आज 20 मई : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स"

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
आज (20 मई) सुबह तक की हेड लाइन्स-
- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के चक्रवात ग्रस्‍त क्षेत्रों के लिए एक हजार करोड रु के राहत पैकेज की घोषणा की। केन्‍द्र तूफान से हुए नुकसान के आकलन के लिए अंतर मंत्रालय दल भेजेगा।
केन्‍द्र सरकार ने अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में वृद्धि का प्रभाव कम करने के लिए उर्वरक पर सब्‍स‍िडी 140%  बढाई। किसानों को पुरानी दर पर ही डीएपी मिलेगी। क्या होगा प्रभाव ? विस्तार से पढ़ें- Link- http://www.dharmnagari.com/2021/05/Modi-Govt-hikes-subsidy-by-140-percent-on-DAP.html

- देश में अब तक 18 करोड 69 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गये।
- केन्‍द्र राज्‍यों को एक मई से 15 जून तक 5 करोड 86 लाख से अधिक कोविड टीके नि:शुल्‍क उपलब्‍ध करा रहा है।
- स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण से ठीक होने के तीन महीने बाद टीका लगवाने की सलाह दी।
- भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोविड लक्षण वाले लोगों की घर पर ही जांच के लिए कोवि सेल्‍फ किट की स्वीकृति दी।
- भारतीय नौसेना ने ऑक्‍सीजन संकट को कम करने के लिए ऑक्‍सीजन पुर्नचक्रण प्रणाली तैयार की।
- छत्‍तीसगढ में 45 वर्ष से अधिक आयु के 75 प्रतिशत लोगों को कोविड टीके की पहली डोज लगाई गई।
- केरल में पिनराई विजयन के नेतृत्‍व वाले नये मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण आज। 
- यूरोपीय संसद चीन के साथ निवेश संधि रोकने के लिए आज प्रस्‍ताव पारित करेगी।

अब प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (गुरुवार 20 मई)-
कोरोना संक्रमण से मुक्‍त होने के तीन महीने बाद लगवा सकते हैं टीका- इस संबंध में  केन्‍द्र सरकार के दिशा-निर्देश जारी होने की खबर नवभारत टाइम्‍स सहित सभी अख़बारों में प्रमुखता से हैं।  अमर  उजाला  ने लिखा है- स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को भी टीका लगवाने की मिली अनुमति। दैनिक जागरण ने बताया है भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने ऐसी जांच किट को मंजूरी दी है जिसकी सहायता से लोग घर बैठै ही कोरोना की जांच करवा सकते हैं।  ये किट पुणे की माइलैब डिस्‍कवरी सोल्‍यूशन्‍स लिमिटेड ने तैयार की है।   

              हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए दिल्‍ली में बच्‍चों को बचाने के लिए टॉस्‍क फोर्स बनेगी। प्रधानमंत्री का चक्रवात ताउते प्रभावित क्षेत्रों का दौरा और एक हजार करोड़ रूपये की मदद की घोषणा को भी जनसत्‍ता और लोकसत्‍य सहित अधिकांश अख़बारों ने प्रमुखता दी है। अरब सागर में जिंदगियां बचाने की जंग लड़ रही नौसेना।

         दैनिक जागरण ने बताया है- अरब सागर में डूबे ओएनजीसी के बार्ज 305 पर सवार 261 लोगों में से 186 लोगों को बचा लिया गया है, 26 लोगों के शव मिले, 49 अब भी लापता। लोकसत्‍य ने अन्‍नदाताओं को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा शीर्षक से लिखा है- सरकार ने डीएपी पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी में दोगुना से अधिक इजाफा किया। अब 5 सौ रूपये प्रति बोरी की जगह 12 सौ रूपये प्रति बोरी सब्सिडी दी जाएगी।  

        राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- सरकार का वॉट्सऐप को नई नीति वापस लेने का आदेश, मांगा जवाब। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा- यह भारतीय कानून तोड़ने वाली। राष्‍ट्रीय सहारा और अमर उजाला ने मुम्‍बई में वर्ष 2008 के आतंकवादी हमलो के दौरान कमांडो दल का नेतृत्‍व करने वाले राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड- एनएसजी के पूर्व महानिदेशक जे.के. दत्‍त के निधन का समाचार दिया है। दैनिक भास्‍कर की खबर है- कम्‍पनी सेक्रेट्री-सीएस प्रवेश परीक्षा 2021 के नतीजे आज दिन में तीन बजे आएंगे। नतीजा icsi.edu वेबसाइट पर जारी होगा। वहीं, नवभारत टाइम्‍स ने बताया है-दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम के लिए सिर्फ फाइनल सेमेस्‍टर या फाइनल ईयर की परीक्षा होगी। 

