सब्जियों से भरी 100वीं किसान रेल को आज दिखाएंगे PM हरी झंडी


बिना ड्राइवर वाली देश की पहली मेट्रो रेल का उद्घाटन आज  
- 37 Km  लंबी जनकपुरी पश्चिम से बोटनिकल गार्डन के बीच चलने वाली मजेंटा-लाइन पर 25 मेट्रों स्‍टेशन है, ये ट्रेन चलेगी

400 टन फल व सब्जियां लेकर 5 राज्यों से आज गुजरेगी 100वीं किसान रेल

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे बिना ड्राइवर के चलने वाली देश की पहली मेट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे। दिल्‍ली मेट्रो की मजेंटा-लाइन पर इस अनूठी पहल से आरामदायक यात्रा और सुगम आवागमन के एक नये युग की शुभारम्भ होगा।

प्रधानमंत्री एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन पर कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा का भी उद्घाटन करेंगे। देश के किसी भी भाग से जारी किए गए रुपे- डेबिट कार्ड धारक इस कार्ड का इस्‍तेमाल कर एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे। वर्ष 2022 तक यह सुविधा सम्पूर्ण दिल्‍ली मेट्रो नेटवर्क पर उपलब्‍ध हो जाएगी।

अभी दिल्ली मेट्रो के 390 किमी. नेटवर्क में हैं 285 स्टेशन- 
दिल्ली मेट्रो (डीएमआरसी) ने 25 दिसंबर 2002 को शाहदरा और तीस हजारी के बीच अपना पहला कॉरिडोर खोला था। शुक्रवार (25 दिसंबर) को दिल्ली मेट्रो के 18 साल की सेवा पूरी हो जाएगी। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो के 390 किमी. के नेटवर्क में 285 स्टेशन है। 37 किमी. लंबी जनकपुरी पश्चिम से बोटनिकल गार्डन के बीच चलने वाली मजेंटा-लाइन पर कुल 25 मेट्रों स्‍टेशन है, जहां बिना ड्राइवर वाली रेलगाड़ी चलेगी। इसके बाद 58 किलोमीटर लंबे पिंक लाइन शिव विहार से मजलिस पार्क के बीच अगले साल के मध्‍य में चालक रहित मेट्रों का परिचालन होगा। इन ट्रेनों की गति को कंट्रोल रूप से ही नियंत्रित किया जायेगा। यह चालक रहित रेलगाड़ी पूरी तरह स्‍वचालित होगी, जिससे मानवीय भूल की संभावना नहीं होगी। दिल्‍ली मेट्रो की मजेंटा-लाइन पर इस ट्रेन के आरम्भ होने के बाद दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम विश्‍व के उन 7% मेट्रो में सम्मिलित हो जायेगी, जहां बिना ड्राईवर रेलगाडी चलाई जा रही है

माल ढुलाई के विशेष गलियारे के "न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा खण्‍ड" का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल दिन में 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से माल ढुलाई के विशेष गलियारे- ईडीएफसी के ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा खण्‍ड का उद्घाटन करेंगे। ईडीएफसी का 351 किलोमीटर लम्बा न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा 5,750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह खण्‍ड स्थानीय उद्योगों जैसे कानपुर देहात जिले में एल्यूमीनियम उद्योग, औरैया जिले में डेयरी क्षेत्र, इटावा जिले में कपड़ा उत्पादन, फिरोजाबाद जिले में कांच उद्योग और अलीगढ़ जिले में ताले और हार्डवेयर उद्योगों के लिए नए अवसर खोलेगा। यह खंड वर्तमान कानपुर-दिल्ली मुख्य लाइन से भी भीड़भाड़ कम कर देगा और भारतीय रेलवे को रेलगाड़ियों को तेज गति से चलाने में सक्षम बनाएगा।

इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री प्रयागराज में ईडीएफसी के अत्याधुनिक परिचालन नियंत्रण केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। यह ईडीएफसी के मार्ग पर नियंत्रण केन्द्र के रूप में कार्य करेगा।

 

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता लेने अथवा अपनी शुभकामना के साथ अपनों को "अपने नाम से" धर्म नगरी भिजवाने 6261868110 पर सम्पर्क करें। ईमेल- dharm.nagari@gmail.com ध्यान दें
 "धर्म नगरी" का प्रकाशन व्यवसायिक है, इसलिए आपके कहने (पूछने) पर आपके दिए आर्थिक सहयोग का हिसाब भी देते है हमें आपसे, आपके परिचित सनातन हिन्दू को सहयोग करने हेतु करें। धन्यवाद -प्रबन्ध सम्पादक 

