कल से प्रतिदिन 15 हजार कर सकेंगे श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन

यात्रियों हेतु  कोरोना से बचाव के उपाय पहले जैसे रहेंगे


(धर्म नगरी / डीएन न्यूज) वाट्सएप- 6261868110 

माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कल रविवार (एक नवंबर) से बढ़ोत्तरी की जा रहा है। ऐसा कोरोना वायरस संक्रमण में आई कमी को दृष्टिगत रखते हुए किया जा रहा है। अब एक नवंबर से प्रतिदिन 15 हजार श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे, पहले यह संख्या 7000 थी। इसके साथ ही 14 दिन के होम क्वारंटाइन की शर्त को भी हटाया गया है।

---------------------------------------

संबंधित लेख-
पांच माह पश्चात आज से माँ वैष्णो देवी यात्रा प्रारंभ...
http://www.dharmnagari.com/2020/08/Vaishno-Devi-Yatra-Aarambh.html

---------------------------------------
कोरोना टेस्ट व अन्य नियम-
स्थानीय श्रद्धालुओं को पहले की तरह ही प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग और कटड़ा हेलीपैड पर कोरोना टेस्ट कराना होगा। दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को अपने साथ कोरोना टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आनी होगी। यात्रियों के लिए कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के उपाय पहले की तरह जारी रहेंगे। मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना होगा।


अनलॉक-5 के दिशा निर्देशों में संशोधन-

जम्मू-कश्मीर के आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास, पुनर्निर्माण विभाग ने अनलॉक-5 के दिशा निर्देशों में संशोधन किया है। अनलॉक-5 के नियमों और निर्देशों को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। अब यात्रियों को 14 दिन तक होम क्वारंटाइन होने की जरूरत नहीं रहेगी। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर भी टेस्ट होंगे। दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं को आधार शिविर कटड़ा पहुंचने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसलिए लखनपुर में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने विशेष काउंटर पहले से ही बनाए हैं। 
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, अपनी शुभकामना के साथ अपनों को "अपने नाम से" धर्म नगरी भिजवाने हेतु 6261868110 पर सम्पर्क करें। ईमेल- dharm.nagari@gmail.com 
----------------------------
--------------------
उल्लेखनीय है, मार्च 2020 में लॉकडाउन के आरम्भ के समय से ही वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं के जाने पर रोक लगाई गई थी। 16 अगस्त से वैष्णो देवी जाने पर लगाई गई रोक हटा ली गई थी।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड-
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार के अनुसार, राज्य प्रशासन ने मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा 15000 कर दिया है, जो एक नवंबर से लागू होगा। श्रद्धालुओं का ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के साथ ही दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को अपने साथ कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट लाना जरूरी होगा। निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही मां वैष्णो देवी की यात्रा की अनुमति मिलेगी। 
---------------------------------------------------
☞ आवश्यकता है-
"धर्म नगरी" का विस्तार हर जिले में हो रहा है. इसलिए शहरी (वार्ड, कालोनी तक) व ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) क्षेत्रों में स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की तुरंत आवश्यकता है. प्रमुख जिलों, तीर्थ नगरी एवं राज्य की राजधानी में पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है. योग्यता- राष्ट्रवादी विचारधारा एवं सक्रियता। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com
ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari "धर्म नगरी" बैंक खाते की जानकारी-

No comments