आज के समाचार : अपडेट्स


संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से 



(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
संसद का बजट सत्र इस महीने की 29 तारीख से शुरू होगा। आज नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि सत्र का पहला भाग 15 फरवरी को सम्पन्न होगा जिसमें 12 बैठकें होंगी।
सत्र दो चरण में चलेगा। पहले चरण में बारह बैठकें होंगी। दूसरा चरण आठ मार्च से आठ अप्रैल, जिसमें सदन की 21 बैठकें होंगी। सदन के अंदर भी कोविड गाइडलाइन के अनुसार बैठने की व्यवस्था होगी। 
राज्यसभा का सदन नौ बजे से दो बजे तक चलेगा। लोकसभा चार बजे से नौ बजे तक चलेगी। प्रश्नकाल, शून्यकाल जो सामान्य रूप से सदन की जितनी भी कार्यवाही हैं, वो सम्पूर्ण कार्यवाही इस बार सत्र में चलेगी।
बजट सत्र की शुरूआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ होगी। आम बजट पहली फरवरी को प्रस्तुत किया जाएगा।
*

"पराक्रम दिवस" से वर्षभर होंगे कार्यक्रम- 
नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में 23 जनवरी से आरम्भ होकर वर्षभर चलेंगे। 23 जनवरी का दिन सुभाष चंद्र बोस के नेताजी का जन्मदिवस को "पराक्रम दिवस" के रूप में अब हर वर्ष मनाया जाएगा। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बताया, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में आयोजित होने वाले समारोहों के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे।
23 जनवरी को तीन प्रमुख स्थानों पर कार्यक्रम-
कलकत्ता- प्रधानमंत्री स्वयं एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे, जो कल से कलकत्ता के नेशनल लाइब्रेरी ग्राउंड में प्रारम्भ हो गयी है। 400 मीटर के कैनवास पर 200 कलाकार ने नेताजी की जीवनी पर आधारित अपनी पेंटिंग शुरू कर दी है, जो 23 जनवरी तक चलेगी। कटक- ये नेताजी का जन्म स्थान है, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कार्यक्रम में होंगे। हरिपुरा- यह संस्कृति मंत्रालय ने प्रदर्शनी लगाई है। हरिपुरा में पहली बार नेताजी कांग्रेस के अध्यक्ष नामित हुए थे।

------------------------------------------------
बिजनेस पार्टनर बनें- "धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले (ग्रामीण व शहरी क्षेत्र) में हो रहा है. इसके साथ हमें ऐसे बिजनेस पार्टनर की खोज है, जो हिन्दुत्व व राष्ट्रवाद के समर्थक होंBusiness Partner बनकर (10 से 40 हजार या अधिक का) सुरक्षित निवेश करके न्यूनतम ब्याज, समाचार पत्र व मैगजीन में निःशुल्क निर्धारित स्पेस व अन्य सुविधा ले सकते हैं. संपर्क- 6261868110 
------------------------------------------------
 
6.1 लाख लोगों को आज मिलेगी सहायता-
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-Gramin) के तहत उत्तरप्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों को लगभग 2,691 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता मुक्त की जाएगी। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।  

"तांडव" को लेकर UP पुलिस मुंबई पहुंची-  
"तांडव" पर FIR के बाद जाँच को लेकर आज UP पुलिस मुंबई पहुंच गई. हिन्दू देवी-देवताओं एवं हिन्दुओं की धार्मिक आस्था पर चोट पहुंचने का वेब सीरीज "तांडव" के प्रोडूसर सहित सभी कलाकारों पर आरोप है "तांडव" के खिलाफ विभिन्न राज्यों में विरोध-प्रदर्शन जारी है. 
 
