आज शनिवार (9 जनवरी) का राशिफल, जन्मांक के अनुसार भविष्यफल, विशेष उपाय


आज 9 जनवरी, शनिवार का राशिफल  

ज्योतिष मठ संस्थान भोपाल द्वारा 7वें वर्ष प्रकाशित ("धर्म नगरी" का सहयोगी प्रकाशन)  पंचांग कैलेंडर सम्पर्क- ज्योतिषाचार्य एवं पंचांगकर्ता पं. विनोद गौतम- 9827322068  

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110 

विक्रम संवत (प्रमादी)-2077, कलियुगाब्ध-5122, अयन-दक्षिणायन, ऋतु- शिशिर, मास- पौष, पक्ष- कृष्ण, एकादशी (9 जनवरी)। नक्षत्र- विशाखा अपराह्न 12:33 बजे
योग व मुहूर्त (शुभ)- अभिजीत मुहूर्त- प्रातः 12:03 से 12.45 तक, विजय मुहूर्त- दोपहर 2:07 से दोपहर 2:49 बजे तक, सिद्ध योग- दोपहर 3:26 बजे तक। गोधूलि मुहूर्त- सायंकल 5:2  बजे से 5:48 बजे तक। राहुकाल (अशुभ)- सुबह 9:49 से 11:07 बजे तक। दिशाशूल- पूर्व दिशा। शुभ यात्रा दिशा- पूर्व (वाय विन्डिंग अथवा तिल मिश्रित चावल का सेवन कर यात्रा करें) 
विशेष- सफला एकादशी व्रत (सभी के लिए) आदि। विस्तार से पढ़ें- Link-


Tips- शनिदेव की कृपा पाने करें ये उपाय-
शनिवार को शनि और हनुमानजी का दिन माना जाता है इसीलिए इस दिन इनकी पूजा का विशेष महत्व है। ज्योतिष के अनुसार शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार श्रेष्ठ दिन है। इस दिन किए गए उपायों से शनि के दोष शांत हो सकते हैं। मान्यता है कि इस दिन हनुमानजी की पूजा करने से शनि के अशुभ फलों से मुक्ति मिलती है। इसी वजह से कई लोग शनिवार को हनुमानजी की पूजा करते है। इस दिन काली गाय की पूजा कर बूंदी के लड्डू खिलाने से शनि दोष से राहत मिलती है और कैरियर में सफलता मिल सकती है।
ये उपाय भी करें- (बाद में उपाय के अनुभव  नीचे कमेंट में लिखें)- 
- सूर्यास्त के बाद किसी ऐसे पीपल के पास दीपक जलाएं जो सुनसान स्थान पर हो या किसी मंदिर में स्थित पीपल के पास भी दीपक जला सकते हैं। इससे धन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।
- शनिदेव को तेल अर्पित करें और पूजन करें। शनिदेव को नीले पुष्प चढ़ाएं।
- पीपल को जल चढ़ाएं, पूजा करें और सात परिक्रमा करें।
- हर शनिवार सुबह-सुबह स्नान आदि कर्मों से निवृत्त होकर तेल का दान करें। इसके लिए एक कटोरी में तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखें, फिर तेल का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति करें।
- हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें।
- इस दिन दान का विशेष महत्व होता है इसीलिए गरीबों को खाना खिलाएं और जरूरत का सामान दान में दें। इससे शनिदेव की कृपा मिलती है।
- हर शनिवार व्रत रखें। सूर्यास्त के समय हनुमानजी की पूजा करें। पूजा में सिंदूर, काली तिल्ली का तेल, तेल का दीपक और नीले फूल चढ़ाएं। हनुमानजी के भक्तों पर शनि के अशुभ योगों का असर नहीं होता है।
- शनिवार को किसी काली गाय की पूजा करें। गाय को कुमकुम, चावल चढ़ाएं। गाय को बूंदी के लड्डू खिलाकर उसकी परिक्रमा करें। गाय की पूजा करते समय सावधानी अवश्य रखें। इस उपाय से शनि के दोष दूर हो सकते हैं और कॅरियर में सफलता मिल सकती है। 

