Central Vista project : राजपथ के दोनों तरफ के इलाके का इलाका, जिसे लेकर...

स्टे से दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा न, लगाया याचिकाकर्ता पर एक लाख का जुर्माना


(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि यह राष्ट्रीय महत्व की एक अनिवार्य परियोजना है, लोगों की सार्वजनिक परियोजना में महत्वपूर्ण रुचि है...
(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
दिल्ली हाईकोर्ट ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका निरस्त कर दिया। साथ याचिकाकर्ता पर एक लाख का जुर्माना लगाया। हाल ही में, विपक्षी पार्टी ने कोरोना महामारी को आधार बनाकर रोक लगाने की मांग की थी।

मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और जस्टिस ज्योति सिंह की बेंच ने याचिका को खारिज करते हुए कहा, कि यह राष्ट्रीय महत्व की एक अनिवार्य परियोजना है, लोगों की सार्वजनिक परियोजना में महत्वपूर्ण रुचि है ...याचिका किसी उद्देश्य से ‘‘प्रेरित’’ थी और ‘‘वास्तविक जनहित याचिका’’ नहीं थी।

उल्लेखनीय है, सर्वोच्च न्यायालय ने पहले ही सेंट्रल विस्टा के निर्माण को हरी झंडी दी है। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि निर्माण कार्य में लगे श्रमिक उसी जगह पर रह रहे हैं, ऐसे में निर्माण कार्य को रोकने का कोई औचित्य नहीं बनता। कंस्ट्रक्शन में DDMA के 19 अप्रैल के आदेश का उल्लंघन नहीं हो रहा।

परियोजना की घोषणा सितंबर 2019 में की गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल 10 दिसंबर को इस परियोजना की आधारशिला रखी। प्रोजेक्ट के अंतर्गत संसद भवन की नई बिल्डिंग और राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर के क्षेत्र को नए सिरे बसाया जा रहा है पूरी परियोजना करीब 20,000 करोड़ रु की है 

संसद भवन की नई बिल्डिंग का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के तहत किया जा रहा है इस परियोजना पर 971 करोड़ रु खर्च होने का अनुमान है नया संसद भवन त्रिकोणीय आकार का होगा

परियोजना के अंतर्गत बन रहे नए संसद भवन में 16,000 गाड़ियों को पार्क करने की जगह होगी। प्रोजेक्ट 2022 नवंबर तक तैयार हो जाएगा।  

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट-

राजपथ के दोनों तरफ के इलाके को सेंट्रल विस्टा कहते हैं। राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के पास प्रिंसेस पार्क का क्षेत्र  इसके अंदर आता है। सेंट्रल विस्टा के अन्तर्गत राष्ट्रपति भवन, संसद, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, उपराष्ट्रपति का घर आता है। इसके अलावा नेशनल म्यूजियम, नेशनल आर्काइव्ज, इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स (IGNCA), उद्योग भवन, बीकानेर हाउस, हैदराबाद हाउस, निर्माण भवन और जवाहर भवन भी सेंट्रल विस्टा का ही भाग हैं। "सेंट्रल विस्टा रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट" केंद्र सरकार के इस पूरे इलाके को रेनोवेट करने का एक प्लान है।
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
#Covid : जाने केंद्रीय व राज्यों के हेल्प-लाइन नंबर
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Covid-Help-Line-Number-Centre-and-State-Goverments-all-www.DharmNagari.com.html

#Uttar_Pradesh Unlock : 61 जिले में आज से खुलेंगे बाजार...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Uttar-Pradesh-will-open-with-conditions-in-61-districts-from-today.html

#UP_Election-2022 : क्या एकबार फिर से कांग्रेस-सपा में होगा गठबंधन ! 
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/05/upelection-2022.html

#Social_Media चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, वीडियो, कमेंट्स...2021520
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Selected-Posts-Comments-Videos-in-Social-Media-for-last%20few-days-2052021.html

फिर तो कई बार देशद्रोह एवं हिन्दुओं के नरसंहार के अपराधी हुए गाँधी जी, और क्या...


No comments