आज के समाचार : अपडेट्स


नेताजी का जन्‍मदिन अब "पराक्रम दिवस" होगा 


(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस का जन्‍मदिन हर वर्ष 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जायेगा। केंद्र सरकार ने हर वर्ष 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयन्‍ती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। संस्कृति मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा गया है, कि नेताजी के अतुल्‍य योगदान और राष्‍ट्र के प्रति नि:स्‍वार्थ सेवा की याद में ऐसा किया गया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंन्‍ती पर 23 जनवरी से इस पराक्रम दिवस को शुरू करने का निर्णय लिया गया है जिससे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके योगदान को याद किया जा सके।

"पडोसी देशों को प्राथमिकता देंगे"
भारत कोविड-19 महामारी के साथ सामूहिक रूप से लड़ने में पड़ौसी देशों को प्राथमिकता देने की नीति जारी रखेगा। यह आश्‍वासन दिया ।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्ष को PM मोदी 16 जनवरी को भारत में कोविड-19 के विरुद्ध दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के शुभारम्भ पर पड़ौसी देशों से आए शुभकामना संदेशों का जवाब दे रहे थे. 
इससे पहले एक ट्वीट में श्रीलंका के राष्‍ट्रपति राजपक्ष ने वैक्‍सीन के सफलतापूर्वक जनता तक पहुंचाने पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और पडौसी देशों के प्रति उनकी उदारता की सराहना की। भारत के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान पर अपने संदेश में श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने कहा कि अब इस विनाशकारी महामारी के अंत की शुरूआत नजर आने लगी है।

मॉलदीव के प्रधानमंत्री इब्राहिम सोलिह के  संदेश का उत्‍तर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारतीय वैज्ञानिकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी योद्धाओं ने अपने दायित्‍व का पालन किया है और भारत में बनी वैक्‍सीन से भारत सहित  सम्‍पूर्ण मानवता को कोविड-19 से मुक्ति मिलेगी। इससे पहले मॉलदीव के राष्‍ट्रपति ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार को टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने पर बधाई दी। वहीं, भारत में कोविड-19 के टीकाकरण अभियान पर अपने संदेश में भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि यह अभियान कोविड महामारी के दौरान दुनियाभर में आए संकट से मुक्ति दिलायेगा।

असम में अंतिम मतदाता सूची 2021 जारी-
असम में आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत जारी अंतिम मतदाता सूची कुल दो करोड 29 लाख 92,मतदाता हैं, जिनमें एक करोड 16 लाख 56,926 पुरूष मतदाता हैं।  महिला मतदाताओं की संख्‍या एक करोड 13 लाख 35 हजार 579 है। राज्‍य में 2020 में जारी अंतिम फोटो मतदाता सूची में दर्ज कुल मतदाताओं की संख्‍या में 2.46% की वृद्धि हुई है।

विश्‍व प्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ वी. शांता का निधन

विश्‍व प्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. वी. शांता का आज (19 जनवरी) चेन्‍नई में निधन हो गया है। बीते कुछ समय से बीमार चल रही 94 वर्षीय डॉ. शांता अदयार कैंसर सैन्‍टर की अध्‍यक्ष थी। रोगियों को उत्‍तम और उचित इलाज उपलब्‍ध कराने संस्‍थान के अध्‍यक्ष के तौर पर उन्‍होंने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम किया। उनको कैंसर विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए मेगसाइसाइ, पदमश्री, पदमभूषण और पदम विभूषण से अलंकृत किया गया। तमिलनाडु सरकार डॉक्‍टर शांता को राजकीय सम्‍मान देगी। 
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक ट्वीट संदेश में कहा-  डॉक्‍टर शांता प्रतिष्ठित कैंसर रोग विशेषज्ञ थी। उन्‍होंने वंचितों को कैंसर का इलाज सुलभ कराकर कई लोगों की जान बचाई।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने टवीट संदेश में कहा-  वी. शांता को कैंसर के लिए उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्‍ध कराने के उनके उत्‍कृष्‍ट प्रयासों के लिए याद किया जायेगा। 
PM Modi writes- "Dr. V Shanta will be remembered for her outstanding efforts to ensure top quality cancer care. The Cancer Institute at Adyar, Chennai is at the forefront of serving the poor and downtrodden. I recall my visit to the Institute in 2018. Saddened by Dr. V Shanta’s demise. Om Shanti.
-----------------------------------------------
आज के कॉलम्स- 
"आज के चुनिंदा पोस्ट, ट्वीट्स, कमेंट्स..." Link-
 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Tuesday-19-Jan-2021.html
-
"आज 19 जनवरी सोमवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" Link-
 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Todays-19-January-Tuesday-Newspapers-Head-Lines.html
-----------------------------------------------

No comments