आज का संभावित राशिफल /भविष्यफल-
मेष (Aries)- (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) आज आपको प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आनंद एवं स्फूर्ति में आज कमी हो, तो भी कार्य में मन लगाएं। सभी निर्णय विचारीपूर्वक ही लें, अन्यथा हानि होने की संभावना है। कोई भी निर्णय लेने से बचे, ये आपको सुझाव है। व्यर्थ के खर्च से बचें, अन्यथा आर्थिक स्थिति प्रभावित होगी। किसी परिजन से धन को लेकर विवाद से भी बचें, जिसके आज योग बन रहे है। कर्ज लेने की स्थिति बन सकती है। अधिक क्रोध से बचें विशेषकर महिलाओ को सम्मान दे अन्यथा मान हानि भी हो सकती है। स्वास्थ्य थोड़ा प्रभावित रहेगा।

वृष (Taurus)- 
(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो) आज मौज-मस्ती के मूड में रहेंगे। स्वभाव पल-पल में बदलने से सहजनो को असुविधा होगी। धार्मिक आयोजनों में भी सम्मिलित होने का अवसर मिलेगा। कार्य क्षेत्र पर जिस कार्य को नही करना चाहिये, उसी कार्य से अपने बुद्धि बल से लाभ अर्जित करेंगे। अधिकांश कार्य निर्धारित समय पर पूरे होंगे, फिर भी धन संबंधित समस्या बनी रहेगी। परिजनों से अत्यधिक भावनात्मक सम्बन्ध रहने के कारण अनुचित लाभ उठाएंगे। संध्या के समय किसी मनोकामना की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य लगभग ठीक ही रहेगा। 

मिथुन (Gemini)-  
(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा) आज का दिन व्यस्तता भरा रहेगा। अगर अनावश्यक खर्चो पर नियंत्रण नही रखेंगे, तो दिखावे के ऊपर ही धन व्यय होगा। दिन का अधिकांश समय कार्य क्षेत्र एवं घर में फैली व्यवस्था को सुधारने में व्यतीत होगा। नए निर्माण की योजना एवं उसपर खर्च भी करेंगे। आपके कार्य कुशलता और जीवनशैली की प्रशंसा होगी, जिससे मन मे आए अभिमान को नियंत्रित करें। आय सीमित रहेगा, इसके विपरीत मध्यान पश्चात मनोरंजन पर अधिक खर्च होगा। व्यर्थ के व्यय से बचें, अन्यथा आगे आर्थिक उलझनों का सामना करना पड़ेगा। घर मे माता-पिता को छोड़ अन्य सभी लोग स्वार्थसिद्धि के लिये मीठा व्यवहार करेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

कर्क (Cancer)- 
 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो) आज का दिन मिश्रित फलदायक रहेगा। बुद्धि-विवेक रहने के बाद भी हर काम मे केवल अपनी ही चलाने का प्रयास करेंगे, जिसे आपको नहीं करना चाहिए अन्यथा उसका परिणाम आगे विपरीत हो सकता है। आज कोई अनिच्छित कार्य करना भी पड़ेगा। निर्धारित कार्यो के पूर्ण होने में विलम्ब होने से परेशानी होगी। किसी से अपमानजनक शब्द सुनने की संभावना है। व्यर्थ की यात्रा में समय एवं धन व्यय से यथासम्भव बचें। मध्यान पश्चात व्यवसाय में थोड़ा लाभ होगा। धन की आमद आवश्यकता से कम ही होगी। स्वास्थ्य में भी कुछ न कुछ गड़बड़ लगी रहेगी सर्दी-जुखाम से पीड़ित हो सकते है, फिर भी मनोरंजन के अवसर खाली नही जाने देंगे। परिजनों से कलह करने से बचें।  

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र हेल्प-लाइन : प्रयागराज माघ मेले, हरिद्वार कुम्भ में- "धर्म नगरी" विगत वर्षों का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेला-2021 एवं हरिद्वार कुम्भ-2021 में लगाया (संचालित) जाएगा। हजारों श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु इस शिविर में, शिविर की सेवा में आप भी आर्थिक सहयोग या अन्य किसी प्रकार से सहयोग देकर स्वेच्छापूर्व जुड़ सकते हैं इच्छुक धर्मप्रिय, हिंदुत्ववादी या इस कार्य में सहयोग करने हेतु सम्पर्क करें- मो. /वाट्सएप- 6261868110 (केवल सदस्यों, कवरेज एवं  विज्ञापन हेतु) मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com मेले का हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 ही रहेगा। 
------------------------------------------------

