किसान आंदोलन और हिंसा पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार


घटना की जांच आयोग बनाकर कराने का अनुरोध


(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
ट्रैक्टर परेड के दौरान 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई नहीं होगी। इससे संबंधित याचिका पर सुनवाई करने से कोर्ट ने मना कर दिया। याचिका में घटना की जांच शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में आयोग बनाकर कराए जाने का भी अनुरोध किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट इस मामले में दायर चारों याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा कि सरकार इस मामले को देख रही है। हम नहीं समझते कि हमें इस मामले में दखल देना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है, कानून अपना काम करेगा।

केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग के पक्ष में 26 जनवरी को हजारों की संख्या में किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली थी, लेकिन कुछ ही देर में दिल्ली की सड़कों पर अराजकता फैल गई। कई जगह प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के अवरोधकों को तोड़ दिया और पुलिस के साथ भी उनकी झड़प हुई। प्रदर्शन में शामिल लोगों ने वाहनों में तोड़ फोड़ की और लाल किले पर एक धार्मिक ध्वज लगा दिया था।

तीन सदस्यीय जांच आयोग गठित करने का अनुरोध-
चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस वी रामसुब्रमण्यन और जस्टिस एएस बोपन्ना की पीठ इन याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। अधिवक्ता विशाल तिवारी की ओर से दाखिल याचिका में शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच आयोग गठित करने का अनुरोध किया गया है। इसमें मांग की गई है कि यह आयोग साक्ष्यों को एकत्र करे, रिकॉर्ड करे और समयबद्ध तरीके से रिपोर्ट न्यायालय में पेश करे।

अधिकारियों को निर्देश देने का भी अनुरोध-
तीन सदस्यीय इस आयोग में हाई कोर्ट के दो सेवानिवृत्त न्यायाधीशों को शामिल करने का भी आग्रह किया गया है। उन्होंने हिंसा और 26 जनवरी को राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के लिए जिम्मेदार लोगों अथवा संगठनों के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने का भी अनुरोध किया है।
-----------------------------------------------
पाठकों से- "धर्म नगरी" की प्रति आश्रम, मठ / अपने घर, कार्यालय मंगवाने (सदस्यता) अथवा आगामी अंक में सहयोग कर अपने नाम से प्रतियाँ देशभर में भिजवाने हेतु कृपया सम्पर्क करें- मो. 9752404020, मो./वाट्सएप- 6261868110 अथवा ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari या ईमेल- dharm.nagari@gmail.com पर सम्पर्क करें
------------------------------------------------

हिंसा किसानों के खिलाफ साजिश-
एक अन्य याचिका अधिवक्ता मनोहर लाल शर्मा ने दाखिल की है। इसमें दावा किया गया है कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के खिलाफ साजिश की गई और बिना किसी सबूत के किसानों को कथित तौर पर आतंकवादी बताया गया। शर्मा ने केंद्र और मीडिया को निर्देश जारी कर बिना किसी प्रमाण के झूठे आरोप लगाने और किसानों को आतंकवादी बताने से रोकने का अनुरोध किया है।

26 जनवरी की हिंसा पर उठाए सवाल-
तिवारी और शर्मा के अलावा घटना से संबंधित कुछ अन्य याचिकाओं पर भी न्यायालय सुनवाई करेगा। तिवारी की याचिका में कहा है, कि तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन दो माह से भी अधिक समय से जारी है और ट्रैक्टर परेड के दौरान इसने हिंसक रूप ले लिया। याचिका में कहा गया है कि मामला इसलिए गंभीर है, क्योंकि जब किसान आंदोलन दो माह से भी अधिक समय से शांतिपूर्वक चल रहा था तो कैसे यह हिंसक अभियान में तब्दील हो गया और इससे 26 जनवरी को हिंसा हुई।
------------------------------------------------
एक अपील- राष्ट्रवादी समसामयिक "धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले (ग्रामीण व शहरी क्षेत्र) में हो रहा है. इसके साथ हमें ऐसे बिजनेस पार्टनर की खोज है, जो हिन्दुत्व व राष्ट्रवाद के समर्थक होंBusiness Partner बनकर (10 से 40 हजार या अधिक का) सुरक्षित निवेश करके न्यूनतम ब्याज, समाचार पत्र व मैगजीन में निःशुल्क निर्धारित स्पेस व अन्य सुविधा ले सकते हैं. संपर्क- 6261868110 
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
किसान आंदोलन और हिंसा पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/02/Supreme-Court-refuse-on-hearing-on-kisan-andolan.html

आज 3 फरवरी बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स"
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/02/Todays-3-February-Wednesday-Newspapers-Head-Lines.html

संसद में 2 फरवरी हुई कार्यवाही की समीक्षा ...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/02/Parliament-session-Loksabha-Rajysabha-today-working-www.dharmnagari.com-2-Feb-2021.html

देश के इतिहास में पहली बार कागज-रहित बजट प्रस्तुत होगा, और...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Budget-session-of-parliament-begins-with-President-speech-today-29-January-2021.html

केवल प्रयागराज में है माघ मास में कल्पवास का विधान...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Kalpwas-in-Magh-Mela-begins-in-Prayagraj-Trivena-Sangam.html

"काश ! उस रात केवल 1% लोग अपनी आत्मरक्षा  हथियार उठा लेते...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Tuesday-19-Jan-2021.html

...अगर नेताजी की पत्नी भारत आतीं, तो बन्द हो जाती सबकी राजनीतिक दुकान !
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Netaji-Subhash-ki-wife-aati-to-India-Rajnitik-Dukan-Band-ho-jati.html

गंगा का जल पीने लायक है अथवा नहीं। यदि पीने लायक नहीं है तो...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Whether-ganga-water-is-worth-drinking-or-not-high-court-asked-in-ganga-yamuna-pollution-case-www.dharmnagari.com-23-Jan-2021.html 

No comments