आज शनिवार (16 जनवरी) का राशिफल, जन्मांक के अनुसार भविष्यफल, विशेष उपाय

 आज 16 जनवरी (शनिवार) का राशिफल  


(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
विक्रम संवत (प्रमादी)-2077, कलियुगाब्ध-5122, अयन-दक्षिणायन, ऋतु- शिशिर, मास- पौष, पक्ष- शुक्ल, तिथि- तृतीया। नक्षत्र- शतभिषा।
योग व मुहूर्त (शुभ)- अभिजीत मुहूर्त- सायं 12:06 से 12.48 तक, अमृत काल- रात्रि 10:42 से  00:21 बजे तक, विजय मुहूर्त- दोपहर 2:11 से दोपहर 2:53 बजे तक, गोधूलि मुहूर्त- सायंकल 5:30 बजे से 5:54 बजे तक। योग-व्यतिपात राहुकाल (अशुभ)- सुबह 9:50 से 11:08 बजे तक। दिशाशूल- पूर्व। 

विशेष- आज गणेश चतुर्थी- 
प्रथम पूजनीय भगवान गणेश की पूजा सदैव होती है, सर्वप्रथम होती है, परन्तु विनायक चतुर्थी (16 जनवरी, 2020) का दिन अधिक शुभ होता है। हिन्दू पञ्चाङ्ग के अनुसार, अमावस्या के बाद की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी और पूर्णिमा के बाद कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। विनायक चतुर्थी के दिन उपवास भी रखा जाता है। हालांकि जो लोग पूरे दिन व्रत रखने में असमर्थ हैं वह गणेश जी की पूजा के बाद अन्न ग्रहण कर सकते हैं। 

ऐसे करें गणेश पूजन-
दोपहर को मध्याह्न काल में पूजा करना शुभ माना जाता है। सुबह उठकर स्नान आदि करें। इसके बाद गणेश जी के सामने हाथ जोड़कर विनायक चतुर्थी का व्रत करने का संकल्प लें। फिर मध्याह्न काल में एक पाटे पर लाल कपड़ा बिछाकर गणेशजी छोटी प्रतिमा को स्थापित करें। कलश स्थापित कर उनकी पूजा करें व कथा पढ़ें। गणेशजी को मोदक का भोग लगाकर आरती आदि करें। 

विनायक चतुर्थी कथा- 
व्रत को लेकर पैराणिक कथा है। एक बार भगवान शंकर और माता पार्वती नर्मदा नदी के निकट बैठे थे। इस दौरान देवी पार्वती ने भगवान भोलेनाथ से चौपड़ खेलने को कहा। भगवान शंकर भी तैयार हो गए लेकिन सवाल उठा कि हार-जीत का फैसला कौन करेगा। ऐसे में भगवान भोलेनाथ ने कुछ तिनके एकत्रित कर उसका पुतला बनाकर उसमें प्राण प्रतिष्ठा कर दी। इसके बाद शंकर जी ने उससे कहा कि वह और पार्वती चौपड़ खेलना चाहते हैं। इसलिए तुम ध्यान पूर्वक देखकर बताना कि हममें से कौन हारा और कौन जीता। इस खेल में तीन बार चाल हुई और तीनों बार पार्वती जी जीती लेकिन उस बालक ने शंकर जी को विजयी बताया। इस पर पार्वती जी को क्रोध आया और उन्होंने उसे लंगड़ा होने और कीचड़ में पड़े रहने का श्राप दे दिया। बालक बहुत दुखी हुआ और उसने पार्वती जी से क्षमा मांगते हुए खुद को अज्ञानी बताया। इस पर माता ने उस बालक को क्षमा करते हुए कहा कि जब यहां गणेश पूजन के लिए नाग कन्याएं आएंगी तब तुम भी उनसे विधि पूछकर गणेश जी का व्रत करोगे। ऐसा करने के बाद तुम मुझे प्राप्त करोगे। 

नाग कन्याओं के आने के बाद उस बालक ने उनके कहे अनुसार 21 दिन लगातार गणेश जी का व्रत किया। श्री गणेश जी ने प्रसन्न होकर उस बालक को मनोवांछित फल मांगने के लिए कहा। बालक ने कहा कि मैं अपने पैरों से चलकर अपने माता-पिता के साथ कैलाश पर्वत पर पहुंच सकूं। गणेश जी के वरदान देने के बाद वह बालक कैलाश पर्वत पर माता पार्वती और शिव जी के पास पहुंच गया। यहां पर उसने भगवान शिव को पूरी कथा सुनाई। इसके बाद जब पार्वती जी शिवजी से विमुख हो गई तो उन्होंने भी श्री गणेश का व्रत 21 दिनों तक किया। 

