किसान आंदोलन में नया मोड़ : कल वार्ता से पहले आज शाम को किसान नेताओं को अमित शाह ने बुलाया

रामलीला मैदान पर विरोध प्रदर्शन की मांगी अनुमति
आज किसानों के "भारत बंद" पूरे विपक्षी दलों का बंद !

 भारत बंद के आव्हान पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर किसानों का प्रदर्शन फोटो- #साभार सोशल मीडिया 

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110 
पिछले 12 दिनों से नए कृषि कानूनों के विरुद्ध दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज 'भारत बंद' बुलाया था। कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों ने भारत बंद बुलाया था। अब, ज्यों ही "भारत बंद" का समय समाप्त हुआ और कल (9 दिसंबर) को छठे दौर की पूर्व निर्धारित किसान नेताओं और सरकार के बीच वार्ता से पहले आंदोलन नया मोड़ नया आ गया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मंगलवार शाम 7 बजे किसान नेताओं से भेंट करेंगे। ये जानकारी भारतीय किसा न यूनियन (भाकियू)के राकेश टिकैत ने दी। 

राकेश टिकैत के अनुसार, अभी सभी किसान दिल्ली के सिंधु बॉर्डर जा रहे हैं। उसके बाद शाम को सात बजे गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे, जिसमे 14-15 किसान नेता सम्मिलित हो सकते हैं। उन्होंने कहा, हम अपनी मांगों पर अभी भी टिके हैं और गृह मंत्री से उन्हीं मसलों पर बात करेंगे। किसान नेता राकेश टिकैत ने आशा व्यक्त किया,  कि गृह मंत्री के साथ बैठक में कुछ पॉजिटिव निष्कर्ष निकलेगा।

उल्लेखनीय है, कि कल बुधवार को किसानों और सरकार के बीच छठे राउंड की बात होनी है। किसान संगठन इससे पहले कई बार कृषि कानून के मामले में सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को बात मांग करते आए हैं। हालांकि, सरकार और किसानों के बीच होने वाली चर्चा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल सरकार की ओर से अगुवाई कर रहे हैं।
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
दिल्ली आंदोलन जैसा था किसानों के ट्रैक्टर-ट्रॉली संग भोपाल कूच  
http://www.dharmnagari.com/2020/11/Kisano-ka-Delhi-Kooch-Bhoapl-ke-Kisano-Jaisa-26-November.html
------------------------------------------------

रामलीला मैदान पर मांगी अनुमति-
पंजाब किसान यूनियन से जुड़े आरएस मनसा ने दिल्ली के रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति मांगी है। सीपीआइ नेता सीताराम येचुरी ने बताया, कि कृषि विरोधी कानूनों को लेकर विपक्षी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल कल शाम 5 बजे राष्ट्रपति कोविंद से मिलेगा। इस दौरान राहुल गांधी, शरद पवार समेत पांच नेता उपस्थित रहेंगे।  

चार घंटे का बुलाया था "भारत बंद" 
कृषि कानून को लेकर पंजाब और अन्य राज्यों के किसान दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 13 दिनों से डटे हुए हैं। किसान लगातार कृषि कानून वापस लेने की मांग कर रहे हैं और इसको लेकर सरकार के साथ अब तक पांच राउंड की बात हुई है। वहीं, किसानों ने आज भारत बंद का आह्वान किया था, लेकिन 9 दिसंबर को होने वाली सरकार के साथ वार्ता में शामिल होने की सहमति भी जताई थी। 

किसानों के "भारत बंद" को पूरे विपक्षी दलों बंद !
किसान संगठनों ने सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भारत बंद का आह्वान किया था और शांतिपूर्ण प्रदर्शन की बात कही थी। जबकि,  देश के अलग-अलग भाग में दो दर्जन से अधिक राजनीतिक दलों ने भी भारत बंद का समर्थन किया और जब राजनीतिक पार्टियों पदाधिकारी व कार्यकर्त्ता अपने-अपने पार्टी  झंडे लेकर प्रदर्शन करने लगे, तो किसान नेताओं ने किसी भी राजनीतिक पार्टी के झंडे प्रदर्शन करने से रोकने कहा। किसानों के "भारत बंद" को पूरे विपक्षी दलों बंद भी कहा जा रहा है। किसान संगठनों ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब की सीमाओं पर व्यापक प्रदर्शन किया।
----------------------------

"धर्म नगरी" से सदस्यों व पाठकों से निवेदन-
आर्थिक रूप से सम्पन्न राष्ट्रवादी विचारधारा के व्यक्ति की "धर्म नगरी" के हर जिले में विस्तार के लिए तुरंत आवश्यकता है. विस्तार के अंतर्गत शहरी (वार्ड, कालोनी तक) व ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) क्षेत्रों में स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की नियुक्ति के साथ प्रत्येक जिले में  वर्षभर में एक से तीन सेमिनार/गोष्ठी/सार्वजनिक आयोजन आयोजित किए जाने हैं. सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com

No comments