भारत से कई देशों को टीकों की आपूर्ति आज से-
दुनिया के कई देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति आज से शुरू हो रही है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, सरकार को पडोसी देशों सहित कई महत्‍वपूर्ण सहयोगी देशों से भारत में बने टीकों की आपूर्ति के कई अनुरोध मिले हैं। भूटान, मालदीव, बंगलादेश, नेपाल, म्‍यामा और सेशल्‍स के लिए टीकों की आपूर्ति आज से शुरू की जाएगी। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और मॉरिशस के मामले में भारत आवश्‍यक विनियामक स्‍वीकृति मिलने का इंतजार कर रहा है।

राफेल -  युद्धक विमान (फाइल फोटो )
पाक सीमा पर एक साथ गरजेंगे फ्रांस, भारत के राफेल
अभ्यास दोनों वायु सेनाओं के बीच एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हैभारत-फ्रांस के रक्षा सहयोग के हिस्से के रूप में, IAF और फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल ने ‘गरुड़’ नाम के अभ्यास के छह संस्करणों का आयोजन किया है इनमें से सबसे लेटेस्ट 2019 में रहा जो फ्रांस के एयरफोर्स बेस मोंट-डे-मार्सन में हुआ था” -भारतीय वायु सेना (IAF) 

भारत और फ्रांस की वायु सेनाएं आज से जोधपुर के वायु सेना स्‍टेशन पर द्विपक्षीय युद्धाभ्‍यास एक्‍स-डेजर्ट नाइट 21 शुरू करेंगी। यह अभ्‍यास 24 जनवरी तक चलेगा। इस अभ्‍यास में फ्रांस की ओर से राफेल, एयरबस ए-330 मल्‍टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट, ए-400 एम टैक्‍ट‍िकल ट्रांसपोर्ट विमान और लगभग 175 सैनिक हिस्‍सा लेंगे। भारतीय वायु सेना की ओर से इस अभ्‍यास में मिराज 2000, एसयू-30 एमकेआई, राफेल, विमानों में ईंधन भरने वाले आईएल-78 विमान और अवाक्‍स समेत कई विमान तथा वायु रक्षा प्रणालियों को शामिल किया जायेगा।

IAF की मारक क्षमता बढ़ाने सरकार द्वारा 36 राफेल लड़ाकू विमानों को 59 हजार करोड़ में खरीदने फ्रांस से करार किए, जिसके चार साल बाद जुलाई 2020 में पांच राफेल IAF को मिले। दूसरी कड़ी में तीन और राफेल नवंबर 2020 में भारतीय बेड़े में सम्मिलित हुए

6 रुपये में ब्रेड बटर मिलना बंद- 


संसद की कैंटीन में PM मोदी, राहुल गाँधी व अन्य (फाइल फोटो)
संसद भवन परिसर में चलने वाली कैंटीन (Parliament House Canteen) की सब्सिडी केंद्र सरकार ने बंद कर दी है. अब अलगे सप्ताह 29 जनवरी से जब संसद सत्र आरम्भ होगा, सांसदों को सब्सिडी वाला खाना आदि नहीं मिलेगा। संसद की कैंटीन में भोजन, अन्य पेय और फूड्स बहुत सस्ते हुआ करते थे 
उल्लेखनीय है, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के दिसंबर 2019 में सुझाव के बाद सांसदों के खाने की सब्सिडी बंद करने का निर्णय लिया था। सब्सिडी बंद होने पर वार्षिक लगभग 8 करोड़ रुपये बचेंगे। अभी तक कैंटीन संचालन उत्तर रेलवे कर रहा था, लेकिन अब इसे इंडियन टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (ITDC) चलाएगा। कैंटीन में ये थी सब्सिडी चीजों सहित मूल्य-
चाय/कॉफी- 5 रुपये
ब्रेड बटर- 6 रुपये
उपमा-पोहे- 18 रुपये
मटन करी- 40 रूपये
कटलेट/पोहा, उपमा- 18 रु
चेज थाली- 35 रुपये
फिश करी- 40 रुपये
मटन करी- 40 रुपये
चिकेन करी-50 रुपये
चिकेन बिरयानी-65 रुपये

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र हेल्प-लाइन : प्रयागराज माघ मेले, हरिद्वार कुम्भ में- "धर्म नगरी" विगत वर्षों का सूचना केंद्र हेल्प-लाइन प्रयागराज माघ मेला-2021 एवं हरिद्वार कुम्भ-2021 में लगाया जा रहा है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" के बैंक खाते में सीधे आर्थिक सहयोग देकर हमसे निःसंकोच पूंछे-  मेरा सहयोग कहाँ लगा ? कृपया सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो.9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 (पूर्ववत ही है)।
-----------------------------------------------
आज का कॉलम- "आज के चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, कमेंट्स..." का Link- 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Tuesday-19-Jan-2021.html




No comments