अंधेरे में इमरान का पाकिस्तान, मीडिया में चले बेतुके बयान

पॉवर ट्रांसमिशन सिस्टम की फ्रीक्वेंशी में अचानक गिरावट से देशव्यापी ब्लैक आउट -ऊर्जा मंत्रालय 
नवाब शरीफ सरकार के दौरान भी यही परिस्थिति बनी, लेकिन शरीफ ने कुछ नहीं किया था -ऊर्जा मंत्री
पाकिस्तान में ब्लैक आउट के पीछे भारत का हाथ -अब्दुल रशीद, मंत्री 


-अनुराधा त्रिवेदी* 
पाकिस्तान के तमाम बड़े शहरों में, जिनमें करांची, लाहौर, पेशावर, इस्लामाबाद, मुल्तान और रावलपिंडी समेत कई बड़े शहर बीती रात करीब 11:41 बजे गहरे अंधेरे में डूब गए। अचानक बिजली गुल हो गई। पाकिस्तानी के ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, पावर ट्रांसमीशन सिस्टम की फ्रिक्वेन्शी में अचानक आई गिरावट से देश में ब्लैकआउट हो गया। जैसा कि पाकिस्तान की पुरानी आदत है, कि पाकिस्तान में कुछ भी हो जाए, तो वह बयानों की तोपों का रुख भारत की तरफ कर देता है। मजे की बात ये है, जैसे ही अचानक पूरे देश में अंधेरा हुआ तो लोग सहम गए। इससे भी बड़ी बात पाकिस्तान की एयरफोर्स तत्काल रेड अलर्ट पर आ गई।

एक तकनीकि खामी के चलते पूरे पाकिस्तान में शनिवार की रात बिजली गुल हो गई। अंधेरे में डूबा हुआ देश सहम गया और हैरानी में पड़ गया, कि आखिर ऐसा कैसे हो गया ? ऐसे मौके पर सोशल मीडिया कैसे चुप रहता। तत्काल ट्वीटर पर हैसटैग-ब्लैकआउट ट्रेंड करने लगा। लोगों ने कयास लगाना शुरू कर दिया, कि बिजली कैसे चली गई। 

------------------------------------------------
पाकिस्तान की बत्ती गुल होते ही अफवाहे उड़ने लगीं, कि भारत ने हमला कर दिया। इन अफवाहों को तो पाकिस्तान के ही अफसरों और मंत्रियों ने ट्वीट शेयर कर-कर के खत्म किया, लेकिन जैसे ही सवेरा हुआ और सूरज की रोशनी से पाकिस्तान के इंटीरियर मिनिस्टर शेख रशीद की आंख खुली तो उन्होंने तुरंत बयान जारी किया, कि दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए भारत ने पाकिस्तान की बत्ती गुल करवा दी। शेख रशीद के बयान से पहले पाकिस्तान में यह अफवाह भी उड़ी थी भारत ने हमला कर दिया है। इसलिए ब्लैक आउट हो गया है।

"पाकिस्तान ने पाव-पाव भर के एटम बम बना रखें हैं। पाकिस्तान के बम सिर्फ उसी जगह हमला करेगा जहां मुसलमान नहीं होंगे" जैसे बेतुके, अनाप-शनाप बयान देने वाले पाकिस्तान के मिनिस्टर शेख रशीद इस बार बोले- भारत ने पाकिस्तान की बत्ती गुल करवा दी।
------------------------------------------------

सोशल मीडिया पर लोगों ने अपने-अपने दावें ठोकना शुरू कर दिया। आदत के अनुसार ताबड़तोड़ आम पाकिस्तानियों के बयान आने लगे, कि बिजली चले जाने के बाद अचानक सैन्य हमला हो सकता है। यहां तक कि लोग एक-दूसरे को तैयार रहने के लिए अपी भी करने लगे। एक यूजर ने तो दावा कर दिया, कि पाकिस्तानी वायुसेना को अलर्ट कर दिया गया है। इससे आगे बढ़कर एक यूजर ने लिखा- भारत ही नहीं, पाकिस्तान और ईराक में भी सेनाएं हाई एलर्ट पर हैं। यहां तक कह दिया, कि ऊर्जा संयंत्र पर हमला होने के कारण बिजली गई है। जिन दावों की पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है।

