#MadhyaPradesh : क्या शिवराज ने पकड़ी योगी की राह ?

जरूरी था कि शिवराजसिंह अपनी लकीर बड़ी करें!

माफियाओं को शिवराज की चेतावनी- "...गुंडे-माफिया राज्य छोड़ दो, वरना
10 फीट नीचे जमीन में गाड़ दूंगा, मामा फॉर्म में है"
-अनुराधा त्रिवेदी*
कांग्रेस सरकार को सत्ता से बेदखल कर मप्र की कमान पुन: संभालने वाले शिवराजसिंह चौहान मध्य प्रदेश में चौथी बार सीएम बनने का श्रेय प्राप्त कर चुके हैं। शिवराजसिंह चौहान ने सत्ता संभालते ही सबसे पहले माफियाराज के खिलाफ अपने तेवर सख्त किए। मुख्यमंत्री का ये बयान चर्चा में है जिसमें उन्होंने माफियाओं को चेतावनी देते हुए कहा था, अपराधी प्रदेश छोड़कर चले जाएं, अन्यथा दस फीट नीचे गाड़ दूंगा। बयान का वीडियो सोशल मीडिया में भी चर्चित रहा।

स्वभाविक तौर पर शिवराजसिंह की जो छवि है, आमतौर पर वह सरल और सहज है। दरअसल, शिवराजसिंह के सख्त होने की पृष्ठभूमि में बीते वर्षों में आई गड़बडिय़ां हैं, जिसमें औद्योगिक राजधानी इंदौर सहित मालवा और निमाड़ अंचल में माफियाओं के कब्जे वाली बात सामने आई थी। माफियाओं ने मप्र के बड़े-बड़े शहरों में अवैध रूप से जमीन कब्जा करके मकान बनाने और अपना उद्योग चलाने के मामले सामने आए।

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र हेल्प-लाइन : प्रयागराज माघ मेले, हरिद्वार कुम्भ में- "धर्म नगरी" विगत वर्षों का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेला-2021 एवं हरिद्वार कुम्भ-2021 में लगाया (संचालित) जाएगा। हजारों श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु इस शिविर में, शिविर की सेवा में आप भी आर्थिक सहयोग या अन्य किसी प्रकार से सहयोग देकर स्वेच्छापूर्व जुड़ सकते हैं इच्छुक धर्मप्रिय, हिंदुत्ववादी या इस कार्य में सहयोग करने हेतु सम्पर्क करें- मो. /वाट्सएप- 6261868110 (केवल सदस्यों, कवरेज एवं  विज्ञापन हेतु) मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com मेले का हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 ही रहेगा। 
------------------------------------------------

महाकौशल में रेत के मामले का बोलबाला रहा। वहीं, मुंबई की ड्रग्स गैंग के हाई प्रोफाइल सप्लायर्स भी इंदौर में कदम जमाते, युवाओं को बर्बाद करते, गिरोहों की मौजूदगी और अमानक शराब, जिससे उज्जैन में मौतें हुई थीं और नागरिकों के जीवन-यापन की आवश्यक खाद्य सामग्री में मिलावट जैसे मामलों ने प्रदेश को अपयश प्रदान किया। बाकी रही-सही कसर ड्रग्स माफियाओं ने पूरी कर दी। चूंकि, कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भू-माफियाओं और मिलावटखोरों पर कड़ी कार्रवाई की थी, तो स्वभाविक और जरूरी भी था कि शिवराजसिंह अपनी लकीर बड़ी करें। 

------------------------------------


- वीडियो -
 शिवराजसिंह चौहान 25 दिसंबर 2020 को होशंगाबाद (मप्र) में बोलते हुए 
------------------------------------

