#BiharElections : 94 सीटों पर 1,463 प्रत्याशियों के भाग्‍य के निर्णय को लेकर...

#Bihar_Election-2020

17 जिलों में 94 सीटों हेतु मतदान जारी  

- तीसरे व अंतिम चरण का प्रचार अभियान जोर पकड़ रहा
- सात नवंबर को 78 सीटों हेतु 7 नवंबर को मतदान
- 10 नवंबर को मतगणना होगी


(धर्म नगरी / डीएन न्यूज) वाट्सएप- 6261868110

बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में दो करोड 86 लाख से अधिक मतदाता 1,463 उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भाग्‍य का निर्णय आज (3 अक्टूबर) करेंगे। दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है, जिसमे 146 महिलाएं, 513 निर्दलीय और एक ट्रांसजेंडर उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

पटना, वैशाली, सीतामढ़ी, दरभंगा और मधुबनी सहित 17 जिलों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में कल वोट डाले जाएंगे। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक व्यवस्था किया गया हैं। मतदान सुबह 7  बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा।

दूसरे चरण के कुल मतदाता-
बिहार में दूसरे दौर की सीटों पर 1463 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 1316 पुरुष, 146 महिला और एक थर्ड जेंडर की प्रत्याशी हैं. इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 2,86,11,164 मतदाता करेंगे, जिनमें 1,50,33,034 पुरुष, और 1,35,16,271 महिला वोटर्स हैं जबकि 980 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. इसके अलावा कुल 60,879 सर्विस वोटर हैं, जिनकी चुनाव में ड्यूटी लगी है. इनमें 57,300 पुरुष और 3,579 महिलाएं शामिल हैं।

कौन कितने सीटों पर लड़ रहा-
बिहार के दूसरे चरण में वास्तविक परीक्षा महागठबंधन की है, जिसमें आरजेडी 56 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस 24 और वामपंथी दल 14 सीटों पर चुनावी मैदान में हैं। वहीं, नीतीश की अगुवाई वाले NDA की ओर से जेडीयू 43 सीटों पर, उसकी सहयोगी बीजेपी 46 सीटों पर भाग्य आजमा रही। इसके अलावा उसकी सहयोगी वीआईपी ने पांच सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। एनडीए से अलग होकर  अकेले चुनाव लड़ने वाले चिराग पासवान की एलजेपी के दूसरे चरण की 94 सीटों में से 52 सीटों पर प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, बसपा ने 33 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। 

मुख्‍य चुनाव अधिकारी एचआर श्रीनिवास के अनुसार, राघोपुर, पारू, मीनापुर और अलौली सहित आठ नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। इन इलाकों में सुचारू मतदान के लिए सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान कोविड नियमों का पालन करने को कहा है। सभी लोगों को चुनावी गतिविधियों के दौरान मास्‍क पहनने को कहा गया है।
------------------------------------------------
संबधित समाचार-
#BiharElections : 71 सीटों पर 1,066 प्रत्याशियों के भाग्‍य के निर्णय को लेकर...
(पहले चरण का मतदान)
http://www.dharmnagari.com/2020/10/Bihar-Election-2020-First-Phase-28-October.html
------------------------------------------------
बिहार में, विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण का मतदान 28 अक्‍तूबर को हो चुका है। दूसरे चरण का मतदान कल होगा और तीसरे चरण का मतदान सात नवम्‍बर को होगा। वोटों की गिनती दस नवम्‍बर को होगी।

अर्धसैनिक बल की व्‍यवस्‍था-
मतदान में सभी पोलिंग स्‍टेशन्‍स लोकेशन्‍स पर अर्धसैनिक बल की व्‍यवस्‍था की गई और उसके अतिरिक्‍त हर पांच से छह बूथ पर एक पेट्रोलिंग पार्टी होगी और हर 12 से 15 बूथ पर एक सेक्‍टर पार्टी होगी, जिसके पास न सिर्फ अपना बल होगा, बल्कि उनके पास अतिरिक्त EVMs भी होंगी, इसके अलावा ब्‍लॉक थाना स्‍तर पर सुपर जोनल मजिस्‍ट्रेट एंड फोर्सिस की व्‍यवस्‍था की गई है। इस प्रकार से मल्‍टी लेयर पेट्रोलिंग, मल्‍टी लेयर नीड वेस्‍ट रिइन्‍फोर्समेंट की व्‍यवस्‍था की गई है।

  ------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, अपनी शुभकामना के साथ अपनों को "अपने नाम से" धर्म नगरी भिजवाने 6261868110 पर सम्पर्क करें। ईमेल- dharm.nagari@gmail.com 
----------------------------
--------------------

मास्‍क अनिवार्य, थर्मल स्‍कैनिंग के बाद वोटिंग-
कोविड संक्रमण को देखते हुए सभी मतदाताओं के लिए मास्‍क अनिवार्य किया गया है। थर्मल स्‍कैनिंग के बाद ही लोगों को वोट डालने की अनुमति दी जायेगी। संक्रमित लोगों के लिए वोट डालने की व्‍यवस्‍था मतदान समाप्‍त होने के एक घंटा पहले की गई है। मतदान के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी ध्‍यान रखा जाएगा। निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान कोविड नियमों का पालन करने को कहा है। 

कोविड से उत्‍पन्‍न स्थितियों को देखते हुए, इस बार प्रत्‍येक मतदान केंद्र पर 1,500 की जगह 1,000 मतदाताओं के लिए व्यवस्था किया गया है। सभी मतदान केंद्रों को आज ही सेनेटाइज़ कर दिया गया। महागठबंधन की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार तेजस्‍वी यादव दूसरी बार राघवपुर विधानसभा क्षेत्र से किस्‍मत आजमा रहे हैं। इस चरण में आठ मंत्रियों के भाग्‍य का फैसला होगा।

बिहार में 15 जिलों के 78 निर्वाचन क्षेत्रों में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण का प्रचार अभियान जोर पकड़ रहा है। इस चरण में 7 नवम्‍बर को वोट डाले जाएंगे। स्‍टार प्रचारक और सभी दलों के वरिष्‍ठ नेता निर्वाचन क्षेत्रों का तूफानी दौरा कर रहे हैं। एनडीए और महा गठबंधन के वरिष्‍ठ नेता अपने-अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में एक के बाद एक जनसभाएं और चुनाव रैलियों को संबोधित कर रहे हैं।
------------------------------------------------
आवश्यकता है-

"धर्म नगरी" का विस्तार हर जिले में हो रहा है. इसलिए शहरी (वार्ड, कालोनी तक) व ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) क्षेत्रों में स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की तुरंत आवश्यकता है. प्रमुख जिलों, तीर्थ नगरी एवं राज्य की राजधानी में पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है. योग्यता- राष्ट्रवादी विचारधारा एवं सक्रियता। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com

No comments