        हरि भूमि की सुर्खी है- भारतीय स्‍टेट बैंक ने कोरोना महामारी के कारण फार्सासिस्‍ट और विशेष संवर्ग अधिकारी यानी एससीओ भर्ती परीक्षा स्‍थगित की। और, राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कल मई का सबसे कम तापमान का 7 दशक पुराना रिकॉर्ड टूटा। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- रात से ज्‍यादा ठंडा दिन, एनसीआर में कई जगह झमाझम बारिश।

( चुनिंदा व उपयोगी अपडेट्स हेतु हमारे ट्वीटर को फॉलो करें- www.twitter.com/DharmNagari)
----------------------------------------------
प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स ( वार 19 मई रात 8:00 तक)
- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ताऊते तूफान के बाद गुजरात और दीव का हवाई सर्वेक्षण के पश्चात गुजरात के लिए दस अरब रु के राहत पैकेज और तूफान प्रभावित राज्‍यों में मारे गए लोगों के निकट परिजन को दो लाख रु की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।
- उत्‍तर प्रदेश सरकार कोविड के कारण अनाथ हुए बच्‍चों की जिम्‍मेदारी संभालेगी
- राजस्‍थान ने म्यूकोर-मिकोसिस यानी ब्‍लैक फंगस को महामारी घोषित किया।
- संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की राष्‍ट्रीय दर 8623% हुई। अब तक 18 करोड 58 लाख से अधिक कोविड टीके लगाए गए।
- सरकार ने व्‍हट्अप मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म को अपनी नई निजता नीति वापस लेने को कहा।
- मौसम विभाग ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के लिए औरेंज अलर्ट जारी किया। ताऊते तूफान के असर से मूसलाधार बारिश होने का अनुमान।
- अंतर्राष्‍ट्रीय ओलिंपिक समिति ने जापान को कोविड नियमों का सख्‍ती से पालन करते हुए ओलिंपिक और पैरालिंपिक खेलों के सुरक्षित आयोजन का भरोसा दिलाया।
- 28 सदस्‍यों की भारतीय फुटबॉल टीम दोहा के लिए रवाना।
- केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा - कोविड जांच की संख्या बढाकर रोजाना 25 लाख से अधिक की जायेगी। नौ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों में कोविड महामारी की स्थिति और टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की।
- केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देश में बढती मांग को देखते हुए और अधिक कंपनियों को कोविड वैक्सीन बनाने का लाइसेंस देने का सुझाव दिया।
- जॉनसन एंड जॉनसन ने कोविड वैक्सीन के निर्माण के लिए तेलंगाना की एक कंपनी के साथ समझौता किया।
- अमरीकी प्रतिनिधि-सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने अमरीकी राजनयिकों से मानवाधिकार हनन के मुद्दे पर अगले साल पेइचिंग में शीतकालीन ओलिम्पिक खेलों के बहिष्कार का आह्वान किया। 

गुजरात के चक्रवात प्रभावितों हेतु 1000 करोड़ रु 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के  भीषण चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों के लिए 1000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। पैकेज से नष्ट हुए इलाकों में पुनर्वास कार्य के लिए दिया गया है। चक्रवाती तूफान से हुए हानि  की जानकारी के लिए केंद्र अंतर-मंत्रालयी टीम भी भेजेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रभावित राज्यों में चक्रवात ताउते के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि चक्रवाती तूफान के कारण घायल हुए लोगों को पचास-पचास हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। केंद्र सरकार प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों के साथ है और उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण में मदद करेगा। केंद्र सरकार चक्रवात से प्रभावित सभी राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है। 
हवाई सर्वेक्षण के समय PM मोदी के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी 

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात तट पर सौराष्ट्र और दीव के सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के समय प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी थे। प्रधानमंत्री  ने सौराष्ट्र तट पर ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा का हवाई सर्वेक्षण किया। गुजरात के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए आज (19 मई) तड़के वह दिल्ली से भावनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में (जहां प्रतिनिधि/रिपोर्टर/एजेंट नहीं हैं) में हो रहा है. प्रतियों को दानदाताओंके नाम से देशभर में नि:शुल्क भेजने हेतु हमें धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को हमें दानदाताओं की आवश्यकता है. इसके साथ "धर्म नगरी" विस्तार हेतुर बिजनेस पार्टनर की खोज है। सुरक्षित निवेश कर निश्चित ब्याज, समाचार पत्र व मैगजीन में निःशुल्क स्पेस व अन्य सुविधा के साथ. संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------

