Haridwar Kumbh 2021: फरवरी के अंत में जारी होगी कुंभ मेले की अधिसूचना !


केंद्र सरकार से दिशा-निर्देश मांगेगी सरकार
कुंभ हेतु 749 करोड़ व 166 कार्य स्वीकृत 

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
कुंभ मेले के दिशा-निर्देश के लिए उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर प्रदेश सरकार अब केंद्र सरकार से बातचीत करेगी। अगले दो दिन में उत्तराखंड सरकार की ओर से बातचीत की पहल होगी। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि अगले दो दिन में केंद्र से वार्ता कर ली जाएगी।

नैनीताल हाईकोर्ट ने भी एक जनहित याचिका पर राज्य सरकार को आदेश दिया है। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के अनुसार, हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से कहा है कि कुंभ अंतरराष्ट्रीय आयोजन है। इसलिए इसके संबंध में केंद्र सरकार दिशा-निर्देश जारी करने चाहिए। इस संबंध में एक-दो दिन में राज्य सरकार के स्तर पर केंद्र से बातचीत की जाएगी।

देश-विदेश से बड़ी संख्या में 
कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ कोरोनाकाल को देखते हुए राज्य सरकार का मानना है, कि मेले के लिए केंद्र दिशा-निर्देश जारी करे। हालांकि, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पहले ही कह चुके हैं कि वह अन्य राज्यों से बातचीत करेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा, कि कुंभ मेले की अधिसूचना फरवरी के आखिर में जारी होगी। प्रदेश सरकार का पूरा प्रयास है कि चार मुख्य स्नान पर्वों के साथ ही कुंभ मेले का आकर्षण अप्रैल तक बना रहे। इसलिए इसको आकर्षक बनाने के लिए राज्य सरकार ने कई नए कार्यक्रम और ईवेंट इसमें जोड़े हैं।

अत्यधिक भीड़ नहीं चाहती सरकार-
कोरोनाकाल को देखते हुए राज्य सरकार कुंभ मेले के दौरान अत्यधिक भीड़ नहीं चाहती। श्रद्धालुओं की सीमित संख्या होने पर व्यवस्था राज्यों के स्तर पर ही हो जाए। साथ ही कुंभ मेले में श्रद्धालु राज्यों से स्क्रीन होकर आएं। इसमें केंद्र सरकार की मध्यस्थता की भूमिका ज्यादा प्रभावी रहेगी।

स्थायी कार्य 31 जनवरी तक पूरे होंगे !
हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र में हो रहे स्थायी कार्य 31 जनवरी तक पूरा करना है। मुख्यमंत्री ने भी इस संबंध में निर्देश जारी कर चुके हैं। कुंभ मेले के लिए 749 करोड़ व 166 कार्यों को स्वीकृति दी जा चुकी है। उल्लेखनीय है, कि कुंभ मेला की अवधि 
60 दिन निर्धारित की जा चुकी है। फरवरी के अंतिम सप्ताह में अधिसूचना जारी होगी। अप्रैल तक मेले का आयोजन होगा।
------------------------------------------------

"धर्म नगरी" सूचना केंद्र हेल्प-लाइन : प्रयागराज माघ मेले, हरिद्वार कुम्भ में- "धर्म नगरी" विगत वर्षों का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेला-2021 एवं हरिद्वार कुम्भ-2021 में लगाया जा रहा है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" के बैंक खाते में सीधे आर्थिक सहयोग देकर हमसे निःसंकोच पूंछे-  मेरा सहयोग कहाँ लगा ? कृपया सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो.9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 (पूर्ववत ही है)।
-----------------------------------------------
-----------------------------------------------

"आज के चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, कमेंट्स..."  का Link- 

http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Tuesday-19-Jan-2021.html

No comments