आज 23 मई : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स"


चक्रवात "यास" 26 को प्रचंड तूफान बनकर बंगाल व ओड़िसा तट से टकराएगा !
तूफान से बचाव हेतु भारतीय नौसेना के जहाज़ और विमान राहत एवं बचाव कार्यों के लिए तैयार

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
आज (23 मई) सुबह तक की हेडलाइन्स-
- तूफान यास के प्रचंड तूफान में बदलने की संभावना, बुधवार को प.बंगाल व ओड़िसा के तट से टकराएगा।
- केन्द्र ने यास तूफान की तैयारियों की समीक्षा की, भारतीय नौसेना के जहाज़ और विमान राहत और बचाव कार्यों के लिए तैयार रखे गए।
- सरकार ने सी.बी.एस.ई. की बारहवीं की परीक्षा आयोजित करने के बारे में आज उच्च स्तरीय बैठक बुलाई।
- केन्द्र ने राज्यों से कहा है कि वे कार्य स्थलों पर टीकाकरण की सुविधा सभी कर्मचारियों के साथ-साथ उनके पारीवारिक सदस्यों और आश्रितों को भी उपलब्ध कराए।
उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू 31 मई तक बढ़ाया
बिहार में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया गया।
- उत्तराखंड सरकार ने कोविड महामारी से अनाथ हुए बच्चों के लिए वात्सल्य योजना की घोषणा की।
- भारत, दक्षिण अफ्रीका और साठ अन्य देशों ने विश्व व्यापार संगठन से कहा है कि कोविड-19 से जुड़े चिकित्सा उत्पादों को तीन वर्ष के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार से मुक्त रखा जाए।

अब प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (रविवार 23 मई)-

आज के प्रमुख समाचार पत्रों ने देश में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आने के स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान को प्रमुखता दी है। राष्ट्रीय सहारा लिखता है- दूसरी लहर का कहर कम होने लगा। दैनिक जागरण ने एक लाख से ज्यादा संक्रमित मामलों वाले राज्यों की सूची के साथ वर्तमान हालात की चर्चा पहले पन्ने पर विस्तार से की है। जनसत्ता की सुर्खी है - कोरोना से मरने वालों की संख्या तीन लाख के करीब।  दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की आयु वालों के लिए टीकाकरण की मुश्किलें बढ़ी, लिखता है हिन्दुस्तान। सुविधा शीर्षक से पत्र ने लिखा है- कार्यस्थल पर कर्मियों के परिवार वालों को टीका लगाने की अनुमति मिली।

सभी समाचार पत्रों ने ब्लैक फंगस को लेकर चल रही राज्यों की चिंताओं की चर्चा भी की है।राष्ट्रीय सहारा ने समाचार दिया है- भारत में ब्लैक फंगस के अब तक 8,848 मामले। अमर उजाला की खबर है - डॉक्टरों ने सचेत किया ब्लैक फंगस से स्टराइड ने लेने वाले भी संक्रमित। दो मरीजों की छोटी आंत में मिला ब्लैक फंगस। लोकसत्य ने लिखा है- ताउ-ते के बाद अब चक्रवाती तूफान यास का खतरा, चेतावनी जारी। हिन्दुस्तान की सुर्खी है - तूफान यास के चलते बंगाल और ओड़िसा में हाईअलर्ट, 15 रेलगाड़ियां रद्द।

बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं पर आज होने वाले निर्णय पर सभी समाचार पत्रों की दृष्टि है।हरिभूमि ने लिखा है- रक्षा मंत्री उच्चस्तरीय वर्चुअल बैठक में सुबह 11:30 बजे से समीक्षा करेंगे।

अमर उजाला ने अमरीका में हुए एक सर्वेक्षण के हवाले से विशेष आलेख में लिखा है- कोरोना ने बदला जिंदगी का नजरिया, सेहत है तो दौलत है। साठ प्रतिशत लोगों ने माना पैसे से सब कुछ नहीं खरीद सकते, इसलिए दौलत का महत्व ज्यादा पूंजी नहीं। समाचार पत्र लिखता है- अमरीका जैसे समृद्ध देश में लोगों की सोच का यह बदलाव उल्लेखनीय कहा जा सकता है।

दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है- कनाडा ने भारत से सीधी उड़ानों पर रोक 21 जून तक बढ़ा दी है।

