आज 14 दिसंबर का राशिफल, भविष्यफ़ल, विशेष उपाय

 आज 14 दिसंबर का राशिफल, भविष्यफल 


(धर्म नगरी / DN News
) वाट्सएप- 6261868110 
मेष (Aries)- आज व्यापार में वृद्धि के योग हैं. ब्याज, कमीशन में से मिलने वाले पैसे आपके भंडार में वृद्धि करेंगे. आज अपने स्वास्थ्य के प्रति असावधानी न बरतें. खान-पान में संयम बरतें.

वृष (Taurus)- 
विद्यार्थियों को मेहनत का अच्छा फल मिलेगा. आज प्रेमियों के लिए बेहतर दिन है. विजातीय आकर्षण रहेगा.  आज मित्रों से किसी प्रकार का विवाद न करें, अन्यथा नुकसान हो सकता है. 

मिथुन (Gemini)-   
 धार्मिक स्थल की यात्रा होगी और भाग्योदय के प्रसंग भी बनेंगे. व्यापार में नई परियोजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं. आज बड़ा निवेश करने से बचें, साथ ही पैसों की सुरक्षा को लेकर ज्यादा चिंता न करें.

कर्क (Cancer)-  
उच्च अधिकारियों को आपके कार्य से प्रसन्नता हो सकती है और वे आपको प्रोत्साहित कर सकते हैं. घर पर भी माहौल खुशनुमा रहेगा. आज किसी व्यक्ति की जमानत न लें.

सिंह (Leo)- 
आपके स्वभाव में ज्यादा भावुकता रहेगी. दूसरों पर बहुत अधिक निर्भरता हानिकारण हो सकती है. प्रेमीजन एक दूसरे का सानिध्य पा सकेंगे. दूसरों के निजी मामलों में आज हस्तक्षेप न करें, आपको हानि हो सकती है.

कन्या (Virgo)- 
तन एवं मन से आप प्रफुल्लता का अनुभव करेंगे. परिवार का माहौल सुख-शांति से भरा रहेगा.  आज शीघ्र पैसा बनाने के तरीकों पर बिना सोच-विचार के कोई कदम न उठाएं.

तुला (Libra)- 
शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा, परंतु दोपहर के बाद घर में आनंद और शांति का वातावरण बन जाएगा. किसी उल्टे-सीधे कामों में सम्मिलित न हों. 

वृश्चिक (Scorpio)- 
कार्यक्षेत्र में सम्मान मिलेगा. परिवारजनों के साथ समय आनंदपूर्वक बिताएंगे. आज बड़े-बुजुर्गों की सलाह के बिना कोई पारिवारिक निर्णय न लें. अपने से छोटों पर हावी होने की कोशिश न करें.

धनु (Sagittarius)- 
धार्मिक यात्रा या दैवीय-दर्शन का लाभ मिल सकता है. विविध क्षेत्रों में लाभ की संभावना है. आज भागीदारी के कार्य में उग्रता से बचें. सोच-विचारकर ही कदम आगे बढ़ाएं.

मकर (Capricorn)- 
आपके लिए आज का दिन लाभदायक होगा है. व्यवसाय करने वालों के लिए दिन अनुकूल रहेगा. आज किसी पर भी आंखें बंद कर भरोसा न करें.

कुंभ (Aquarius)-  
शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. दिनभर मनोरंजक प्रवृत्ति में आप व्यस्त रहेंगे. आज किसी बड़े निवेश विशेषकर भूमि-संपत्ति को  शीघ्रता में निर्णय न लें.

मीन (Pisces)- 
गृह संबंधी वस्तुओं की प्राप्ति में कठिनाई आएगी. पिता से वैचारिक मतभेद बने रहने के आसार नजर आ रहे हैं. अकेलेपन से बचें  
 
विशेष-  सोमवती अमावस्या- आज  सोमवार (14 दिसम्बर 2020) को सूर्योदय से रात्रि 09:47 तक सोमवती अमावस्या है। सोमवती अमावस्या के पर्व में स्नान-दान का बड़ा महत्त्व है-

- इस दिन मौन रहकर स्नान करने से हजार गौदान का फल होता है।
पीपल और भगवान विष्णु का पूजन तथा उनकी 108 प्रदक्षिणा करने का विधान है। 108 में से 8 प्रदक्षिणा पीपल के वृक्ष को कच्चा सूत लपेटते हुए की जाती है। प्रदक्षिणा करते समय 108 फल पृथक रखे जाते हैं। बाद में वे भगवान का भजन करने वाले ब्राह्मणों या ब्राह्मणियों में वितरित कर दिये जाते हैं। ऐसा करने से संतान चिरंजीवी होती है।



सोमवती अमावस्या : दरिद्रता निवारण हेतु उपाय-
इस दिन तुलसी की 108 परिक्रमा करने से दरिद्रता मिटती है। सोमवती अमावस्या के दिन 108 बार अगर तुलसी की परिक्रमा करते हैं, साथ में ॐकार का जप करते हो, सूर्य नारायण को अर्घ्य देते हो, तो बहुत उत्तम एवं दरिद्रता निवारण हेतु उपाय है। अन्यथा केवल तुलसीजी को 108 बार प्रदक्षिणा करने से भी आपके घर से दरिद्रता का प्रभाव नष्ट होगा।
सोमवती अमावस्या को ये भी करें उपाय-– नौकरी से जुड़ी समस्याओं के जूझ रहे लोगों को इस दिन ओंकार मंत्र का जप करना चाहिए। इस दिन रोटी में सरसों का तेल लगाकर कुत्ते को खुलाने से सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।
– इस दिन पीपल के पेड़ और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इस दिन पीपल के पेड़ की 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए।
– इस दिन पीपल के पेड़ पर 108 बार कच्चा सूत लपेटना चाहिए. साथ ही 108 फल अर्पित करके उन्‍हें अलग रख लें। पूजा पूरी होने के बाद इन फलों को बच्चों और ब्राह्मणों को बांट दें।
– अमवस्या तिथि पर गाय को हरा चारा, मछलियों को आटे की गोली और चींटियों के लिए शक्कर मिश्रित आटा डालना चाहिए. इससे घर में सुख और समृद्धि आती है।

No comments