मध्यप्रदेश में 14,700 पंचायतों ने स्वयं कार्रवाई करते हुए लगाया जनता कर्फ्यू

-

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
मध्यप्रदेश में 14 हजार सात सौ पंचायतों ने स्वयं कार्रवाई करते हुए जनता कर्फ्यू लागू कर दिया है। वहीं, प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, कि राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का लगातार समर्थन मिल रहा है।

प्रदेश में गाँव वाले स्व-प्रेरणा से कोरोना कर्फ्यू का क्रियान्वयन कर रहे हैं। पिछले दिनों प्रभावी रहे इस प्रयास से कई जिलों का पॉजिटिविटी रेट घटा है। पंच, सरपंच, आशा कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक मिलकर घर-घर सर्वे कर रहे हैं। छिंदवाड़ा, खण्डवा, बुरहानपुर में इस दिशा में हुए कार्य से संक्रमण की दर को नियंत्रित करने में सफलता मिली है।

प्रदेश में अब प्रतिदिन संक्रमण से स्वस्थ्य होने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। 19 अप्रैल को जहां 6 हजार 800 से अधिक रोगी स्वस्थ हुए वहीँ 20 अप्रैल को 8 हजार 900 से अधिक जबकि, 21 अप्रैल और 22 अप्रैल को 9 हजार से अधिक रोगी संक्रमण से स्वस्‍थ हुए हैं। 23 अप्रैल को 10 हजार 800 से अधिक कोरोना मरीज संक्रमण से स्वस्थ हुए। वहीं कल 11 हजार से अधिक रोगी स्वस्थ्य हुए हैं।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने जनता कर्फ्यू को बताया था प्रभावी-
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कोरोना संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकने में जनता कर्फ्यू अत्यंत कारगर होने की बात कही थी। कोरोना की लड़ाई को लेकर राजभवन लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से (11 अप्रेल) को सर्वदलीय बैठक में श्रीमती पटेल ने नगरीय क्षेत्रों में आवासीय एवं मोहल्ला समितियों और ग्रामीण अंचल में सरपंचों से कोरोना संक्रमण रोकने में जनता कर्फ्यू जैसे प्रयासों को प्रभावी तरीके से लागू करने का आव्हान किया।

राजभवन लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना संक्रमण पर सर्वदलीय बैठक में
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)


 सभी सावधानियाँ बरतें, प्रतिदिन मीडिया को दें जानकारी-
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन ने कोविड संक्रमण को रोकने मास्क, सेनेटाइजेशन और सामाजिक दूरी का पालन सहित अन्य जरूरी सभी सावधानियाँ बरतने पर जोर देते हुए इसमें आम जन से आगे बढ़कर सहयोग करने की बात कही थी। इसके साथ ही, कोरोना की स्थिति के संबंध में प्रतिदिन मीडिया को जानकारी देने, वैक्सीनेशन की स्थिति, चिकित्सालयों में कितने बिस्तर भरे कितने खाली है, वेन्टीलेटर, ऑक्सीजन की उपलब्धता की स्थिति, नये पॉजीटिव केसेस और मृत्यु की जानकारी का विवरण देने एवं नियमित रूप से सर्वदलीय बैठक आयोजित होने को भी कहा था।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होते हुए कहा था, कि प्रदेश में कोरोना की पहली पीक से दो गुना से अधिक प्रकरण आ रहे हैं। ऐसे में सभी मिलकर कोरोना के विरुद्ध लड़ाई लड़ें और इसे परास्त करें। उन्होंने तीन स्तरों पर कोरोना से लड़ाई की बात कहते हुए सभी के सहयोग से कोरोना के संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकने, सभी जिलों में कोरोना के उपचार की अच्छी से अच्छी व्यवस्था तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति का वैक्सीनेशन पर जोर दिया था। 

कॉन्फ्रेंस में खजुराहो सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा, कांग्रेस के पी.सी. शर्मा, बस\पा के सी.आर. गौतम, सीपीआई के शैलेंद्र शैली, टीएमसी के सचिन सिंह, एनसीपी के बृजमोहन श्रीवास्तव सहित चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे।

No comments