अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के विरुद्ध निचले सदन में महाभियोग प्रस्ताव पारित, अब...


संभवतः 20 जनवरी को जो बाइडेन के नए राष्ट्रपति बनने के बाद-
उच्च सदन में लाया जाएगा महाभियोग प्रस्ताव ! 
जो बाइडेन एवं ट्रंप (नए एवं निवर्तमान हो रहे अमेरिकी राष्ट्रपति) : @DharmNagari 

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के विरुद्ध महाभियोग प्रस्ताव निचले सदन में पारित हो गया। प्रस्ताव हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव ( अमेरिकी संसद के निचले सदन में) में पारित हुआ, जिसमे 232 और विपक्ष में 107 वोट पड़े। महाभियोग के पक्ष में 10 रिपब्लिकन पार्टी (ट्रंप की पार्टी) के सांसदों ने भी वोट डाले।

अब 19 जनवरी को सीनेट में महाभियोग लाए जाने की कम संभावना है। अमेरिकी संसद के उच्च सदन में महाभियोग लाया जाएगा, जहां ट्रंप की पार्टी (रिपब्लिकन) का बहुमत है। साथ ही ट्रंप को लगभग साढ़े सात करोड़ वोट राष्ट्रपति चुनाव में मिले है. इसलिए प्रबल संभावना है, ट्रंप के राष्ट्रपति होते हुए उच्च सदन में महाभियोग पर प्रस्ताव नही लाया जायेगा।

जो अमेरिका भारत सहित दुनिया को लोकतंत्र का उपदेश दिया करता था, वही अमेरिका उसमे घिर गया है
। इस बीच नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- देश में और प्रकरण हैं जो आवश्यक हैं।


अब तीन राष्ट्रपति के विरुद्ध महाभियोग- 

अमेरिकी इतिहास में अब तक कुल तीन राष्ट्रपति के विरुद्ध महाभियोग पारित हुआ है, जिसमें बिल क्लिंटन सहित अब ट्रंप भी सम्मिलित हो गए है। संप्रति, ट्रंप अग अगले छह दिनों (19 जनवरी 2021) तक राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे। तब तक ट्रंप अपने पद पर बने रहेंगें।

उल्लेखनीय है, अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव बहुत बड़ी सीमा तक फंड से लड़ा जाता है और रिपब्लिक पार्टी को फंडिंग करने वाले एक सबसे बड़े डोनर व वॉल मार्ट ने फंडिंग करने से मना कर दिया है


बंद हो रहे ट्रंप के सोशल मीडिया एकाउंट्स-
ट्रंप के सोशल मीडिया एकाउंट्स भी ब्लॉक कर दिया है. पहले ट्वीटर, वाट्सएप ने बंद कर दिया। अब यूट्यूब ने, एक सप्ताह के लिए बंद (स्थाई रूप से नहीं) कर दिया है।

प्रस्ताव सोमवार को, मतदान कल हुआ-
अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही पर प्रस्ताव सोमवार को पेश किया गया। इसमें ट्रंप पर मुख्य रूप से यह आरोप लगाया गया है कि उन्होंने कैपिटल हिल यानी संसद परिसर पर हमले के लिए अपने समर्थकों को उकसाया था।

लाए गए प्रस्ताव पर बुधवार (13 जनवरी) को मतदान हुआ। प्रस्ताव में ट्रंप पर महाभियोग के लिए आरोप तय किए गए। प्रतिनिधि सभा में बुधवार से पहले एक अन्य प्रस्ताव पर भी मतदान हुआ। प्रस्ताव के माध्यम से ट्रंप को हटाने के लिए उप राष्ट्रपति माइक पेंस और कैबिनेट से अपील की। कहा गया, कि वे 25वें संविधान संशोधन के प्रावधानों को लागू कर ट्रंप की फौरन छुट्टी कर दें। डेमोक्रेट सांसदों ने यह प्रस्ताव सोमवार को प्रस्तुत किया था, जिसका ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने विरोध किया था। प्रस्ताव पर अमल के लिए बुधवार सुबह तक समय दिया गया। इस पर अमल नहीं होने पर सदन में बुधवार को ही महाभियोग प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई और फिर शाम को मतदान कराया जाएगा।

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर और डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी ने उक्त जानकारी देते हुए कहा था- "हमारे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए हमें तुरंत कदम उठाना होगा, क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका के लिए खतरा हैं।"

उल्लेखनीय है, अमेरिकी संसद पर विगत छह जनवरी को हुए हमले के बाद ट्रंप चौतरफा घिर गए। अब अमेरिका के अगले राष्ट्रपति जो बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने ट्रंप को 20 जनवरी से पहले पद से हटाने के लिए कमर कसी है। जो बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

------------------------------------------------
REQUIRE-
"Dharm Nagari" is being expanded in urban as well as rural area along with appointment of local "part time representative." We have also planned result-oriented, phase-wise religious/spiritual seminars, symposiums, discourse etc at district level in order to make active & unite Hindus at local level. For all these, we are searching for "Patrons" (NRI, Saint, Spiritual person, Hindutva-loving people) who may support all the activities (after knowing the plan). Please, contact 
use +91-6261868110 emaildharm.nagari@gmail.com Twitter- @DharmNagari.

No comments