इससे पार्वती जी प्रसन्न हो गईं और शिव जी ने पार्वती जी को यह पूरी कथा बताई। इतना सुनने के बाद पार्वती के मन में भी अपने पुत्र कार्तिकेय से मिलने की इच्छा हुई और उन्होंने 21 दिन तक श्री गणेश व्रत किया। इसके बाद कार्तिकेय स्वयं अपनी मां पार्वती से मिलने आ पहुंचे। इस तरह से चतुर्थी को गणेश जी का पूजन किया जाने लगा।

मेष (Aries)- (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)- आज का दिन आपको व्यावसायिक कार्यो के साथ ही कानूनी मामलों में भी विजय दिलाएगा।  किसी पुराने विवाद से निष्कलंक होकर निकलेंगे। समाज के उच्चप्रतिष्ठित लोगो से मेल जोल बढेगा आपकी छवि भी सार्वजनिक क्षेत्र पर धनवानों जैसी बनेगी भले अंदर से कुछ और ही रहे। व्यवसायी वर्ग दिन के आरंभ में निर्णय लेने से डरेंगे लेकिन एक बार लाभ होने के बाद खुलकर व्यवहार करेंगे। अकस्मात कार्य आने से मित्र रिश्तेदारी में जाना पड़ेगा इसपर खर्च भी होगा। आज आप अपने बजट में रहकर ही कार्य करेंगे जिससे आर्थिक विषमताओं का सामना नही करना पडेगा। घर के बुजुर्गो की सेहत को लेकर चिंता होगी। महिला एवं संतान का पूर्ण सुख रहेगा।

वृष (Taurus)-  (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)- दिन व्यस्तता भरा रहेगा। काम की आपाधापी में शरीर की अवहेलना करेंगे, लेकिन परिणाम अनुकूल मिलने से सभी परेशानियां भुला देंगे। सरकारी अथवा अन्य कागजी कार्यो के लिये आज दिन उपयुक्त है इसके बाद विघ्न आने लगेंगे। कार्य व्यवसाय में भी बड़ो का सहयोग मिलने से आसानी रहेगी। पैतृक संपत्ति से लाभ होगा पारिवारिक माहौल में धैर्य की कमी के कारण थोड़ी तना-तनी हो सकती है फिर भी स्थिति नियंत्रण में ही रहेगी। विरोधी आपको हराने का हर संभव प्रयास करेंगे परन्तु सफल नही ही सकेंगे। संध्या का समय ज्यादा थकान भरा फिर भी दिन की अपेक्षा शांति से व्यतीत होगा।

मिथुन (Gemini)-  (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)- धर्म-कर्म के प्रति आज अधिक उत्साहित रहेंगे। घरेलू अथवा अन्य महत्त्वपूर्ण कार्य को यथासम्भव लंबित न रखें। दिन के आरंभ में परिजनों से बहस होगी जिसका अशान्ति के अलावा कोई निष्कर्ष नही निकलेगा इससे बचें। कार्य क्षेत्र पर भी अन्य दिन की अपेक्षा कार्य विलंब से चलेंगे मंदी भी रहेगी। आर्थिक स्थिति आज धन की आमद कम एवं खर्च अधिक होने से दयनीय रहेगी। आज आपके द्वारा कोई परोपकार भी होगा जसका लाभ सम्मान के रूप में लंबे समय तक मिलेगा। महिलाये आज धैर्य रहने पर भी मन का गुबार छुपा नही सकेंगे महात्त्वकांक्षाये अधिक रहने के कारण दुखी होंगी। 

कर्क (Cancer)- (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)दिन भी शारीरिक दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव वाला रहेगा, शरीर मे कुछ ना कुछ व्याधि लगी रहेगी। कार्य व्यवसाय के लिए दिन सामान्य ही रहेगा कार्यो के प्रति लचीला व्यवहार आशाजनक लाभ से वंचित रखेगा। संध्या के आस-पास धन लाभ तो होगा परन्तु उधारी के व्यवहार भी अधिक रहने से बचत नही कर सकेंगे। आज धार्मिक अथवा अन्य सामाजिक कार्यो पर भी खर्च करना पड़ेगा। मित्र अथवा निकट संबंधियों से अशुभ समाचार प्राप्त होगा। आर्थिक कमी के कारण भविष्य की चिंता सताएगी। महिलाये पारिवारिक वातावरण में शांति बनाने का प्रयास करेंगी परन्तु स्वयं की मनोदशा ठीक ना होने से असफल रहेंगी।