------------------------------------------------


महाराष्ट्र से प.बंगाल तक 100वीं किसान रेल को दिखाएंगे करेंगे झंडी 




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडिया कांफ्रेंस के माध्यम से आज (28 दिसंबर) शाम 4:30 बजे संगोला (महाराष्ट्र) से शालीमार (पश्चिम बंगाल) तक 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाएंगे। इस अवसर पर कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर और रेलमंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित रहेंगे।

इस रेलगाड़ी में फूलगोभी, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, सहजन, मिर्च और प्याज जैसी सब्जियों के साथ अंगूर, संतरा, अनार, केला और शरीफा तथा अन्‍य फल सब्जियां ले जाई जाएंगी। मार्ग में गाड़ी रुकने पर इन वस्तुओं के उतारने और लादने की अनुमति रहेगी और खेप के आकार की कोई सीमा नहीं रहेगी।

सरकार ने फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी है। पहली किसान रेल इस साल सात अगस्त को देवलाली से दानापुर के लिए शुरू की गई थी, जिसे बाद में मुजफ्फरपुर तक बढा दिया गया था। किसानों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद इस रेलगाड़ी को साप्ताहिक से एक हफ्ते में तीन दिन के लिए बढ़ा दिया गया था। किसान रेल, देश में कृषि उत्पादों के त्वरित परिवहन के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हुई है। यह रेल जल्दी खराब होने वाले कृषि उत्पादों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लाने-ले-जाने की निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करती है।  

पांच राज्यों से गुजरेगी किसान रेल-
यह ट्रेन 400 टन फल व सब्जियां लेकर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व ओडिशा होती हुई बंगाल के शालीमार स्टेशन पर पहुंचेगी। 2,132 किलोमीटर की यात्र 39 घंटों में पूरी होगी। वास्तव में किसान रेल का फायदा छोटे और सीमांत किसानों को ज्यादा होगा, क्योंकि वे अपने उत्पाद को सीधे देश की बड़ी मंडियों में भेज सकेंगे। वहां उन्हें अधिक कीमत मिलेगी।

छोटे स्टेशनों का बदला भाग्य- 
महाराष्ट्र स्थित सांगोला एक छोटा रेलवे स्टेशन है, लेकिन यहां तीन किसान रेलों में लोडिंग होती है। अगस्त में किसान रेल की शुरुआत के बाद से इस स्टेशन से करीब 8,325 टन फलों की लोडिंग हो चुकी है। सांगोला-मुजफ्फरपुर किसान रेल मार्ग के अन्य स्टेशनों बेलवंडी से 175 टन, कोपरागांव से 336 टन व बेलापुर से 165 टन फलों की लोडिंग हुई है। मध्य रेलवे के सोलापुर डिवीजन के जेरू स्टेशन पर पहले लोडिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, लेकिन बेंगलुरु-आदर्श नगर किसान रेल की शुरुआत के बाद से यहां से 578 टन फलों की लोडिंग हो चुकी है।

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेले, हरिद्वार कुम्भ में-
"धर्म नगरी" विगत वर्षों का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेला-2021 एवं हरिद्वार कुम्भ-2021 में लगाया / संचालित किया जाएगा। पूर्व में या शिविर / सेवा प्रयाग कुम्भ-2013, नासिक कुम्भ-2015, सिंहस्थ उज्जैन कुम्भ-2016, प्रयाग (अर्द्ध) कुम्भ- 2019 सहित तीर्थराज प्रयाग के संगम क्षेत्र में लगने वाले माघ मेले लगाया/ संचालित किया गया इस शिविर / सेवा में आप भी आर्थिक सहयोग देकर या किसी प्रकार से सहयोग देकर स्वेच्छापूर्व जुड़ सकते हैं. इच्छुक धर्मप्रिय, हिंदुत्ववादी या इस कार्य में पुण्य के भागी बनने सम्पर्क करें- मो. /वाट्सएप- 6261868110 (केवल सदस्यों, कवरेज एवं  विज्ञापन हेतु) मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com मेले का हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 ही रहेगा।
------------------------------------------------


No comments