ISRO : आज एक बार फिर रचेगा इतिहास

ISRO आज दोपहर भारत के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-01 सहित 9 विदेशी उपग्रहों को भी लॉन्च करेगा  
- अपने 51वें अभियान में एक और इतिहास रचेगा 
- बादलों के बीच भी EOS-01 से पृथ्वी को देखा जा सकेगा 


(धर्म नगरी / डीएन न्यूज) वाट्सएप- 6261868110

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक बार फिर आज (7 अक्टूबर) को इतिहास रचेगा, जब दोपहर को 3 बजकर 02 मिनट पर 10 उपग्रहों के साथ प्रक्षेपण यान PSLV-C-49 को लॉन्च करेगा। लॉन्चिंग के लिए उल्टी गिनती कल (शुक्रवार दोपहर) शुरू हो गई। 

PSLV-C49 देश के रडार इमेजिंग उपग्रह और 9 अन्य विदेशी उपग्रहों को लेकर जाएगा। इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग के लिए श्री हरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर में शुक्रवार (6 नवंबर) दोपहर उल्टी गिनती शुरू हई। 

अन्य देशों के नौ सैटेलाइटों सहित भारत का EOS-01

भारत का पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल अपने 51वें अभियान में अन्य देशों के नौ सैटेलाइटों के साथ भारत के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-01 (Earth Observation Satellite EOS-01) को लॉन्च करेगा। प्रक्षेपित किए जाने वाले विदेशी उपग्रहों में लिथुआनिया (1-प्रौद्योगिकी डेमन्स्ट्रेटर), लक्समबर्ग (क्लोओस स्पेस द्वारा 4 मैरीटाइम एप्लीकेशन सैटेलाइट) और यूएस (4-लैमुर मल्टी मिशन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट) शामिल है।

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, अपनी शुभकामना के साथ अपनों को "अपने नाम से" धर्म नगरी भिजवाने 6261868110 पर सम्पर्क करें। ईमेल- dharm.nagari@gmail.com 
----------------------------
--------------------

ISRO के वैज्ञानिक आरसी कपूर ने कहा, कि EOS-01 अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट का ही एक एडवांस्ड सीरीज है। इसमें सिंथेटिक अपर्चर रडार लगाया गया है जो किसी भी समय और किसी भी मौसम में पृथ्वी पर नजर रख सकता है। इस सैटेलाइट की विशेषता यह है, कि बादलों के बीच भी पृथ्वी को देखा जा सकता है और स्पष्ट तस्वीरें ली जा सकती हैं। इस सैटेलाइट के जरिए हर समय देश की सीमाओं की निगरानी की जा सकेगी। खेती और आपदा प्रबंधन के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

इसरो की यह इस साल की पहली लॉन्चिंग है। इसके बाद इसरो दिसंबर में GSAT-12R कम्युनिकेश सैटेलाइट लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसे PSLV-C50 रॉकेट के जरिए लॉन्च किया जाएगा।

----------------------------
आवश्यकता है-
"धर्म नगरी" का विस्तार हर जिले में हो रहा है. इसलिए शहरी (वार्ड, कालोनी तक) व ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) क्षेत्रों में स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की तुरंत आवश्यकता है. प्रमुख जिलों, तीर्थ नगरी एवं राज्य की राजधानी में पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है. योग्यता- राष्ट्रवादी विचारधारा एवं सक्रियता। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com

No comments