भारी आतंरिक चुनौतियों और बाहरी पेरशानियों से जूझ रहा पाकिस्तान और इमरान सरकार बिजली के इस आकस्मिक संकट से स्तब्ध रह गई। पाकिस्तान में ऐसा पहली बार नहीं हुआ। नवाज शरीफ जब प्रधानमंत्री थे 2015 में, तब भी बिल्कुल ऐसा ही हुआ था और पूरा पाकिस्तान अंधेरे में डूब गया था। बिजली की इस ब्रेक-डाउन पर वहां के बड़बोले मंत्री अब्दुल रशीद फरमा रहे थे, कि किसान आंदोलन से ध्यान हटाने के लिए भारत ने पाकिस्तान में बिजली बंद कराई है। 

------------------------------------------------
तब दुनिया के 10 प्रतिशत लोग अंधेरे में रहे
30 और 31 जुलाई 2012, देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में इतिहास का सबसे बड़ा ब्लैक आउट हुआ. 30 जुलाई को 40 करोड़ और 31 जुलाई को 62 करोड़ से अधिक जनसंख्या अंधेरे से जूझी। 62 करोड़ लोग अर्थात उस समय विश्व की लगभग 10 प्रतिशत जनसंख्या और भारत की आधी से अधिक प्रदेश- 22 राज्य इस ब्लैक आउट से प्रभावित हुए और 32 गीगावॉट की बिजली उत्पादन क्षमता ऑफलाइन हो गई थी
 
400 किलोवॉट (4 लाख वोल्टेज की EHT लाइन) की बीना-ग्वालियर लाइन ट्रिप हुई इससे सर्किट ब्रेक हुआ. चूंकि इस लाइन से आगरा-बरेली ट्रांसमिशन सेक्शन को बिजली मिलती थी, पूरे रूट के सभी प्रमुख पावर स्टेशन शट-डाउन कर दिए गए यह दशक का सबसे खराब विद्युत आपूर्ति का फेलियर था रेलवे और कुछ हवाई अड्डे घंटों तक ठप पड़े रहे थे. ट्रेनें तीन से पांच घंटों तक पूरे उत्तर भारत में ठप रहीं स्वास्थ्य सेवाएं, पानी ट्रीटमेंट प्लांट, तेल रिफाइनरियां और कई सेक्टर बुरी तरह प्रभावित थे
------------------------------------------------

पहले तो पाकिस्तान सरकार के कुछ जिम्मेदारों ने नवाब शरीफ पर बिजली कट करवाने का आरोप लगाया। फिर वह आरोप धीरे-धीरे भारत की तरफ मोड़ दिया। काफी जद्दोजहद के बाद रविवार सुबह कुछ शहरों में बिजली आंशिक रूप से बहाल हो सकी। 

देश में ब्लैकआउट होने के साथ राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया। सूचना मंत्री शिवली फराज ने इसके लिए पुराने ट्रांसमीशन सिस्टम को दोषी ठहराया। ऊर्जा मंत्री ने कहा, कि नवाब शरीफ की सरकार के दौरान भी यही परिस्थिति बनी थी और नवाज शरीफ ने इसके लिए कुछ नहीं किया था। एक पाकिस्तानी नागरिक ने कहा, कि आखिरकार इमरान खान ने नए पाकिस्तान को नाइट मोड में लाकर खड़ा कर दिया।

पूरे देश में अचानक हुए इस ब्लैक आउट से अफवाहों का बाजार गर्म हो गया। हालांकि, पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री उमर अयूब और उनकी पूरी टीम इस ब्रेक डाउन पर काम कर रही है। पाकिस्तान का बड़बोला मंत्री, जोकि किसी मसखरे से कम नहीं है अब्दुल रशीद, जोकि परमाणु बम की मुस्लिमों को बचाने वाली बात कहकर पहले ही हंसी के पात्र बन चुके थे, उन्होंने पुन: फरमाया कि पाकिस्तान में ब्लैक आउट के पीछे भारत का हाथ है। उन्होंने कहा, भारत ने पाकिस्तान की बिजली इसलिए काट दी ताकि वहां हो रहे किसान आंदोलन से दुनिया का ध्यान हटाया जा सके। जबकि, पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीटर के माध्यम से सूचना दी- पॉवर ट्रांसमिशन सिस्टम की फ्रीक्वेंशी में अचानक 50 से 0 की गिरावट आने से देशव्यापी ब्लैक आउट हो गया।

शुरूआत में मंत्रालय ने अपनी ओर से कुछ नहीं कहा, कि ये संकट कब तक रहेगा। लेकिन थोड़ी देर बार कुछ शहरों में बिजली की बहाली हो गई। अपने नागरिकों से संयम की अपील करते हुए मंत्रालय ने लिखा- समय समय पर लोगों को बिजली की बहाली के बारे में सूचित किया जाता रहेगा। आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान अपने देशवासियों को अब बिजली भी देने में नाकाम साबित हो रहा है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने कहा, कि सिंध प्रांत में स्थित गुड्डू पावर प्लांट में तकनीकि खराबी के कारण पूरे देश में ब्लैक आउट हो गया। गुड्डू पावर प्लांट से तीन प्रमुख बिजली की सप्लाई वाली हाई टेंशन लाइन जाती है। देर रात तक ये पता नहीं चल सका, कि सबसे पहले किस लाइन की फ्रीक्वेंशी में गिरावट आई ?

