175 जिलों में नई जिम्‍मेदारियां निभाने एक लाख NCC कैडेटों को प्रशिक्षण...

"देश के तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों के लगभग 175 जिलों में नई जिम्‍मेदारियां निभाने के लिए करीब एक लाख एन.सी.सी. कैडेटों को सेना, नौसेना और वायु सेना की ओर से प्रशिक्षित किया जा रहा है। सरकार ने एन.सी.सी. कैडेटों की भूमिका को और व्‍यापक करने के प्रयास किए हैं।"

PM Narendra Modi presenting the trophy to the winners, at the National Cadet Corps (NCC) Rally, in New Delhi today (28 January). DG, NCC, Lieutenant General Tarun Kumar Aich is also seen.

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110

"दुनिया के सबसे बड़े यूनिफार्म यूथ और नेशन के रूप में एन सी सी ने अपनी जो छवि बनाई है। वो दिनों-दिन और मजबूत होती जा रही है और जब मैं आपसे बात करता हूं तो मुझे बहुत खुशी मिलती है। आप पर भरोसा और मजबूत होता है और सेवा भाव भारतीय परंपरा को जहां बढ़ाया जा रहा है, वहां एन सी सी कैडेट नजर आता है। जहां संविधान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने का अभियान चल रहा है। वहां भी एन सी सी कैडेट्स दिखते हैं।" ये बात प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्र सेवा में राष्‍ट्रीय कैडेट कोर-एन.सी.सी. की भूमिका की आज (29 जनवरी) सराहना करते हुए कही।

उन्‍होंने कहा, कैडेटों ने बाढ़ से लेकर सभी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की मदद की है। एन.सी.सी. रैली को आज नई दिल्‍ली में सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड के दौरान लोगों द्वारा अपनी जिम्‍मेदारियां निभाने से देश ने इसके कारगर परिणाम देखें हैं और उनके प्रयासों से भारत इस महामारी से बेहतर ढंग से निपट सका है।

"एक नागरिक के तौर पर अपने कर्तव्‍यों को प्राथमिकता देने का प्रभाव हमने इस कोरोना काल में भी देखा है। जब देश के लोग एकजुट हुए, अपना दायित्‍व निभाया तो देश कोरोना का अच्‍छी तरह मुकाबला भी कर पाया। साथियों ये कालखंड चुनौतीपूर्ण तो रहा पर ये अपने साथ अवसर भी लाया। अवसर चुनौतियों से निपटने का, विजयी बनने का, अवसर देश के लिए कुछ कर गुजरने का, अवसर देश की क्षमताएं बढ़ाने का, अवसर आत्‍मनिर्भर बनने का, अवसर साधारण से असाधारण, असाधारण से सर्वश्रेष्‍ठ बनने का।" 
-----------------------------------------------
पाठकों से- "धर्म नगरी" की प्रति आश्रम, मठ / अपने घर, कार्यालय मंगवाने (सदस्यता) अथवा आगामी अंक में सहयोग कर अपने नाम से प्रतियाँ देशभर में भिजवाने हेतु कृपया सम्पर्क करें- मो. 9752404020, मो./वाट्सएप- 6261868110 अथवा ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari या ईमेल- dharm.nagari@gmail.com पर सम्पर्क करें
------------------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी NCC की रैली को (28 जनवरी) संबंधित करते हुए 


प्रधानमंत्री ने कहा, सीमावर्ती और तटीय क्षेत्रों में सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए एन.सी.सी. की भागीदारी बढाई जा रही है। सरकार ने फायरिंग सिम्‍युलेटर की संख्‍या काफी वृद्धि की है। माइक्रोलाइट फ्लाइट सिम्‍युलेटर की संख्‍या 5 से बढ़ाकर 48 और रोइंग सिम्‍युलेटर की संख्‍या भी 11 से 60 कर दी गई है। इन आधुनिक सिम्‍युलेटर से एन.सी.सी. के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सुधार होगा। उन्‍होंने कहा, कैडेटों में लडकियों की संख्‍या में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और देश के सशस्‍त्र बलों के हर मोर्चे महिलाओं के लिए खुल रहे हैं। भारत की बहादुर बेटियां दुश्‍मनों से लोहा लेने के लिए तैयार है और देश को उनके साहस की जरूरत है। उन्होंने कहा, भारत को रक्षा साजोसामान के बाजार की बजाए अब जल्‍द ही इनके निर्माता के रूप में जाना जाएगा।