"...गुंडे-माफिया राज्य छोड़ देना, वरना 10 फीट नीचे जमीन में गाड़ दूंगा। मामा आजकल फॉर्म में हैं। मैं गड़बड़ करने वालों को छोड़ूंगा नहीं। ...आजकल अपन खतरनाक मूड में हैं। गड़बड़ करने वालों को छोड़ेंगे नहीं। आजकल मामा फार्म में हैं। एक तरफ माफियाओं के खिलाफ अभियान चल रहा है। मसल पावर का, रसूख का इस्तेमाल करके कहीं अवैध कब्जा कर लिया, कहीं भवन तान दिए, कहीं ड्रग माफिया। सुन लो रे मध्यप्रदेश छोड़ देना नहीं तो जमीन में गाड़ दूंगा 10 फीट। पता नहीं चलेगा कहीं भी किसी को। सुशासन का मतलब जनता परेशान न हो। दादा, गुंडे, बदमाश ये अब कोई नहीं चलने वाला है। ये सुशासन है।"
"... (प्रदेशवासियों से कहते हुए) ...अब लोगों को कार्यालय के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं होगी। सुशासन का मतलब बिना कुछ लिए-दिए तय समयसीमा में जनता को लाभ दिलाया जाए। पटवारी को सप्ताह में दो दिन ग्राम पंचायत में रुकना होगा, यदि नहीं रुके तो कलेक्टर पर कार्रवाई होगी।
- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (होशंगाबाद जिले के बाबई में 25 दिसंबर 2020 को ‘किसान सम्मान निधि योजना’ कार्यक्रम में, जिसमे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित कई नेता उपस्थित थे।)
------------------------------------

जन-मानस में शिवराजसिंह चौहान लोकप्रिय नेता हैं। बात जब हिन्दुत्व की आती है, तो पूर्व में शिवराजसिंह का रवैया काफी नरम रहा है। उन्होंने सबको साथ लेकर चलने की पहल की, लेकिन चौथी बार मुख्यमंत्री बनने पर शिवराजसिंह चौहान को एक कठोर प्रशासक के रूप में भी सामने आना पड़ रहा है। उनकी कार्रवाहियों ने विपक्षियों को जवाब दे दिया है, कि कोई अपराधी अपराध करके कम से कम मध्य प्रदेश में तो नहीं बच सकता। कुछ लोगों ने कहा, कि ये योगी आदित्यनाथ की तर्ज पर मप्र को चलाना चाह रहे हैं। हालांकि, यूपी की तुलना में मप्र अधिक उदार और सहिष्णु है। प्राय: लोग अपराध करके बच जाते थे, लेकिन जब शिवराजसिंह ने अफसरों के कान उमेठना शुरू किया, तो अफसरशाही भी कतारबद्ध होकर शिवराजसिंह के पीछे खड़ी हो गई। वर्ना, स्टील फे्रम सर्विस के लोग अपनी ही सुविधा के अनुसार काम कर रहे थे।

बदली कार्यशैली के बाद शिवराजसिंह के औचक निरीक्षणों ने अफसरों को न केवल अनुशासित किया, बल्कि नौकरशाही को भी दायरे में रखा। वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की बैठक में शिवराजसिंह चौहान ने कहा था, कि सरकार का ये संदेश आमजन और असमाजिक तत्वों तक जाना चाहिए कि सरकार अपराधियों के प्रति वज्र से कठोर और सज्जनों के लिए फूल सी कोमल है। शिवराजसिंह ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को कानून-व्यवस्था पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने जब एसपी और कलेक्टर को सामाजिक सुरक्षा, अपराधों पर रोक और कड़ी कार्रवाही के निर्देश देते हुए कहा, कि लापरवाही पर कलेक्टर, एसपी भी नाप दिए जाएंगे। उनको निर्देश, कि अपराधियों में भय पैदा करो। बेटियों को लेकर बेहद संवेदनशील माने जाने वाले शिवराजसिंह चौहान बेटियों के साथ अपराध करने वालों को फांसी दिए जाने की अनुशंसा कर चुके हैं। उन्होंने स्वयं को बच्चों के बीच मामा के रूप में स्थापित किया। इससे पूर्व किसी भी मंत्री या मुख्यमंत्री का जनता और बच्चों के बीच इतना जीवंत रिश्ता देखने में नहीं आया, जो उन्होंने प्रदेश के बच्चों और जनता से स्थापित किया।