बहरहाल, पाकिस्तान कर्ज, रोजमर्रा की आवश्यक चीजों की कमी, भारी आर्थिक बदहाली का शिकार है। खाद्य पदार्थों से लेकर खाना पकाने वाली गैस सहित अब बिजली के संकट से भी घिर रहा है। पाकिस्तान को चाहिए, कि अपनी अंदरूनी कमियों को दूर करे, अपने बड़़बोले मंत्रियों की जुबान पर लगाम लगाए। उनको प्रशिक्षित करे, ताकि वो देश के मंत्री पद पर होते हुए कोई भी अनाब-शनाब बयान देने से पहले मुद्दे और अपने पद की जिम्मेदारी को समझें। नागरिकों को रोटी, स्वास्थ, पानी और बिजली उपलब्ध कराने में नाकाम पाकिस्तान की इमरान सरकार भारत से युद्ध के सपने देखने और कश्मीर को अपना बनाने की ख्वाहिश छोड़ दे।
*प्रबंध सम्पादक - धर्म नगरी, DN News हैं 

------------------------------------------------
आवश्यकता है- "धर्म नगरी" का प्रसार हर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों- शहरी (वार्ड, कालोनी तक) ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) में हो रहा है, जहां स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की नियुक्ति की जा रही है यदि आप राष्ट्रवादी विचारधारा के है और स्थानीय स्तर पर सक्रिय हैं, तो आप भी सम्पर्क कर सकते हैं। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। देश के बड़े जिलों एवं तीर्थ क्षेत्रों तथा राज्य की राजधानी में पार्टनर-कम-ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com
------------------------------------------------
#Social_media में प्रतिक्रिया- 
इस्लामाबाद के उपायुक्त हमजा शफकत ने ट्वीट किया- ‘नेशनल ट्रांस्मिशन डिस्पैच कंपनी’ की लाइनें खराब होने के कारण इसमें यह दिक्कत आई है। उन्होंने कहा,"सबकुछ सामान्य होने में थोड़ा वक्त लगेगा।"
-
When imran khan woke up tomorrow and still Prime Minister of Pakistan. #blackout -Moeed

-
lights off and People's reaction after seeing their battery% #blackout -Aniqa Khalil

-
People who didn't had their phone charged right now -Zain_ul_abideen
-
Imran khan: Mulk ko off kar k on karta hon shaid theek hojae -Ayesha siddiqui
-
“The Fault in Our Taars” #blackout #electricity lol. Jokes apart, hope everyone is staying safe. -Momina Mustehsan
-
Blackout In Pakistan.. at every loud sound Imran Khan be like Face with tears of joy -mthn lawyer
-
Finally imran khan introduces night mood in Naya  pakistan 
#Blackout -Sunny Zaffar

-
Did anyone notice voltage fluctuation before the light went out ??? -Sir Saith Abdullah
-
Pakistan Blackout
#pakistanblackout #sheikhrasheed @ShkhRasheed  #PakistanPowerBreakdown #PakistanMovingForward #Pakistan 
-Manoj Kureel @ManojKureel7
Replying to @ManojKureel7 and  @ShkhRasheed
Ha...ha 125 grams nuclear bomb(bumb) bhi daal diya.
Sirji mahan ho aaap.  -avi_kudla @avi_trends
-
મનોજ भाई कहा से लाते हो ? -Shreekantjhala @shreekantjhala
-
Scorpions just hit #Pakistan 
#BLACKOUT Face with tears of joyFace with tears of joy -Kreately @KreatelyMedia
-
 


-


... Coloum being updated 


------------------------------------------------
REQUIRE-
"Dharm Nagari" is being expanded in urban as well as rural area along with appointment of local "part time representative." We have also planned result-oriented, phase-wise religious/spiritual seminars, symposiums, discourse etc at district level in order to make active & unite Hindus at local level. For all these, we are searching for "Patrons" (NRI, Saint, Spiritual person, Hindutva-loving people) who may support all the activities (after knowing the plan). Please, contact use +91-6261868110 emaildharm.nagari@gmail.com Twitter- @DharmNagari.

No comments