सिंह (Leo)- (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)- आप कार्यो के प्रति दिन के आरम्भ में गंभीर नही रहेंगे, लेकिन घरवालो अथवा अन्य स्नेहीजन के ताने सुनकर दबावपूर्वक कार्य करेंगे फिर भी जिस कार्य को करेंगे उसे अन्य लोगो की अपेक्षा कम समय मे एवं ज्यादा सफाई से करेंगे। व्यवसाय में अचानक उछाल आने से धन लाभ आज बिना मेहनत किये बैठे बिठाये ही हो जाएगा। सार्वजनिक क्षेत्र पर आज आपको किसी महत्त्वपूर्ण कार्य के लिये आमंत्रित किया जा सकता है। ससुराल पक्ष से भी लाभ होने की सम्भवना है। आज विदेश संबंधित कोई भी कार्य हानि करा सकता है सोच समझकर ही करें। घर के सदस्य आपको भावुक कर खर्च कराएंगे। शरीर कुछ समय के लिए निशक्त बनेगा।

कन्या (Virgo)- (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)- मानसिक रूप से आज प्रबल रहें, मानसिक परेशानी को लेकर सावधान रहें, अन्यथा स्वयं गलती करेंगे और डरेंगे भी। सार्वजनिक क्षेत्र पर किसी गुप्त कारण से खुल कर व्यवहार नही कर सकेंगे। धन लाभ आवश्यकता के समय हो जाएगा परन्तु ले देकर ही। कारोबारियों के लिए आज दिन शुभ है व्यवसाय में उन्नति के साथ ही लंबे समय के लिए अनुबंध मिलेंगे। महिलाये की मनोदशा रहस्यमय रहेगी मन के विचार प्रकट नही करेंगी अंदर ही अंदर गुप्त युक्तियां लगाएंगी। बाहर के लोग आपको बुद्धिमान मानेंगे परन्तु घर के सदस्य इसके विपरीत व्यवहार करेंगे। स्वास्थ्य में गिरावट आएगी शारीरिक शिथिलता अनुभव होगी।

तुला (Libra)- 
(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)- आज आपको अपने कार्यो के साथ ही किसी परिचित के कार्य से भी भागदौड़ करनी पड़ेगी। लोग अपना भार आपके ऊपर डालेंगे इस कारण दिनचार्य में तालमेल बैठाने में समस्या होगी। कार्यक्षेत्र पर आज पुराने सामान अथवा पुराने अनुबंध से धन लाभ होगा। नए कार्य का आरंभ आज सोच विचार कर ही करें। आर्थिक स्थिति आज बेहतर रहेगी लेकिन किसी को ना चाहते हुए भी उधार देना पड़ेगा। महिलाये आज घर को व्यवस्थित करने में व्यस्त रहेंगी हल्की थकान एवं कमजोरी की समस्या से परेशान होंगी। गृहस्थ सुख अन्य दिनों की अपेक्षा उत्तम रहेगा भाई बंधुओ से प्रेमपूर्ण व्यवहार करेंगे लेकिन आस पड़ोसियों से आज ज्यादा व्यवहार ना बढ़ाये दुखदायी हो सके है।

वृश्चिक (Scorpio)- 
(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)- आज आप अस्त व्यस्त 
दिनचर्या से  बचें आपका मन जल्द से किसी कार्य को करने का नही करेगा एवं जिस कार्य को करेंगे उसे करते हुए भी किसी से कलह होगी। आज आपकी मानसिकता निम्न स्तर की रहेगी अन्य लोग आपकी किसी बुरी लत से परेशान रहेंगे। महिलाये आज शांत ही रहेंगी परन्तु किसी के छेड़ने पर चुप नही रह सकेंगी लेकिन घरेलू कार्य भी बिगाड़ सकती है। आर्थिक लाभ आज जोड़-तोड़ कर ही पाया जा सकता है। कार्य क्षेत्र पर अधिकारी सहकर्मी से भी नोकझोक होने की सम्भवना है। संध्या पश्चात स्थिति में सुधार आएगा अपनी गलतियों का अहसास होने पर पर्दा डालने का प्रयास करेंगे।