मौसम का जिक्र करते हुए अखबार लिखते हैं- मई का महीना दस वर्ष में सबसे सुहाना।


चक्रवात "यास" : सेना के जहाज, विमान तैयार
चक्रवात "यास" प्रचंड तूफान में बदल बुधवार को यह पश्चिम बंगाल और ओड़िसा के तट से टकरा
पश्‍चिम बंगाल और ओडिसा में चक्रवात यास के तेज़ होकर प्रचंड तूफान में बदलने की संभावना है। बुधवार को यह पश्चिम बंगाल और ओड़िसा के तट से टकराएगा। इसे देखते हुए नौसेना के जहाज और विमान राहत और बचाव कार्यों के लिए तैयार रखे गए हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि नौसेना चक्रवात की गतिविधि पर नजर रखे हुए है। पूर्वी नौसेना कमान के मुख्‍यालय और पश्चिम बंगाल और ओडिसा में नौसना के प्रभारी अधिकारियों ने चक्रवात के प्रभाव से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की।

तैयारियों के अनुसार आठ बाढ राहत दल और गोताखोरों के चार दल ओडिसा और पश्चिम बंगाल में तैनात हैं। इससे राहत बचाव कार्यों के मौजूदा संसाधनों को मजबूती मिलेगी। मानवीय सहायता और राहत सामग्री के साथ तथा सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में सहायता पहुंचाने के लिए गोताखोर और चिकित्‍सा दल के साथ नौसेना के जहाज ओडिसा और पश्चिम बंगाल में तटीय क्षेत्रों में तैयार हैं। नौसेना के विमान, विशाखापत्‍तनम में नौसेना वायुकेन्‍द्र आईएनएस डेगा और चेन्‍नई के पास आईएनएस रजाली में तैनात किये गए हैं। इन विमानों का सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में हवाई सर्वेक्षण करने, आकस्मिक राहत पहुंचाने और राहत सामग्री गिराने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

------------------------------------------------
( चुनिंदा व उपयोगी अपडेट्स हेतु कृपया हमारे ट्वीटर को फॉलो करें- www.twitter.com/DharmNagari)
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में (जहां प्रतिनिधि/रिपोर्टर/एजेंट नहीं हैं) में हो रहा है. हमें दानदाताओं (प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु) की आवश्यकता है. साथ ही इसके विस्तार हेतुर बिजनेस पार्टनर की खोज है। सुरक्षित निवेश कर निश्चित ब्याज, समाचार पत्र व मैगजीन में निःशुल्क स्पेस व अन्य सुविधा के साथ. संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------

Newspapers Head lines (23 May) Sunday 2021-

Headlines (till 8:30 AM, Sunday) at a glance- 
- Cyclone Yaas likely to intensify into very severe cyclonic storm; To hit West Bengal and Odisha Coast on Wednesday.
- Centre reviews preparedness for Yaas; Indian Naval Ships and Aircraft put in standby for rescue and relief operations.
- Government convenes a high level meeting today to discuss CBSE Class 12 Board exams.
- Centre asks States to extend Covid-19 Vaccination drive at workplaces to all employees, their family members and dependents.
- Uttar Pradesh government extends Corona curfew by another week till 31st of this month.
- Black Fungus declared an epidemic in Bihar.
- Uttarakhand government announces Vatsalya Yojana for children orphaned due to Corona.
- India, South Africa and 60 other countries moot 3 year Intellectual Property Rights waiver for Covid-19 related medical products at WTO.
- Casper Ruud wins Men's Singles title at Geneva Open tennis.

Now Headlines in Today's  English Daily-   

Yaas approaches, navy coastguard on standby is the Headline in the Hindustan Times reporting on the cyclone which will cross the Odisha and West Bengal coasts on May 26th.

Cases fall in Maha, Delhi but rise in TN, Karnataka and Kerala says the Asian Age on its front page. Over 8 lakh migrant workers left Delhi on Stare run buses is the Headline in the Hindu. 

Covishield 80 percent effective against B1.617.2 variant is the front page story in the Statesman. Over 10% positivity rate in 382 districts is the Headline in the Sunday Tribune. The paper adds in another item that IMF proposes 50 billion dollar global vaccination plan.
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
चक्रवात "यास" के 26 मई शाम तक बहुत भीषण तूफान में बदलने और...
ओडिशा व पश्चिम बंगाल तट को पार करने की संभावना
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Cyclone-Yaas-may-be-very-severe-and-hit-West-Bengal--Odisha-Coast-on-26-May-Wednesday.html

आज 22 मई : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स"
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Todays-22-May-Saturday-Newspapers-Head-Lines.html

फिर तो कई बार देशद्रोह एवं हिन्दुओं के नरसंहार के अपराधी हुए गाँधी जी, और क्या...
☟ 

क्या एकबार फिर उठेगी पार्टी में नेतृत्व परिवर्तन की मांग और शीघ्र ही फूटेगा पत्र-बम ?

No comments