PM Modi takes an aerial survey of the areas of Amreli Gir Somnath &
        Bhavnagar districts (19 May) hit by CycloneTauktae

Newspapers Head lines (20 May
) Wednesday 2021-

Headlines (till 8:30 AM, Thursday) at a glance- 

- More than 18 crore 69 lakh doses of Covid vaccine administered in the country so far.
- Over 5 crore 86 lakh doses of Covid vaccines being provided free of cost by the Centre to States from 1st of May to 15th of June.
- PM Narendra Modi announces 1000 crore rupee relief package for cyclone-hit Gujarat; Centre to send inter-ministerial team to assess the loss due to Cyclone Tauktae.
- Union Govt hikes fertilizer subsidy by 140% to mitigate impact of rising international price rise; Farmers to get DAP at old rate.
- Health Ministry suggests deferment of Vaccination by three months after recovery from the Corona virus infection.
- ICMR approves CoviSelf kit for the purpose of home testing for symptomatic patients.
- Indian Navy designs Oxygen Recycling System to mitigate oxygen crisis.
- In Chhattisgarh, 75% of people aged above 45 years given first dose of Covid vaccine.
- In Kerala, P Vijayan-led new State Cabinet to be sworn in today.
- European Parliament to pass motion to freeze the European Investment Agreement with China.


Now Headlines in Today's English Daily-  
All the newspapers have covered the Prime Minister's visit to the cyclone affected state of Gujarat. The Asian Age reports"Modi conducts aerial survey of Gujarat, pledges One thousand crore rupees assistance." 

"Cases Down,Delhi begins third wave preprations" headlines Hindustan Times. "Rajasthan first state to tag black fungus as epidemic" is a headline in The Pioneer. The Hindu observes "COVID 19 affected should defer shots by three months." The paper notes the ministry reccommending vaccination for nursing mothers as well .

The Economic Times writes"Assam government to provide free power to those setting up or reviving Oxygen Plants." "Government again warns What's App to scrap its privacy policy" says a headline in The Indian Express. On the tragic accident of the sinking of barge due to Cyclone Tauktae The Hindustan Times reports "At least 26 dead on Arabian Sea barge amid rescue operations. 

And Finally,  Delhi sees the coolest day  in May in seventy years.The Times of India writes " The Capital's maximum temperature of 23.8 degree celcius was lower than Srinagar's and close to Dharamshala."

Headlines (till 8:30 PMWednesdayat a glance-  
- PM Narendra Modi conducts aerial survey of Gujarat and Diu after cyclonic storm Tauktae.
- Prime Minister announces a 1000 crore rupee relief package for Gujarat and ex-gratia compensation of 2 lakh rupee each to the next of kin of those who lost their lives in affected States.
- Uttar Pradesh government to take responsibility of children orphaned due to Covid.
- Rajasthan declares Mucormycosis (black fungus) as epidemic.
- National Covid recovery rate stands at 86.23% Cumulative vaccination coverage exceeds 18 crore 58 lakh doses.


Government asks Whatsapp messaging platform to withdraw its updated privacy policy.
- IMD issues orange for National Capital Delhi predicting heavy to very heavy rainfall under impact of cyclone Tauktae.
- Union Health Minister Dr. Harshvardhan says Covid testing to be scaled up to over 25 lakh tests per day; Holding meeting with Health Ministers of nine states to review Covid situation and progress of vaccination drives in West Bengal and Northeastern states.
- Union Minister Nitin Gadkari suggests more companies be given license to manufacture Covid Vaccines considering the huge demand in the country.
- Johnson and Johnson joins hands with Telangana firm for manufacturing Janssen COVID-19 vaccine.
- US House of Representatives Speaker Nancy Pelosi calls for American diplomatic boycott of 2022 Winter Olympics in Beijing over Chinese human rights abuses.
- IOC reassures Japan of its commitment to organise safe Olympic and Paralympic games with strict Covid precautions.
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
आज 19 मई : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स"
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Todays-19-May-Wednes-Newspapers-Head-Lines.html.html

#Social_Media चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, वीडियो, कमेंट्स...2052021
☟ 
http://www.dharmnagari.com ...Coloum being updated shortly 

फिर तो कई बार देशद्रोह एवं हिन्दुओं के नरसंहार के अपराधी हुए गाँधी जी, और क्या...
☟ 

क्या एकबार फिर उठेगी पार्टी में नेतृत्व परिवर्तन की मांग और शीघ्र ही फूटेगा पत्र-बम ?

No comments