धनु (Sagittarius)- (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)- दिन आपके अनुकूल रहेगा एवं आज कार्य क्षेत्र पर अन्य लोगो की गलती का लाभ आपको मिलेगा। सार्वजनिक क्षेत्र पर भी स्वयं की अलग पहचान बनाएंगे। स्वभाव में नरमी एवं व्यवहारिकता रहने से नए लाभ के संबंध आसानी से बना सकेंगे। आज आपका मन थोड़ा चंचल भी रहेगा विपरीत लिंगियों के प्रति काल्पनिक दुनिया की सैर करेंगे। कार्य व्यवसाय से आज धन लाभ आकस्मिक ही होगा लेकिन आज खर्च सोच समझ कर ही करेंगे। संचित कोष में वृद्धि होगी। महिलाओ के सहयोग से भाग्योन्नति मिलेगी। कारोबार विस्तार की योजना बना रहे है तो आज दिन शुभ है। स्वास्थ्य बीच मे थोड़ा शिथिल हो सकता है ध्यान दें।

मकर (Capricorn)- 
(भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)- आज आपको पारिवारिक अथवा व्यावहारिक दबाव के चलते कोई नापसंद कार्य करना पड़ेगा, परन्तु इससे बाद में संतुष्टि ही होगी। नौकरी वाले लोग कार्य कार्य भर बढ़ने से परेशानी अनुभव करेंगे अतिरिक्त आय बनाने का प्रयास आज निष्फल जाएगा। व्यवसायी वर्ग आज धैर्य का परिचय देंगे धन कमाने की लालसा तो रहेगी परन्तु इसके लिये ज्यादा भाग-दौड़ करने के पक्ष में नही रहेंगे। धन लाभ कुछ इंतजार के बाद काम चलाऊ हो ही जायेगा। पारिवारिक वातावरण शांत रहेगा घर के बुजुर्गो से वाद-विवाद होगा फिर भी आत्मीयता बनी रहेगी। स्वास्थ्य आज सामान्य बना रहेगा।

कुंभ (Aquarius)- 
(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)-
आज आप पूर्व में की गई मेहनत का फल मिलने से उत्साहित रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर आज आप अपने मनकी करेंगे सहकर्मीयो के नाराज होने से कुछ समय के लिये अव्यवस्था रहेगी लेकिन जल्द ही सुधर भी जाएगी। आज किसी भी कार्य मे निवेश दुगना होकर ही मिलेगा। व्यवसायियों के लिए शेयर आदि में आज निवेश ना कर अन्य दैनिक उपभोग की वस्तुओं पर निवेश ज्यादा लाभ दिलाएगा। पारिवारिक वातावरण प्रसन्नता प्रदान करेगा। परिजन आपसे प्रसन्न रहेंगे उपहार-सम्मान लाभ मिलेगा लेकिन आज सभी सुविधाए होने पर भी इनका पूर्ण उपभोग नही कर सकेंगे। मध्यान पश्चात सेहत का ध्यान रखें।


मीन (Pisces)- 
(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)- 
आज आप अधिकांश समय असमंजस की स्थिति में रहेंगे जिस कार्य को करने के लिये लोग परामर्श देंगे आप उसका उल्टा ही करेंगे जिससे आज भी हानि की संभावना अधिक रहेगी। आज पुराने नुकसान से सीख लेने का प्रयास भी करेंगे परन्तु निर्णय लेने के अंतिम समय फिर गलती को दोहराएंगे। कार्य क्षेत्र पर नौकरो की गतिविधि संदिग्ध रह सकती है नजर रखें। धन लाभ के लिये किसी की सहायता की आवश्यकता पड़ेगी। आज लोग सहायता भी अहसान जता कर करेंगे। खान-पान में संयम बरते पेट संबंधित व्याधि हो सकती है। महिलाये आज कोई त्रुटि हो जाने से शांत ही रहेंगी। घर के बुजुर्ग आपके हठी स्वभाव से परेशान होंगे।     

----------------------------------------------- 

कैलाश मानसरोवर पर्वत पर हैं 250 फिट ऊँची : गूगल अर्थ 
(आज के चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, कमेंट्स...)
👇
------------------------------------------------  

अंकशास्त्र के अनुसार आज शनिवार, 16 जनवरी का भविष्यफल   



जिस प्रकार नाम के अनुसार 12 राशि होती है, उसी प्रकार अंक शास्त्र  (जिसे ज्योतिर्विदों का एक वर्ग  अंक ज्योतिष कहते है) में प्रत्येक अंक  होते हैं। एक माह में 1 से 31 दिनांक होती है, उसी के मूलांक के अनुसार अंक शास्त्र में भविष्यफल किया जाता है। आपको अपने मूलांक हेतु जन्म का दिनांक ज्ञात होना आवश्यक है। उदाहरण-  अगर आपका जन्म 25 को हुआ है तो आपका मूलांक हुआ 2+5= 7 या आपका जन्म 12 को हुआ है तो आपका मूलांक हुआ 1+2= 3 होगा। जबकि, दिनांक 1 से 9  एक अंक में है, तो वहीं मूलांक होगा। अब अपने जन्म-अंक (जन्म के दिनांक) के अनुसार जाने आज का अपना भविष्यफल...  

