Varanasi-New Delhi के बीच बुलेट ट्रेन चलाने सर्वे शुरू और...

इमेजरी सेंसरों से लैस हेलिकॉप्टर ने भरी पहली उड़ान 

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110 
वाराणसी से नई दिल्ली के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन चलाने  लेकर लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग (लिडार) सर्वेक्षण का काम ग्रेटर नोएडा से शुरू किया गया। योजना को मूर्त रुप देने 27 दिन बाद रविवार (10 जनवरी) को अत्याधुनिक एरियल लिडार व इमेजरी सेंसरों से लैस एक हेलिकॉप्टर ने पहली उड़ान भरी। पहले दिन इमेजरी सेंसर से लैस एक हेलिकॉप्टर ने उड़ान भर जमीनी सर्वे करते हुए सर्वेक्षण से संबंधित कई महत्वपूर्ण आंकड़ों को कैप्चर किया। अगले तीन-चार महीने में जमीनी विवरण के आंकडे़ जुटाकर इस परियोजना के ट्रैक का एलाइनमेंट तय किया जाएगा। इस काम में 60 मेगापिक्सल कैमरों का उपयोग किया जा रहा है। 

अयोध्या से भी जुड़ेगा-
दिल्ली से वाराणसी करीब 800 किमी तक का मुख्य गलियारा अयोध्या से भी जुड़ेगा। हवाई सर्वेक्षण में प्रस्तावित योजना के आसपास के 300 मीटर क्षेत्र का सर्वे किया जा रहा है। इस माध्यम से संरचनाओं, स्टेशन, डिपो का स्थान, गलियारे के लिए भूमि की आवश्यकता, योजना प्रभावित भूखंडों की पहचान के लिए आंकड़ों को जुटाया जाएगा। इस क्षेत्र में भारतीय सर्वेक्षण विभाग दिल्ली-वाराणसी नेशनल हाई स्पीड कॉरिडोर पर विमान को उड़ाने के लिए प्रयोग कर रहा है। हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की विस्तृत योजना रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र हेल्प-लाइन : प्रयागराज माघ मेले, हरिद्वार कुम्भ में- "धर्म नगरी" विगत वर्षों का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेला-2021 एवं हरिद्वार कुम्भ-2021 में लगाया जाएगा। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" के बैंक खाते में सीधे आर्थिक सहयोग देकर (बाद में हमसे निःसंकोच पूंछे-  मेरा सहयोग कहाँ लगा ?) अथवा अन्य किसी प्रकार से स्वेच्छापूर्वक जुड़ सकते हैं कृपया सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो.9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 (पूर्ववत ही रहेगा)।
------------------------------------------------
अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी जोडे़गा रेलवे-
दिल्ली वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए विस्तृत योजना रिपोर्ट पिछले साल रेल मंत्रालय को सौंप दी। कॉरिडोर की प्रस्तावित योजना दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को मथुरा, आगरा, इटावा, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज, भदोही, वाराणसी और अयोध्या जैसे प्रमुख शहरों से जोड़ेगी। हाई स्पीड रेल मार्ग उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के जेवर में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी जोड़ेगा।

उल्लेखनीय है, कि नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड लाइट डिटेक्शन एंड रेजिंग सर्वे (लीडार) तकनीक को अपना रहा है। जो तीन से चार माह में सभी जमीनी विवरण और डेटा उपलब्ध कराता हैै, जबकि सामान्य रुप से इस कार्य में 10 से 12 माह का समय लगता है। सर्वेक्षण संरेखण के आसपास के क्षेत्रों का सटीक विवरण प्रदान करता है। इस विधि से 300 मीटर (दोनों ओर 150 मीटर) क्षेत्र पर सर्वेक्षण किया जा रहा है। संरेक्षण संरचनाओं स्टेशनों और डिपो का स्थान गलियारे के लिए भूमि की आवश्यकता परियोजना प्रभावित भूखंडों संचरचानाओ की पहचान राइट ऑफ वे आदि के लिए आंकड़ों के संग्रह के बाद 1:2500 के पैमाने पर प्रस्तावित संरेखण के दोनों ओर 50 मीटर कॉरिडोर के तीन आयामी (3डी) स्थलाकृतिक मानचित्र उपलब्ध होंगे। स्पष्ट तस्वीरों को प्रदान करने के लिए लीडार सर्वेक्षण के लिए 60 मेगाफ्क्सिेल कैमरा का उपयोग किया गया है।
-----------------------------------------------
ये भी पढ़ें-
6 हाई स्पीड कॉरिडोर किया चिह्नित, एक साल में बनेगी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट  
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2020/01/6.html
------------------------------------------------  
 
"धर्म नगरी" की सदस्यता लेने अथवा अपनी शुभकामना के साथ अपनों को "अपने नाम से" धर्म नगरी भिजवाने 6261868110 पर सम्पर्क करें। ईमेल- dharm.nagari@gmail.com ध्यान दें "धर्म नगरी" का प्रकाशन व्यवसायिक है, इसलिए आपके कहने (पूछने) पर आपके दिए आर्थिक सहयोग का हिसाब भी देते है हमें आपसे, आपके परिचित सनातन हिन्दू को सहयोग करने हेतु करें। धन्यवाद -प्रबन्ध सम्पादक 


 
 

No comments