सिंह (Leo)- 
(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे) आपको प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। प्रातःकाल से ही परिजन अथवा किसी अन्य महत्त्वपूर्ण व्यक्ति का हठ समस्या में डालेगी।व्यवसाय में भी उतार चढ़ाव रहने से तालमेल बैठाने में थोड़ी समस्या हो सकती है। लाभ कमाने के लिए प्रतिष्ठा दांव पर लगाने वाली स्थिति बनेगी। कार्य क्षेत्र पर अव्यवस्था का वातावरण बनेगा। महिलाए आज विशेषकर बेतुकी बाते बोलने से बचे, क्रोध पर संयम रखें अन्यथा  मानहानि हो सकती है। अगर बनते काम न हो, तो भी हताश मन में न लायें। सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी अनुभव होगी। सीमित साधनों से काम चलाये ज्यादा पाने की लालसा हाथ आये से भी वंचित कर सकती है। स्वास्थ्य कुछ समय के लिये प्रतिकूल होगा।

कन्या (Virgo)- 
(टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो) आज का दिन आपके लिए अनुकूल होने से लाभदायक होगा। वाणी की मधुरता एवं युक्तियों के बल पर बड़े लोगो से सम्बन्ध बनाएंगे, जो भविष्य में आपके लिए लाभदायी सिद्ध होंगा। जोखिम वाले कार्यो में थोड़ी परेशानी के बाद लाभ अवश्य होगा, लेकिन स्वभाव में आलस्य पल-पल पर बाधक भी बनेगा, इससे बचने का प्रयास करें। धन का आगमन आज अन्य दिनों की तुलना में कम होगा। महिलाओ को आज किसी प्रियजन के बिछड़ने अथवा अन्य कारणों से मन मे दुख होगा। पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलने से राहत भी मिलेगी। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगी। सन्तानो पर दृष्टि रखे, क्योकि आज वे कुछ गड़बड़ कर सकते है।

तुला (Libra)- 
(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते) आज दिन का पूर्वार्ध शुभफलदायी रहेगा, स्वभाव में मनमानेपन को न आने दें, अन्यथा परिजनों को समस्या हो सकती। घरेलू समस्याओं के समाधान करने की जगह टरकाने पर किसी से झड़प हो सकती है। कार्य क्षेत्र पर भी बेमन से कार्य करेंगे, लेकिन सहयोगियों की सहायता से लाभ की संभावना बनेगी। धनागमन संध्या के समय तक संतोषजनक हो जाएगी। मध्यान पश्चात स्वास्थ्य थोड़ा प्रभावित होने से काम-काज भी प्रभावित होगा, फिर भी सैर सपाटे मनोरंजन के लिये तैयार रहेंगे। स्त्री पक्ष से शुभ समाचार मिलेगा। घरेलू खर्च कंजूसी करने पर भी अधिक होंगे। जिद से बचे, अन्यथा दिन शांति से बिताना भारी पड़ेगा। किसी अन्य महिला के चक्कर मे मान हानि हो सकती है।

वृश्चिक (Scorpio)- 
(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू) चंचलता आपके मन मस्तिष्क पर प्रभावी रहेगी। स्वयं किसी को कुछ भी बोल देंगे, लेकिन किसी अन्य की छोटी सी बात भी सहन नही कर पाएंगे जिससे टकराव की स्थिति बनेगी। मध्यान के बाद का समय सावधानी से बितायें। भावुकता को नियंत्रण में रखें, अन्यथा किसी से धोखा खा सकते है. किसी से भी उधारी का व्यवहार ना करें। आकस्मिक खर्च से आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी। महिला एवं जल स्त्रोत से सावधान रहें। घर का वातावरण आपके कारण उदासीन रहेगा। मनमौजी व्यवहार स्नेहीजनों से दूरी बढ़ाएगा। शारीरिक अकड़न की समस्या संभव है।

-----------------------------------------------
ये भी पढ़ें-
जब "साइंस" Science शब्द भी नहीं था, तब भारत में नवग्रहों की पूजा होती थी...
------------------------------------------------   