सुने 2 जनवरी 2021 को भोला शंकर ने क्या कहा CM शिवराजसिंह चौहान से, उन्ही की जुबानी 

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिलाधीशों को स्पष्ट रूप से कहा है, बेटियों के साथ अपराध करने वालों को बिल्कुल नहीं छोड़ा जाए, ताकि बच्चियां भयमुक्त समाज में रह सकें। शिवराजसिंह चौहान इन दिनों बेहद खतरनाक मूड में हैं, उन्होंने जब अपराधियों को खुली चेतावनी देते हुए कहा, कि वह उनको दस फीट जमीन के नीचे गाड़ देंगे तभी यह स्पष्ट हो गया था, कि सरकार सुशासन की दिशा में आगे बढ़ रही है। हालांकि, शिवराजसिंह चौहान की भाषा कभी भी जमीन में दस फीट नीचे गाड़ देने वाली नहीं रही। पर, बीते तीन कार्यकालों में शिवराज ने राज्य को दंगा-मुक्त, काफी हद तक भय-मुक्त और महिलाओं के लिए बेहतरीन योजनाएं लाकर अपनी काबिलियत मनवा ली। 

मप्र में अभी-अभी कश्मीर की तर्ज पर पत्थरबाजों का समूह सक्रिय हुआ है। शिवराजसिंह चौहान पत्थरबाजों के खिलाफ सख्त कानून ला रहे हैं। साथ ही ये व्यवस्था कर रहे हैं, कि जिस तरह यूपी में नुकसान की भरपाई पत्थरबाजों के आरोपियों से की जाएगी, वैसा ही कुछ मप्र में होने जा रहा है। हालांकि, ये बताया नहीं जा सकता, कि शिवराजसिंह का इतना सख्त स्वरूप केन्द्र के इशारे पर है या संघ के दबाव में। शिवराजसिंह योगीजी की राह पर चलते दिख रहे हैं। उम्मीद है, शिवराजजी मप्र को सुशासन देने के साथ ही भय-मुक्त, अपराध-मुक्त प्रदेश बनाने में सफल होंगे।



मैं पत्थरबाजी करने वाले गुंडों को छोडूंगा नहीं, उन्हें आजीवन कारावास की सज़ा हो, इसके लिए कड़ा कानून बना रहा हूँ। (CM साँवेर, इंदौर में)

------------------------------------------------
#Social_Media में प्रतिक्रिया-

Madhya Pradesh govt to leave no stone unturned - mulls to bring strict law against stone-pelting!

-
-
-
... Coloum being updated 

------------------------------------------------
आवश्यकता है- "धर्म नगरी" का प्रसार हर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों- शहरी (वार्ड, कालोनी तक) ग्रामीण (पंचायत, ब्लॉक स्तर तक) में हो रहा है, जहां स्थानीय प्रतिनिधि, अंशकालीन रिपोर्टर की नियुक्ति की जा रही है यदि आप राष्ट्रवादी विचारधारा के है और स्थानीय स्तर पर सक्रिय हैं, तो आप भी सम्पर्क कर सकते हैं। वेतन- अनुभवानुसार एवं कमीशन योग्यतानुसार होगा। देश के बड़े जिलों एवं तीर्थ क्षेत्रों तथा राज्य की राजधानी में पार्टनर-कम-ब्यूरो चीफ नियुक्त करना है सम्पर्क- वाट्सएप- 6261868110 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com
------------------------------------------------
 निवेदन- "धर्म नगरी" की प्रति आश्रम, मठ / अपने घर,  कार्यालय मंगवाने (सदस्यता) अथवा आगामी अंक में सहयोग कर अपने नाम से प्रतियाँ देशभर में भिजवाने हेतु कृपया सम्पर्क करें- मो. 9752404020, मो./वाट्सएप- 6261868110 अथवा ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari या ईमेल- dharm.nagari@gmail.com पर सम्पर्क करें  


No comments