एक 1- कार्यक्षेत्र में नए प्रेम सम्बन्ध बनेंगे। विवाहित लोगों का आज पत्नी से झगड़ा हो सकता है। जो भी आपसे मिले उससे नम्र व्यवहार करें। अधूरे कार्य पूरे होंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। निवेश से मुनाफा हो सकता है। शुभ अंक- 5 एवं रंग हरा होगा। 
 
दो 2- आप अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। नया घर खरीद सकते हैं। सही दिशा में अपनी ऊर्जा का प्रयोग करें। प्रोपर्टी पर निवेश करना आपको लाभ दे सकता हैं। अचंभित करने वाली खबर मिल सकती है। शुभ अंक 6 एवं रंग खाकी होगा।
 
तीन 3- पैसे के मामलों में आज का दिन चुनौतियों से भरा रहेगा। आप आर्थिक रूप से प्रॉब्लम महसूस कर सकते हैं। छात्रों के लिए दिन अनुकूल है। कार्य व्यापार में नए अवसर मिलेंगे। क्रोध पर नियंत्रण करना आवश्क हैं। शुभ अंक 1 एवं रंग लेमन रहेगा।
 
चार 4- दिन के प्रारम्भ में आप निराश का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन शाम तक आप अपनी सभी समस्या का हल निकाल लेगें। कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में आज देरी हो सकती हैं। स्वास्थ्य को लेकर दिन बहुत अनुकूल नहीं है एवं  पेट दर्द या गैस की समस्या से आप परेशान हो सकते हैं। शुभ अंक 23 एवं रंग सुनहरा होगा। 
 
पांच 5- कार्यक्षेत्र में प्रतिस्पर्धियों से कड़ी चुनौती मिलेगी। परीक्षाओं देने वाले छात्रों को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता हैं। आपकी बुरी आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है। शुभ अंक 22 एवं रंग हरा होगा।  
 
छह 6- मित्रों के साथ मौज-मस्ती करेंगे, लेकिन इसका असर आपके निजी जीवन पर पड़ सकता है। अपने काम के प्रति ईमानदारी बरतें। शुभ अंक 8 एवं रंग ग्रे रहेगा। 
 
सात 7- मन आज विचलित हो सकता है, जिसके कारण पत्नी से झगड़ा सम्भव हैं। दुविधा या भ्रम की स्थिति में आज आप रहेंगे। निर्णय लेने में समस्या का सामना करना पड़ेगा।  परिवार या अपने करीबी दोस्तों के साथ लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। शुभ अंक 11 एवं रंग पिंक रहेगा। 
  
आठ 8-  लंबी स्थायी चिंता से मुक्ति मिलने की संभावना है। आज निवेश के लिए अनुकूल दिन हैं। धन खर्च करने से पहले भली-भांति जांच लें। नौकरी में पदोन्नति मिलेगी। आपके कार्य सिद्ध होंगे। रुके हुए कार्य संपन्न हो सकते हैं। शुभ अंक 11 एवं रंग जामुनी होगा.

नौ 9- कार्यालय में बॉस से कहासुनी संभव है, उससे बचें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खासतौर पर अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। शुभ अंक 6 रंग रंग गुलाबी रहेगा 
------------------------------------------------
Disclaimer ज्योतिष एक दर्पण है, गणितीय गना Mathematical Calculations) है, ग्रह-नक्षत्रादि के अनुसार। यह आपके स्वभाव, मन, विचार, कर्म को आइना दिखता है, आपका मार्गदर्शन करता है, आपको सुझाव देता है
------------------------------------------------
आवश्यकता है- "धर्म नगरी" के विस्तार के अंतर्गत हर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों- शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की नियुक्ति की जा रही है यदि आप राष्ट्रवादी विचारधारा के और स्थानीय स्तर पर सक्रिय हैं, तो आप भी सम्पर्क कर सकते हैं। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com

Require- "Dharm Nagari" is being expanded in urban as well as rural area along with appointment of local "part time representative." We have also planned result-oriented, phase-wise religious/spiritual seminars, symposiums, discourse etc at district level in order to make active & unite Hindus at local level. For all these, we are searching for "Patrons" (NRI, Saint, Spiritual person, Hindutva-loving people) who may support all the activities (after knowing the plan). Please, contact use +91-6261868110 emaildharm.nagari@gmail.com Twitter- @DharmNagari.

No comments