बिहार विधानसभा चुनाव-2020 : पहले चरण का चुनाव प्रचार आज थम जाएगा

28 अक्टूबर को पहले चरण की 71 सीटों पर होगा मतदान  
पहले चरण का मतदान-
कुल सीट- 71 
प्रत्याशी- 1066 
मतदाता- दो करोड़ 14 लाख से अधिक


(
धर्म नगरी / DN News W.app.-6261868110)  
बिहार विधानसभा में पहले चरण के वोटिंग वाली 71 सीटों पर सोमवार को चुनावी प्रचार थम जाएगा। सोमवार को प्रचार का आखिरी दिन होने के कारण सभी सियासी दलों ने अपनी शक्ति दिखाने की तैयारी की है।
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद नेता तेजस्वी यादव और कई अन्य बड़े नेता विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी रैलियां करके हवा का रुख अपने पक्ष में करने की कोशिश करेंगे। पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों पर 1066 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं।

दो गठबंधनों के बीच मुख्य टक्कर-
कोरोना संकट के बीच हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है। एनडीए गठबंधन की ओर से जहां एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में चुनावी योद्धा अखाड़े में दांवपेंच आजमा रहे हैं तो दूसरी ओर महागठबंधन की ओर से सीएम चेहरा बनाए गए तेजस्वी यादव अपनी टीम की ओर से जोरदार बैटिंग करते हुए नजर आ रहे हैं। 

दोनों गठबंधनों की ओर से आरोप-प्रत्यारोप के तीखे तीर चल रहे हैं और अंतिम क्षणों में मतदाताओं को अपने पक्ष में करने की जी तोड़ कोशिश की जा रही है। अब देखने वाली बात यह होगी कि कौन सा गठबंधन मतदाताओं का समर्थन जीतने में कामयाब होता है।

भाजपा की आज कई बड़ी रैलियां-
सोमवार को 71 सीटों पर चुनाव प्रचार का आखिरी दिन होने के कारण सभी बड़े दलों ने चुनावी रैलियों का कार्यक्रम तय किया है। भाजपा की ओर से अध्यक्ष जेपी नड्डा औरंगाबाद और पूर्णिया में चुनावी रैलियां करेंगे। वे पिछले कई दिनों से बिहार की चुनावी रैलियों में व्यस्त हैं। अपने चुनावी भाषणों में वे मुख्य रूप से राजद और कांग्रेस को निशाना बना रहे हैं।
नड्डा के अलावा भाजपा नेता भूपेंद्र यादव और अभिनेता व सांसद रवि किशन भी एनडीए की ओर से चुनावी रैलियां करके मतदाताओं से आशीर्वाद मांगेंगे। एनडीए की ओर से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सोमवार को कई स्थानों पर चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगी। इन रैलियों में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल भी उनके साथ होंगे।

नीतीश करेंगे तीन चुनावी सभाएं-
एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जोरदार चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं और सोमवार को उनकी तीन चुनावी रैलियों का कार्यक्रम है। नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर, महुआ और वैशाली में चुनावी जनसभाएं करके महागठबंधन के सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे। वैसे नीतीश ने पहले चरण की सीटों पर अपना चुनाव प्रचार समाप्त कर लिया है क्योंकि सोमवार को होने वाली उनकी रैलियां ऐसी जगहों पर होनी हैं जहां मतदान दूसरे चरण में होगा।

तेजस्वी की कई जनसभाएं-
विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किए गए तेजस्वी यादव भी मतदाताओं को अपनी ओर खींचने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। उनकी रैलियों में लोगों की भीड़ भी उमड़ रही है और इस कारण तेजस्वी यादव काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।
तेजस्वी सोमवार (26 अक्टूबर) को भागलपुर, खगड़िया, वैशाली और बेगूसराय में जनसभाएं करके मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करेंगे। राजद की ओर से तेजस्वी यादव को ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है क्योंकि उनके अलावा पार्टी में कोई अन्य बड़ा नेता मतदाताओं को अपनी ओर खींचने में सम नहीं दिखाई पड़ रहा है।
तेजस्वी लगातार दस लाख नई सरकारी नौकरियां देने और विकास के मामले में नीतीश सरकार के फेल होने का आरोप लगाकर मतदाताओं को प्रभावित करने में जुटे हुए हैं।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा कड़ी-
पहले चरण में 28 अक्टूबर को पटना जिले की पांच, भागलपुर की दो, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, भभुआ, गया, औरंगाबाद, नवादा, जमुई, जहानाबाद, बांका, अरवल व शेखपुरा जिलों में मतदान होना है। इनमें कई इलाके नक्सल प्रभावित हैं और इन क्षेत्रों में चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।
---------------------------------------------------
☞ आवश्यकता है-
"धर्म नगरी" का विस्तार हर जिले में हो रहा है. इसलिए शहरी (वार्ड, कालोनी तक) व ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) क्षेत्रों में स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की तुरंत आवश्यकता है. प्रमुख जिलों, तीर्थ नगरी एवं राज्य की राजधानी में पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है
योग्यता- राष्ट्रवादी विचारधारा एवं सक्रियता। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com
ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari "धर्म नगरी" बैंक खाते की जानकारी-



No comments