धनु (Sagittarius)-  (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे) आज का दिन विशेष परिश्रम वाला रहेगा। मन न होने पर भी कई दिनों से रुके घरेलू कार्य के साथ व्यावसायिक कार्य भी एकसाथ आने से स्वभाव में चिड़चिड़ापन बनेगा। कार्य क्षेत्र पर आज प्रतिस्पर्धा बढ़ने से आपका दिन संघर्षमय रहेगा अपने कार्य स्वयं करने का प्रयास करें आज किसी पर अतिविश्वास हानि कराएगा। अचल संपत्ति संबंधित कार्य सरकारी अनियमित्तताओ के कारण अधूरे रहने पर क्रोध आएगा। आकस्मिक दुर्घटना के भी योग है यथा संभव यात्रा टाले वाहन, पानी से सतर्क रहें। परिजनों की अनदेखी से व्यवहार में थोड़ा रूखापन आएगा। सेहत आज किसी न किसी कारण से नरम गरम ही रहेगी। 

मकर (Capricorn)- 
(भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी) आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा स्वभाव में आलस्य दिन के आरंभ से ही छाया रहेगा फिर भी अतिआवश्यक कार्यो में विलंब नही होने देंगे। आप में परोपकार की भावना अधिक रहेगी सामाजिक कार्यो में भी आज रुचि दिखायेंगे संगी साथियो का भी सहयोग मिलने से मान-सम्मान एवं आत्म विश्वास बढ़ेगा। काम-धंधे को लेकर ज्यादा गंभीर नही रहेंगे जिसके परिणाम स्वरूप आज अल्प लाभ से ही संतोष करना पड़ेगा। समय पर आवश्यकता पूर्ति करने पर परिवार में सुख-शांति का वातावरण रहेगा। संध्या का समय उत्तम भोजन वाहन सैर सपाटे में बीताएँगे। सेहत सामान्य रहेगी विपरीत लिंगीय आकर्षण अधिक रहेगा।

कुंभ (Aquarius)-  
(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा) आज का दिन भी आपको शुभ फल देने वाला है। आज अपने व्यवहार कुशलता आप से किसी का भी दिल जीत सकते हैं. मन मे चल रही किसी कामना पूर्ति से उत्साह बढ़ेगा लेकिन सरकारी अथवा अचल संपत्ति के दस्तावेज अधूरे रहने, घर का वातावरण अकस्मात गरम होने से थोड़ी परेशानी भी होगी। व्यवसाय में आज किया गया निवेश भविष्य के लिए लाभदायक रहेगा। संध्या बाद का समय दिनभर की तुलना में अधिक रोचक रहेगा मित्र-परिजनों के साथ मनोरंजन के अवसर मिलेंगे लेकिन संचित कोष में अधिक गिरावट भी देखने को मिलेगी। सब सुविधाएं मिलने पर भी अंत मे कोई न कोई कसर अनुभव करेंगे।

मीन (Pisces)- 
(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) आज आप सुख-शांति से व्यतीत करेंगे नए कार्य के आरम्भ की रूप रेखा बनाएंगे लेकिन आज आलस्य के कारण बीच मे ही भूल भी जाएंगे। कार्य क्षेत्र पर अन्य दिनों की तुलना में आज कम समय देंगे लेकिन पुराने रुके धन की प्राप्ति होने पर संतोष होगा। किसी से उलझने के प्रसंग भी बनेंगे आर्थिक विषयक बातो को शांति से सुलझाए अन्यथा बाद में उलझने अधिक बढ़ सकती है । मध्यान पश्चात का समय मित्रो के साथ मनोरंजन में बितायेंगे। पारिवारिक मतभेद सुलझने से राहत मिलेगी।
 
अंकशास्त्र के अनुसार आज शनिवार 9 जनवरी का भविष्यफल- 



जिस प्रकार नाम के अनुसार 12 राशि होती है, उसी प्रकार अंक शास्त्र  (जिसे ज्योतिर्विदों का एक वर्ग  अंक ज्योतिष कहते है) में प्रत्येक अंक  होते हैं। एक माह में 1 से 31 दिनांक होती है, उसी के मूलांक के अनुसार अंक शास्त्र में भविष्यफल किया जाता है। आपको अपने मूलांक हेतु जन्म का दिनांक ज्ञात होना आवश्यक है। उदाहरण-  अगर आपका जन्म 25 को हुआ है तो आपका मूलांक हुआ 2+5= 7 या आपका जन्म 12 को हुआ है तो आपका मूलांक हुआ 1+2= 3 होगा। जबकि, दिनांक 1 से 9  एक अंक में है, तो वहीं मूलांक होगा। अब अपने जन्म-अंक (जन्म के दिनांक) के अनुसार जाने आज का अपना भविष्यफल...  

