चुनाव बाद बंगाल में हिंसा से एक लाख लोगों का पलायन, सुप्रीम कोर्ट में...

याचिका दायर, अवकाशकालीन पीठ के समक्ष याचिका पर शीघ्र सुनवाई की मांग
- भवानीपुर सीट से लड़ेंगी ममता बनर्जी
(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
याचिका में कहा- हिंसा के भय से लोग विस्थापित हो रहे हैं या पलायन करने को मजबूर हैं। वे पश्चिम बंगाल के भीतर और बाहर आश्रय गृहों या शिविरों में रहने के लिए मजबूर हैं। याचिका में एक लाख से अधिक लोगों के विस्थापन का दावा किया गया है।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद भी हिंसा का क्रम रुक नहीं रहा। लगातार हो रही हिंसा के चलते राज्य में लोग पलायन को विवश हो रहे हैं। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर में दावा किया गया है, कि पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद होने वाली हिंसा के कारण लोगों का सामूहिक पलायन और आंतरिक विस्थापन हुआ है। याचिका में यह भी कहा गया, पुलिस और 'राज्य प्रायोजित गुंडे' आपस में मिले हैं। इसी कारण, पुलिस मामलों की जांच नहीं कर रही और उन लोगों को सुरक्षा देने में विफल रही, जिनको जान का खतरा है।

याचिका में कहा है, हिंसा के भय से लोग विस्थापित हो रहे हैं या पलायन करने को मजबूर हैं। वे पश्चिम बंगाल के भीतर और बाहर आश्रय गृहों या शिविरों में रहने के लिए मजबूर हैं। याचिका में एक लाख से अधिक लोगों के विस्थापन का दावा किया गया है।

पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद की स्थिति को दर्शाता एक व्यंगात्मक कार्टून  #साभार)
दयनीय परिस्थितियों में रहने मजबूर किया जा रहा-
राज्य प्रायोजित हिंसा के कारण पश्चिम बंगाल में लोगों का पलायन एक गंभीर मानवीय मुद्दा है। यह लोगों के अस्तित्व का मामला है। इन लोगों को दयनीय परिस्थितियों में रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जो भारत के संविधान के अनुच्छेद-21 के तहत नागरिकों को मिले मौलिक अधिकार का स्पष्ट पर उल्लंघन है। वरिष्ठ वकील पिंकी आनंद ने शुक्रवार (21 मई) को जस्टिस विनीत शरण और जस्टिस बीआर गवई की अवकाशकालीन पीठ के समक्ष इस याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की।
-----------------------------------------------
हिन्दुत्व व धर्म रक्षार्थ हेतु- "धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले (ग्रामीण व शहरी क्षेत्र) में हो रहा है. जो हिन्दुत्व व राष्ट्रवाद के समर्थक हों।Business Partner बनकर सुरक्षित निवेश करके न्यूनतम आय व समाचार पत्र व मैगजीन में निःशुल्क निर्धारित स्पेस व अन्य सुविधा ले सकते हैं. संपर्क- 6261868110
------------------------------------------------
केंद्र सरकार से की यह मांग-
याचिका में केंद्र सरकार को संविधान के अनुच्छेद-355 के तहत अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए राज्य को आंतरिक अशांति से बचाना चाहिए। राज्य में राजनीतिक हिंसा, टारगेटेड हत्या और बलात्कार आदि की घटनाओं की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करने की मांग की है। साथ ही, विस्थापित व्यक्तियों के लिए शिविर, भोजन, दवाओं आदि की तत्काल व्यवस्था की मांग भी की है।

भवानीपुर सीट से लड़ेंगी ममता-
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से विधान सभा चुनाव लड़ेंगी. तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने विधायक पद से इस्तीफा देते हुए अपनी सीट छोड़ दी है. अपने इस्तीफे के बाद सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने इस बात की पुष्टि की कि ममता बनर्जी भवानीपुर से चुनाव लड़ेंगी. 

बीते सप्ताह जब पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हिंसा  क्षेत्रों की वास्तविक स्थिति देखने पहुंचे, तो एक स्थानीय हिन्दू महिला उनके सामने आकर ऐसे लेट गई और अपने जान-माल बचने की याचना करने लगी। (#साभार सुदर्शन न्यूज़ चैनल)
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
काश ! आज की रात केवल 1% लोगों ने अपनी आत्मरक्षा के लिए हथियार उठाया होता !
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Tuesday-19-Jan-2021.html


No comments