एशिया का सबसे लंबा हाई-स्पीड ट्रैक इंदौर में 4 लेन के साथ 11.3 किमी का बना, जिसका...


बड़ा आकार OEM को एक ही ट्रैक में अनेक परीक्षण करने में है सक्षम 

(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप- 8109107075)

एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड ट्रैक National Automotive Test Tracks (NATRAX) का निर्माण मध्य प्रदेश में इंदौर के पास पीथमपुर में किया गया है। 
इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया। NATRiP के अंतर्गत NATRAX अत्याधुनिक ऑटोमोटिव परीक्षण और प्रमाणन केंद्र में से एक है, जो भारी उद्योग मंत्रालय की एक प्रमुख परियोजना है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई "ऑटोमोटिव मिशन योजना" के अंतर्गत बनाया गया है।

------------------------------------------------
यह हाई-स्पीड ट्रैक दुनिया में सबसे बड़ा है, यानी 4 लेन के साथ 11.3 किमी और इसका उपयोग सभी प्रकार के वाहनों के विकास और होमोलोगेशन परीक्षण के लिए किया जाता है।
इस ट्रैक का बड़ा आकार OEM को एक ही ट्रैक में कई तरह के परीक्षण करने में सक्षम बनाता है जैसे कोस्ट डाउन टेस्ट, ब्रेक टेस्ट, निरंतर गति ईंधन खपत परीक्षण, स्पीडोमीटर कैलिब्रेशन, शोर और कंपन माप और अन्य के बीच माइलेज संचय करना।
------------------------------------------------

यह पीथमपुर (जिला धार) की जीवंत औद्योगिक बस्ती के पास स्थित है, जो मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर से 50 किमी दूर है। जो NH-3 बाय-पास रोड (इंदौर-मुंबई) पर स्थित है। केंद्र को लगभग 3,000 एकड़ भूमि में विकसित किया गया है। प्रकश जावडेकर ने ट्विटर कर कहा- आज इंदौर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड ट्रैक का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा की यह भारत के लिए गर्व का क्षण और पीएम मोदी के #AatmaNirbharBharat के विजन को साकार करने में एक महत्वपूर्ण पहल है।” रेलवे, हाईवे आदि में कई परियोजनाएं जो वर्षों से लटकी हुई थीं, आज मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण पूरी हो रही हैं। NATRAX, जो एशिया का सबसे लम्बा हाई स्पीड ट्रैक है, आज उसका उद्घाटन किया गया I यह एक उदाहरण है जो दिखाता है कि मोदी सरकार कैसे काम करती है।”

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------

परियोजना में किस तरह के हैं ट्रैक्स ?
NATRAX के सबसे लंबे स्पीड ट्रैक में कुल 10 ट्रैक हैं, जिन्हें हर संभव इलाके में वाहनों के परीक्षण करने को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

NATRAX में कितने ट्रैक्स ? 
डायनेमिक प्लेटफॉर्म (Dynamic Platform)
ब्रेकिंग ट्रैक (Natrax Braking Track)
ग्रैडिएंट ट्रैक (Gradient Track)
Gravel And off-Road Track
Accelerated Fatigue Track
Comfort Track
Handling Track
Sustainability Track
Wet Skid Pad Track
Noise Track
------------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर को फॉलो करें- 
संपन्न हिन्दू जो धर्म नगरी का "संपादक-कम-पार्टनर" बनना चाहते हों, संपर्क करें-06261868110 
------------------------------------------------

Dynamic Platform (डायनेमिक प्लेटफॉर्म)-
NATRAX में व्हीकल डायनेमिक प्लेटफॉर्म दुनिया में सबसे बड़ा है। इस ट्रैक पर अनेक तरह के परीक्षण किए जा सकते हैं। यह 300 मीटर स्टीयरिंग पैड 1500 मीटर लंबाई के लंबे वाहन गतिशीलता परीक्षण क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। सभी संचालन और गतिकी स्थिरता परीक्षण जैसे निरंतर त्रिज्या परीक्षण, डबल लेन परिवर्तन, मछली हुक पैंतरेबाज़ी, जे-टर्न परीक्षण, स्लैलम परीक्षण, आदि का प्रदर्शन किया जा सकता है। इस ट्रैक में 0% अनुदैर्ध्य ढलान है।


