आज 4 दिसंबर शुक्रवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स"

सरकार का मन खुला है, एमएसपी से छेड़छाड़ नहीं होगी : कृषि मंत्री 


नई कृषि नीतियों को लेकर गुरुवार को केंद्र सरकार व किसानों की एक और दौर की बातचीत हुई, लेकिन सहमति नहीं बनी. शुक्रवार को विरोध-प्रदर्शन का 9वां दिन है. किसान नेताओं ने फिर से अपनी मांगों को दोहराया.

(धर्म नगरी / DN News
) वाट्सएप- 6261868110   
सरकार और किसानों के बीच चौथे दौर की वार्ता समाचार पत्रों में प्रमुख रूप से प्रकाशित हुए है। पंजाब केसरी की सुर्खी है- जारी रहेगी बात। क‍ृषि मंत्री ने कहा सरकार का मन खुला है और एमएसपी से छेड़छाड़ नहीं होगी, अगले दौर की वार्ता कल, कई बिन्‍दुओं पर दोनों पक्षों में सहमति बनी।

दैनिक जागरण सुप्रीम कोर्ट के हवाले से लिखता है- कोरोना काल में मास्‍क नहीं लगाना, दूसरों के मौलिक अधिकारों का हनन, सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कहा सुरक्षित दूरी जैसे नियम भी कड़ाई से लागू किए जाएं। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- देश में नए साल में कोरोना वैक्‍सीन, एम्‍स के निदेशक बोले इस साल के अंत तक मिल जायेगा इमरजेंसी एप्रूवल, जनवरी के पहले सप्‍ताह से शुरू हो जाएगा टीकाकरण। पांच से दस साल तक मिलेगी सुरक्षा, 70 से 80 हजार लोगों दी गई वैक्‍सीन, साइड इफैक्‍ट नहीं। उधर, जनसत्‍ता में समाचार है- इंटरपोल ने विश्‍व की कानून प्रवर्तन एजेंसियों को आगाह किया, अपराधी गिरोह बेच सकते हैं नकली टीके।

अमर उजाला की सुर्खी है- सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में दूसरे महीने भी तेजी, नौ महीने में पहली बार बढ़ा रोजगार, कारोबार में हो रहा सुधार, लॉकडाउन में राहत के बाद तेजी से बढ़ी है मांग। हिंदुस्‍तान का शीर्षक है- एचडीएफसी बैंक के नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक, रिजर्व बैंक ने नई डिजिटल सेवा शुरू करने पर रोक लगाई। बार-बार तकनीकी दिक्‍कत आने की वजह से आरबीआई सख्‍त।

------------------------------------------------
आपसे निवेदन- "धर्म नगरी" की प्रति आश्रम, मठ / अपने घर,  कार्यालय मंगवाने (सदस्यता) अथवा आगामी अंक में सहयोग कर अपने नाम से प्रतियाँ देशभर में भिजवाने हेतु कृपया सम्पर्क करें- मो. 9752404020, मो./वाट्सएप- 6261868110 अथवा ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari या ईमेल- dharm.nagari@gmail.com पर सम्पर्क करें  
------------------------------------------------

नवभारत टाइम्‍स ने धन शोधन मामले में पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के नौ राज्‍यों में 26 ठिकानों पर छापेमारी का समाचार दिया है। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- रणनीति के लिए सेना में अब नए उपप्रमुख, केन्‍द्र से मिली मंजूरी, सेना में अब डिप्‍टी चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ और सूचना महानिदेशक वॉरफेयर-डीजीआईडब्‍ल्‍यू का पद भी होगा।

अमर उजाला में समाचार है- अमरीका में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे भारतीयों को राहत, खत्‍म होगा देशों का कोटा, अमरीकी सीनेट से प्रवासी वीजा को लेकर विधेयक पारित हुआ। हिंदुस्‍तान ने अमरीका की फ्लोरिडा स्‍टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध के संदर्भ से लिखा है- लोगों से घुले-मिलें, नहीं तो बन जाएंगे भुलक्‍कड़। आसपास उपस्थित दूसरे लोगों से कटे रहने पर 40% तक बढ़ जाता है डिमेंशिया होने का खतरा।
------------------------------------------------

