अयोध्या : दीपोत्सव ढाई दीपों से सुसज्जित रामनगरी

अयोध्याजी :  दीपोत्सव (फाइल फोटो 2019) 

(धर्म नगरी / डीएन न्यूज) वाट्सएप- 6261868110
दीपोत्सव के 5.51 लाख दीपों से सुसज्जित हो रही है रामनगरी। दीपोत्सव के स्वागत में पुण्य सलिला सरयू के तट पर दिव्य रूप से सज कर तैयार है। 
एक ओर रामनगरी दीपोत्सव की व्यापक तैयारियों का अंतिम स्पर्श पाकर उत्तरोत्तर दमकती जा रही है, दूसरी ओर तैयारियों से उपजी चका-चौंध सामने वाले को अभिभूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। दीपोत्सव का विशद् श्रृंखला तो शुक्रवार (13 नवंबर) को सायंकाल 5:15 बजे से 5:45 बजे के बीच होगा, पर रामकी पैड़ी का कोना-कोना दीपोत्सव को तैयारियों से   ही प्रकाशित हो रहा है। 

दीपोत्सव की तैयारियों की समीक्षा कई अपर मुख्य सचिव एवं संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव स्तर तक के वरिष्ठ अधिकारी से लेकर मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी कर चुके है. इन्होने रामकथा पार्क से लेकर रामकी पैड़ी परिसर में डेरा भी जमाया। इससे, अब रामनगरी त्रेतायुगीन निर्मित होती प्रतीत है। 

सरयू सीधे रामनगरी का अभिषेक करने आ पहुंची !
दीपोत्सव की परंपरा रामकी पैड़ी से 2017 में आरंभ हुई. इससे पूर्व उपेक्षा की पर्याय बनी हुई थी, परन्तु आज "चतुर्थ दीपोत्सव" पर ऐसी प्रतीत होती है, जैसे पुण्य सलिला सरयू अपने उद्गम मानसरोवर से निकल कर सीधे रामनगरी का अभिषेक करने आ पहुंची हो। दीपोत्सव से जुड़ी तैयारियों की रचनात्मकता है। इस अवधि में 75 करोड़ की लागत से पैड़ी का कायाकल्प हो चुका है। वहीं, 500 मीटर लंबी पैड़ी के मुख्य चैनल के एक किनारे पर उन दीपों की सज्जा शुरू हो गयी है, जो आज (शुक्रवार) को एक साथ प्रज्वलित हो लगातार तीसरी बार गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में रामनगरी का नाम दर्ज करायेंगे। 
------------------------------------------------
ये भी पढ़ें-
दीपावली 2020 : धनतेरस से दिवाली और भाई दूज तक...
http://www.dharmnagari.com/2020/11/Deepawali-5-Parv-Ka-Tyohar-Puja-Muhurt-Upay.html
------------------------------------------------
राम की पैड़ी पर लगा राम दरबार का पंडाल-
राम की पैड़ी का दूसरा किनारा रेड कार्पेट से आच्छादित है, जहां से राज्यपाल आनंदी बेन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित धर्माचार्य तथा अन्य चुनिदा अतिथि एवं श्रीराम तथा उनके परिकर के स्वरूप आसन ग्रहण कर दीपोत्सव के साक्षी बनेंगे। श्रीराम और उनके परिकर के स्वरूप के लिए राम दरबार का पंडाल लग चुका है। रामदरबार के ही सम्मुख संतों के मंच की व्यवस्था की जा रही है। इसे देखकर समझा जा सकता है कि संत श्रीराम के चरणों में बैठकर दीपोत्सव का आनंद लेंगे। दीपोत्सव के लिए राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के लिए स्वतंत्र मंच बन रहा है। जबकि एक हजार अन्य कुर्सियां भी मेहमानों के स्वागत में सज गयी हैं। 

प्रशस्त घाट के बीच नवनिर्मित गोलाकार प्लेटफार्म-
पैड़ी से उत्तर प्रवाहमान कार्तिक मास की शुभ्र-क्षिप्र सरयू से भी दीपोत्सव के स्वागत का उल्लास बयां होता है। लंबे और प्रशस्त घाट के बीच ग्रेनाइट पत्थर से नवनिर्मित गोलाकार प्लेटफार्म ध्यान आकृष्ट करते हैं। मुख्यमंत्री दीपोत्सव से पूर्व चुनिदा सहयोगियों के साथ इसी प्लेटफार्म से पुण्य सलिला की आरती-अभ्यर्थना करेंगे। भांति-भांति से सज्जित तोरण और घाट के किनारों के लावण्य की अटूट श्रृंखला उस रामकथापार्क तक पहुंचाती है, जहां शुक्रवार को सायं चार बजे श्रीराम के स्वरूप का राजतिलक कर मुख्यमंत्री दीपोत्सव का मर्म उद्घाटित करेंगे। रामकथापार्क के ही सम्मुख वह हेलीपैड भी दीपोत्सव के गगनचुंबी उल्लास की अनुभूति कराता है, जिस पर पुष्पक विमान के रूप में हेलीकाप्टर शुक्रवार को अपराह्न श्रीराम, सीता, लक्ष्मण एवं हनुमान के स्वरूप को लेकर उतरेगा।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, अपनी शुभकामना के साथ अपनों को "अपने नाम से" धर्म नगरी भिजवाने 6261868110 पर सम्पर्क करें। ईमेल- dharm.nagari@gmail.com 
------------------------------------------------
फाइबर का रथ बना आकर्षण का केंद्र- 
रामकी पैड़ी के एक कोने पर स्थापित फाइबर का रथ आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। 32 फीट लंबा, 20 फीट ऊंचा एवं आठ फीट चौड़ा स्वर्णिम आभा से युक्त यह रथ श्रीराम के अप्रतिम शौर्य का परिचायक प्रतीत होता है। रथ के दोनों ओर कुलांचे भरने की मुद्रा में घोड़े की आकृति और शिखर पर श्रीराम की वंश परंपरा को प्रदर्शित करते देदीप्यमान सूर्य की आकृति उस दौर की याद दिलाती है, जिस दौर ने श्रीराम के पौरुष-पराक्रम को देखा था। रथ के मध्य में श्रीराम के साथ मां सीता, लक्ष्मण एवं हनुमान जी की आकृति अतीत की गौरवमय गाथा का एहसास कराने के साथ आस्था का सृजन करती है।
----------------------------
आवश्यकता है-
"धर्म नगरी" का विस्तार हर जिले में हो रहा है. इसलिए शहरी (वार्ड, कालोनी तक) व ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) क्षेत्रों में स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की तुरंत आवश्यकता है. प्रमुख जिलों, तीर्थ नगरी एवं राज्य की राजधानी में पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है. योग्यता- राष्ट्रवादी विचारधारा एवं सक्रियता। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com

No comments