्षक की भी आवश्यकता है। हम किसी दावा, दिखावा या गलत माध्यम से धर्मनिष्ठ लोगों से भी कुछ नहीं मांगते। फिर भी, वेतन, प्रिंटिंग प्रेस के भुगतान हेतु हमें न्यूनतम धर्म की आवश्यकता है, जिसे हम केवल "धर्म नगरी" के चालू खाते नंबर- 325397 99922, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) IFS Code- CBIN0007932, भोपाल के माध्यम से लेते हैं... सुधिजनों, सनातन हिन्दुओं से सहयोग की अपेक्षा है.....  
---------


No comments