PFI फंडिंग: लखनऊ, बाराबंकी में ED की छापेमारी
UP प्रेसीडेंट नसीम अहमद के घर से संदिग्ध दस्तावेज बरामद
 
पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) की विदेशों से फंडिंग मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीमों ने उत्तर प्रदेश सहित 8 राज्यों में PFI के 26 ठिकानों पर गुरुवार को छापेमारी की। उत्तर प्रदेश में लखनऊ और बाराबंकी में छापे मारे गए, जिसमे PFI के यूपी प्रेसिडेंट नसीम अहमद के लखनऊ के इंदिरानगर स्थित पर टीम पहुंची। छापेमारी के समय नसीम अहमद घर पर नहीं मिला।

सूत्रों के अनुसार ईडी (ED) ने नसीम के घर से संदिग्ध दस्तावेज बरामद किए हैं. नसीम पर दिल्ली के शाहीनबाग में सीएए व एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन में गड़बड़ी की साज़िश का आरोप है। इसके अलावा ईडी की टीम ने बाराबंकी में PFI सदस्य मुदस्सिर के घर छापा मारा। मुदस्सिर पर पैसे लेकर सीएए प्रदर्शन में गड़बड़ी का आरोप है। जानकारी के अनुसार यूपी के अलावा केरल में 6, तमिलनाडु में 5, कर्नाटक में 3, दिल्ली में 2, बिहार में 2, महाराष्ट्र में 1, राजस्थान में 1 ठिकानों पर रेड की गई।

बताया जाता है, कि बाराबंकी में कुर्सी थाना क्षेत्र के बहरौली के नदीम को लखनऊ पुलिस ने पिछले साल दिसंबर में गिरफ्तार किया था. नदीम सीएए-एनआरसी के प्रदर्शन के दौरान हिंसा में शामिल था.

ईडी ने इनके अलावा जिन ठिकानों पर छापा मारा है, उनमें भारत के पॉपुलर फ्रंट के चेयरमैन ओएम अब्दुल सलाम और केरल के प्रदेश अध्यक्ष नसरुद्दीन एलारोम के ठिकाने भी हैं. इन सभी जगह पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत छापे मारे गए. आरोप है कि इन फंड्स का इस्तेमाल पीएफआई के सहयोगी संगठनों ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों और अन्य स्थानों पर विरोधी सीएए विरोध प्रदर्शनों को बढ़ावा देने के लिए किया था।

उल्लेखनीय है, ईडी PFI के चार सदस्यों से पहले ही मथुरा जेल में पूछताछ कर चुकी है। इन पर हाथरस कांड के बाद वहां माहौल बिगाड़ने की साजिश रचने का आरोप है। इन्हें दिल्ली से हाथरस जाते समय वाहनों की चेकिंग के समय पकड़ा गया था।

Newspaper Head lines (4 Dec) Friday 2020-

Insisting on the need to wear mask during the ongoing Covid-19 pandemic the Supreme Court on Thursday said "No mask violates the right to life of others" informs the Hindustan Times.

Addressing the malaise of COVID-19 pandemic, "Indian vaccines after phase 3 trials "Emergency use authorization in country similar to UK, US process, says experts", writes the Hindu. Inspite of the COVID-19 pandemic, Global trade is finishing the year on a strong upswing "Globalization is alive and kicking" writes the Financial Express.

Commenting on the security situation at the LAC, the Pioneer quoting the Indian Navy Chief states, "Bid to change status quo at LAC warrants deployment". And finally, in an interesting story on life beyond Earth, the Asian Age "States Probable life on Mars likely lived below the surface."

------------------------------------------------
चुनिंदा समाचार, राष्ट्रवादी लेख, उपयोगी धार्मिक- लेख व कॉलम की लिंक हेतु हमारे ट्वीटर को अवश्य फॉलो करें-  www.twitter.com/DharmNagari एवं वाट्सएप- 6261868110 -केवल "धर्म नगरी" की सदस्यता, अपनी शुभकामना देने व "अपने नाम से" धर्म नगरी भिजवाने हेतु 
------------------------------------------------


No comments