एक 1- घरेलू मामलों पर तुरन्त ध्यान देने की जरूरत हैं। प्रेम जीवन में गलतफहमी की वजह से रिश्ता कमजोर हो सकता है। हर विषय पर खुद विचार करें। कानून तथा लेखकों के लिए दिन अच्छा है। शुभ अंक एवं 3 रंग लाल होगा। 
 
दो 2- वैवाहिक जीवन में कुछ खास नहीं रहेगा। पित पत्नी में मन-मुटाव हो सकता है। सियासी नेताओं के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। शेयर और सट्टे में निवेश करने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त करें। शुभ अंक एवं 3 रंग पीला रहेगा। 
 
तीन 3- कार्य-व्यापार में तरक्की के योग हैं। आज वाणी को नियंत्रण में रखें और क्रोध से बचें। संपत्ति को लेकर झगड़ा हो सकता है। अपने शब्दों पर विचार करके ही उत्तर दें। किसी भी प्रकार के लेन-देन से बचें। शुभ अंक 4 एवं  रंग नीला होगा। 
 
चार 4- आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं है, इसलिए हतोत्साहित न हों। वाहन सावधानी से चलाएं एवं अपनी सेहत का भी ख्याल रखें। जीवनसाथी आपका पूर्ण सहयोग करेगा।
शुभ अंक 7 एवं रंग हल्का पीला होगा।

पांच 5- दैनिक कार्य आसानी से पूरे हो सकते हैं। आज आपके रुके हुए मामले निपट सकते हैं। रिश्तेदारों की ओर से कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। शुभ अंक 12 एवं रंग चांदनी होगा। 

छह 6- प्रेम जीवन में आनंद आएगा। कार्य क्षेत्र में अपने काम पर पूरा फोकस करें। विद्यार्थियों की शिक्षा में रूकावट आएगी। शत्रुओं से सावधान रहें। शुभ अंक 8 एवं रंग हरा रहेगा। 
 
सात 7- महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय जल्दबाजी न करें। साझेदारी से व्यवसाय में लाभ मिलेगा। व्यस्तता के चलते निजी जीवन को समय कम दे पाएंगे। शुभ अंक 4 एवं रंग बैंगनी रहेगा। 
 
आठ 8- वाहन सावधानी से चलाएं। आर्थिक रूप से कोई नया कार्य न शुरू करें। व्यर्थ की बात-चीत में समय ज्यादा खराब होगा। आपको प्रभावशाली व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा। शुभ अंक 2 रंग गुलाबी रहेगा।  

नौ 9- परिवार की चिंता सता सकती है। आज के दिन महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक्त अपने शब्दों को गौर से चुनें। आर्थिक स्थिति पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत हैं। शुभ अंक 1 रंग एवं आरेंज रहेगा।  

-----------------------------------------------
Disclaimer ज्योतिष एक दर्पण है, गणितीय गना Mathematical Calculations) है, ग्रह-नक्षत्रादि के अनुसार। यह आपके स्वभाव, मन, विचार, कर्म को आइना दिखता है, आपका मार्गदर्शन करता है, आपको सुझाव देता है
------------------------------------------------
आवश्यकता है-
"धर्म नगरी" का प्रसार हर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों- शहरी (वार्ड, कालोनी तक) ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) में हो रहा है, जहां स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की नियुक्ति की जा रही है यदि आप राष्ट्रवादी विचारधारा के है और स्थानीय स्तर पर सक्रिय हैं, तो आप भी सम्पर्क कर सकते हैं। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। देश के बड़े जिलों एवं तीर्थ क्षेत्रों तथा राज्य की राजधानी में पार्टनर-कम-ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com

Require-
"Dharm Nagari" is being expanded in urban as well as rural area along with appointment of local "part time representative." We have also planned result-oriented, phase-wise religious/spiritual seminars, symposiums, discourse etc at district level in order to make active & unite Hindus at local level. For all these, we are searching for "Patrons" (NRI, Saint, Spiritual person, Hindutva-loving people) who may support all the activities (after knowing the plan). Please, contact use +91-6261868110 emaildharm.nagari@gmail.com Twitter- @DharmNagari.

No comments