#MadhyaPradesh : 18 वर्ष पूरी कर चुके लड़कों और लड़कियों के लिए 'लॉन्च पैड योजना'


(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110 
मध्यप्रदेश में बाल देखभाल संस्थाओं से बाहर निकलने वाले और 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लड़कों और लड़कियों के लिए 'लॉन्च पैड योजना' शुरू की जा रही है। महिला और बाल विकास विभाग की इस योजना का उद्देश्य इन युवाओँ को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जिसकी सहायता से वे अपनी पढ़ाई और प्रशिक्षण जारी रखते हुये आत्मनिर्भर बन पायेंगे।

लॉन्च पैड स्कीम में प्रदेश के 52 जिलों को 5 क्लस्टर में बांटा गया है। पांच संभागीय मुख्यालय इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर तथा भोपाल में प्रारंभ किये जा रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार के इस नवाचार को केंद्र सरकार की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है और इसका क्रियान्वयन चालू वित्तीय वर्ष में ही किया जायेगा। 

योजना के अंतर्गत बाल गृहों के 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 6 से 8 युवाओं के समूह को कॉफी शॉप, स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कम्प्यूटर टाइपिंग, डीटीपी कार्य, नोटरी जैसे काम करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थान उपलब्ध कराया जायेगा। महिला-बाल विकास विभाग द्वारा प्रत्येक लॉन्च पैड की स्थापना के लिए 6 लाख रूपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। यह लॉन्च पैड अशासकीय संस्था के माध्यम से संचालित होंगे।

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेले, हरिद्वार कुम्भ में-
"धर्म नगरी" विगत वर्षों का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेला-2021 एवं हरिद्वार कुम्भ-2021 में लगाया जाएगा। हजारों श्रद्धालुओं / तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर के संचालन / कार्य में आप भी आर्थिक या अन्य किसी प्रकार से सहयोग देकर स्वेच्छापूर्व जुड़ सकते हैं सम्पर्क करें- मो. /वाट्सएप- 6261868110 (केवल सदस्यों, कवरेज एवं  विज्ञापन हेतु) मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com मेले का हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 ही रहेगा।
विशेष- पूर्व में ऐसा शिविर प्रयाग कुम्भ-2013, नासिक कुम्भ-2015, सिंहस्थ उज्जैन कुम्भ-2016, प्रयाग (अर्द्ध) कुम्भ- 2019 सहित तीर्थराज प्रयाग के संगम क्षेत्र में लगने वाले माघ मेले लगाया व  संचालित किया गया 


------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता लेने अथवा अपनी शुभकामना के साथ अपनों को "अपने नाम से" धर्म नगरी भिजवाने 6261868110 पर सम्पर्क करें। ईमेल- dharm.nagari@gmail.com ध्यान दें "धर्म नगरी" का प्रकाशन व्यवसायिक है, इसलिए आपके कहने (पूछने) पर आपके दिए आर्थिक सहयोग का हिसाब भी देते है हमें आपसे, आपके परिचित सनातन हिन्दू को सहयोग करने हेतु करें। धन्यवाद -प्रबन्ध सम्पादक 
------------------------------------------------

No comments