बिहार चुनाव : मोदी, नीतीश, तेजस्वी और चिराग किसने कितना किया प्रचार

#सोशल_मीडिया 
बिहार चुनाव प्रचार-2020 : एक दृष्टि में  


(धर्म नगरी / 
डीएन न्यूज) वाट्सएप- 6261868110 
बिहार चुनाव के लिए आख़िरी चरण का चुनाव प्रचार समाप्त हो चुका है. इसके साथ ही बीते दो महीने से बिहार के आसमान में हेलिकाप्टरों की लगी होड़ भी समाप्त हो गई है.

चुनाव का नतीजा चाहे जो भी हो, लेकिन सभी पार्टियों ने जम कर चुनाव प्रचार किया.
बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान सात सितंबर से शुरू हुआ था और क़रीब दो महीने बाद पाँच नवंबर तक चला.
भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार दिनों में अलग-अलग स्थानों पर 12 जनसभाएँ की.
इन जनसभाओं का ऑनलाइन प्रसारण भी क़रीब चार सौ स्थानों पर किया गया.
नरेंद्र मोदी के चेहरे को सामने रख कर ही बीजेपी ने बिहार का चुनाव लड़ा है, यद्यपि बीजेपी की ओर से केवल नरेंद्र मोदी के चेहरे वाले पोस्टर होर्डिंग लगवाए गए थे.

नरेंद्र मोदी के अलावा बिहार में चुनाव प्रचार की कमान सँभालने वालों में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा कई केंद्रीय मंत्री शामिल रहे. हालांकि स्वास्थ्य कारणों से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह प्रचार अभियान में शामिल नहीं हो सके.

वहीं, बिहार में एनडीए का चेहरा रहे नीतीश कुमार ने 23 दिन तक लगातार चले प्रचार अभियान में 100 चुनावी सभाओं को संबोधित किया. नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइडेट की 88 उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया जबकि 10 विधान सभा सीटों पर उन्होंने बीजेपी उम्मीदवारों के लिए वोट माँगे, और दो सीटों पर वो जीतनराम माँझी की हम पार्टी के लिए चुनावी सभा में सम्मिलित हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल 12 सभाओं में नीतीश कुमार छह जगह साथ रहे और प्रधानमंत्री मोदी ने हर सभा में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार के लिए वोट माँगा.

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार चुनाव को लेकर क़रीब दो दर्जन चुनावी सभाओं को संबोधित किया, इसमें लगभग छह रोड शो भी शामिल हैं. वहीं पार्टी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र सिंह यादव ने दो दर्जन से ज़्यादा चुनावी सभाओं को संबोधित किया.

नित्यानंद राय बीजेपी की ओर से बिहार में सबसे ज़्यादा चुनावी सभा करने वाले नेता के तौर पर उभर कर सामने आए हैं. उन्होंने 200 से ज़्यादा चुनावी सभाओं को संबोधित किया.

हाजीपुर की कई सभाओं में पहुँची भीड़ उन्हें बिहार के भावी मुख्यमंत्री के तौर पर भी देखने लगी है. नित्यानंद राय के समर्थकों में इस बात को लेकर उत्साह भी दिखता है.

नित्यानंद राय के बाद बीजेपी की ओर से प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने क़रीब 75 चुनावी सभाओं को संबोधित किया, वहीं उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने लगभग 50 चुनावी सभाओं को संबोधित किया.

अगर सुशील मोदी कोरोना संक्रमित नहीं होते तो उनकी सभाओं की संख्या निश्चित तौर पर इससे कहीं ज़्यादा होती.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिहार में कुल 19 चुनावी सभाओं को संबोधित किया है.

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बिहार में क़रीब दो दर्जन चुनावी सभाओं में शिरकत की. वहीं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, स्मृति इरानी और केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने अलग अलग एक दर्जन सभाओं को संबोधित किया.

महागठबंधन का चुनाव प्रचार
महागठबंधन की ओर से तेजस्वी यादव ही सबसे बड़ा चेहरा साबित हुए. उन्होंने अकेले 251 से भी ज़्यादा चुनावी सभाओं को संबोधित किया. इसमें एक अकेले एक दिन में 19 चुनावी सभा करने का रिकॉर्ड भी उन्होंने बनाया.

यह रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने पिता लालू प्रसाद यादव की एक दिन में रिकॉर्ड सभाओं को तोड़ते हुए बनाया. इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया, कोई रिकॉर्ड बनाने का ध्यान नहीं था, ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचने की कोशिश थी.

तेजस्वी यादव को लेकर अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों से सभा के अनुरोध भी लगातार आ रहे थे. केवल तेजस्वी की सभा की माँग के चलते पार्टी की ओर से किराए पर लिया गया दूसरा हेलिकाप्टर कई दिन इस्तेमाल नहीं किया जा सका.

महागठबंधन की ओर से राहुल गांधी ने कुल आठ चुनावी सभाओं को संबोधित किया. शरद यादव की बेटी सुभाषिनी के लिए भी उन्होंने चुनाव प्रचार किया.

कांग्रेस की ओर से रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सबसे ज़्यादा 27 चुनावी सभाओं को संबोधित किया. राज बब्बर और शत्रुघ्न सिन्हा भी चुनाव प्रचार में दिखे लेकिन पार्टी ने उनका इस्तेमाल सीमित तौर पर ही किया.

वाम दल महागठबंधन का हिस्सा हैं और उनके उम्मीदवार 29 जगहों पर अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं. वामदलों ने चुनाव प्रचार के दौरान एक भी हेलिकाप्टर का इस्तेमाल नहीं किया.

सीपीआई माले के उम्मीदवार 19 जगहों पर खड़े हैं और पार्टी के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्या 52 चुनावी सभाओं में शरीक हुए, साथ ही उन्होंने लगभग आठ रोड शो में भी हिस्सा लिया.

वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के युवा नेता कन्हैया कुमार ने 40 चुनावी सभाओं को संबोधित किया और छह रोड शो में शामिल हुए. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सीताराम येचुरी और वृंदा करात भी बिहार की कई चुनावी सभाओं में नज़र आए.

चिराग पासवान का प्रचार-
चिराग पासवान अपनी पार्टी के स्टार प्रचारक के तौर पर उभरे और उन्होंने भी क़रीब 100 चुनावी सभाओं को संबोधित किया.

एलायंस ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ़्रंट की ओर से उपेंद्र कुशवाहा ने क़रीब 150 चुनावी सभा को संबोधित किया.
वहीं असदुद्दीन ओवैसी ने लगभग 100 चुनावी सभाओं को संबोधित किया. जबकि बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने इस एलायंस की ओर से दो चुनावी सभा को संबोधित किया.

बिहार चुनाव के दौरान एनडीए गठबंधन की ओर से क़रीब एक दर्जन हेलिकाप्टर का इस्तेमाल किया गया, जबकि तेजस्वी यादव और चिराग पासवान के अलावा ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलायंस की ओर से भी दो- दो हेलिकाप्टरों की बुकिंग की गई थी
#साभार 

No comments