"सौ से ज्‍यादा सुरक्षा से जुड़े सामानों की विदेशों से खरीद को बंद कर उनको भारत में ही तैयार किया जा रहा है। अब भारत का अपना तेजस फाइटर हमारा तेजस फाइटर प्‍लेन समुद्र से लेकर आसमान तक अपना तेज फैला रहा है। हमने वायुसेना के लिए 80 से ज्‍यादा तेजस का ऑर्डर भी दिया गया है। इतना ही नहीं ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित वॉलफेर में भी भारत किसी से पीछे रहे इसके लिए हर जरूरी आर एन डी पर फोकस किया जा रहा है। वो दिन दूर नहीं जब भारत डिफेंस की ट्रिटमेंट के बड़े मार्केट के बजाय एक बड़े प्रोडयूसर के रूप में जाना जाये।"

प्रधानमंत्री ने कहा, देश को फ्रांस से तीन और रफाल लड़ाकू विमान मिले हैं जिनमें हवा के बीच में ही ईंधन भरने की क्षमता है। कल ही भारत में फ्रांस से तीन और रफाल फाइटर प्‍लेन आये हैं। भारत के इन फाइटर प्‍लेन मिडएयर की रिफीलिंग हुई है। ये रिफीलिंग भारत के मित्र यूनाईटेड अरब और अमीरात ने की है और इसमें ग्रीस और सऊदी अरब ने सहयोग किया है। ये भारत के खाड़ी देशों के साथ मजबूत होते संबंधों की एक तस्‍वीर भी है।


इससे पहले प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और उन्‍होंने एन.सी.सी. के विभिन्‍न अंगों के मार्च पास्‍ट का निरीक्षण किया। एन.सी.सी. कैडेटों ने सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियां के माध्यम से विभिन्‍न क्षेत्र में अपनी क्षमताएं भी दर्शायीं। उन्होंने उत्‍कृष्‍ट एन.सी.सी. कैडेटों को पुरस्‍कार प्रदान किए। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे।
------------------------------------------------ 

"धर्म नगरी" सूचना केंद्र हेल्प-लाइन- प्रयागराज माघ मेला, हरिद्वार कुम्भ में- वर्ष 2013 से आयोजित हो रहे शिविर के क्रम में "धर्म नगरी" द्वारा सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेला-2021 एवं हरिद्वार कुम्भ-2021 में लगाया जा रहा है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" के बैंक खाते में सीधे आर्थिक सहयोग देकर हमसे पूंछे कि आपके सहयोग का क्या हुआ सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो.9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 (पूर्ववत ही है)।
------------------------------------------------
आवश्यकता है- "धर्म नगरी" का प्रसार हर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों- शहरी (वार्ड, कालोनी तक) ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) में स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की यदि आप राष्ट्रवादी विचारधारा के हैं एवं स्थानीय स्तर पर सक्रिय हैं, तो सम्पर्क कर सकते हैं।वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। देश के बड़े जिलों एवं तीर्थ क्षेत्रों तथा राज्य की राजधानी में पार्टनर-कम-ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है। सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
"काश ! उस रात केवल 1% लोग अपनी आत्मरक्षा  हथियार उठा लेते...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Tuesday-19-Jan-2021.html
...अगर नेताजी की पत्नी भारत आतीं, तो बन्द हो जाती सबकी राजनीतिक दुकान !
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Netaji-Subhash-ki-wife-aati-to-India-Rajnitik-Dukan-Band-ho-jati.html
गंगा का जल पीने लायक है अथवा नहीं। यदि पीने लायक नहीं है तो...
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Whether-ganga-water-is-worth-drinking-or-not-high-court-asked-in-ganga-yamuna-pollution-case-www.dharmnagari.com-23-Jan-2021.html 

 

No comments