ब्रेकिंग ट्रैक (Natrax Braking Track)
ब्रेकिंग ट्रैक का प्रयोग होमोलोगेशन के लिए विभिन्न सतहों पर ब्रेकिंग टेस्ट करने के लिए किया जाता है। इस ट्रैक में विभिन्न सतहों जैसे बेसाल्ट, सिरेमिक, उच्च घर्षण डामर, पोलिश कंक्रीट, एबीएस परीक्षण, उच्च गति ब्रेक परीक्षण, टायर प्रदर्शन मूल्यांकन आदि के साथ 0.15 से 0.9 तक एमयू रेंज है। इस ट्रैक की विशिष्टता विभिन्न घर्षण गुणांक की विभिन्न सतहों वाला बड़ा क्षेत्र है। इस ट्रैक पर सभी वाहन श्रेणियों का परीक्षण किया जा सकता है।

ग्रैडिएंट ट्रैक (Gradient Track)-
ग्रैडिएंट ट्रैक या हिल ट्रैक का उपयोग वाहन की टॉर्क क्षमता का परीक्षण करने के लिए किया जाता है और परीक्षण वाहन की ग्रेडेबिलिटी और ढलान पर पार्किंग ब्रेक की दक्षता को निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है।

ग्रेवल एंड ऑफ रोड (Gravel And off-Road Track)- 
इस ट्रैक की कुल लंबाई 3.5 किमी है। ट्रैक में दो लूप होते हैं अर्थात बजरी (चौड़ाई -6 मीटर) और वन / ऑफ रोड (चौड़ाई -5 मीटर)। ऑफ-रोड में विभिन्न पैच होते हैं जैसे मड ट्रैक, विलेज रोड, ट्विस्ट डिच आदि।

एक्सीलेरटेड फैटिग (Accelerated Fatigue Track)- 
इस Track में निम्न से लेकर उच्च गंभीरता तक विभिन्न प्रकार की सतहें हैं इसे वाहन की संरचना और घटकों की त्वरित उम्र बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस ट्रैक में बेल्जियम पेव, पॉट-होल, ट्विस्ट ट्रैक, वॉश-बोर्ड, रेजोनेंस ट्रैक आदि जैसी विभिन्न सतहें हैं। इसमें कुल 28 अलग-अलग प्रोफाइल हैं, जो निर्माताओं को विभिन्न विकल्पों के साथ स्थायित्व का अपना पाठ्यक्रम तय करने में सक्षम बनाती हैं।

कंफर्ट ट्रैक (Comfort Track)-
इस ट्रैक का उपयोग वाहनों के शोर और राइड कम्फर्ट मूल्यांकन के मूल्यांकन के लिए किया जाता है। इसमें विभिन्न सतह हैं जैसे- रफ कंक्रीट, स्मूथ कंक्रीट, ब्रिज जॉइंट, स्टेप्स, क्लीट्स, पेव एंड स्मूद पेव कॉम्बिनेशन, वॉशबोर्ड, रफ डामर, स्टैंडर्ड डामर कॉम्बिनेशन आदि।


हैंडलिंग ट्रैक (Handling Track)-

यह ट्रैक 3.6 किमी लंबा और 8 मीटर चौड़ा है। वक्रों की त्रिज्या 20m से 300m के बीच भिन्न होती है। इस ट्रैक में 1.5% से 4.5% तक सड़क ढाल है और दो वक्रों पर रिवर्स ढलान है।

सस्टेनेबिलिटी ट्रैक (Sustainability Track)-
इस ट्रैक का उपयोग पहाड़ी ड्राइविंग स्थितियों का अनुकरण करने और वाहनों के कूलिंग प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए किया जाता है। इस ट्रैक में 800 मीटर की कुल लंबाई के साथ लगातार 8% ढलान है।

वेट स्किड पैड (Wet Skid Pad)-
तकनीकी विशिष्टता: गीली परिस्थितियों में ईएसपी सिस्टम और टायर विकसित करने के लिए सर्कुलर पैड। इसमें विभिन्न आसंजन गुणांक वाले दो लेन शामिल हैं: बेसाल्ट और डामर।
ट्रैक का उपयोग- वेट स्किड-पैड कम ग्रिप वाला ट्रैक है जिसमें टीसीएस, टायरों के विकास और इलेक्ट्रॉनिक्स के परीक्षण किए जा सकते हैं।


नॉइज़ ट्रैक (Noise Track)-

नॉइज़ ट्रैक का प्रयोग पास बाई नॉइज़ मापन और टायर नॉइज़ मेजरमेंट में होमोलोगेशन टेस्ट करने के लिए किया जाता है। इसमें दो तरह के मानक शामिल है पहला आईएसओ मानक यानी 1994 और दूसरा 2011 के अनुसार दो सतहें हैं।

Image Source : NATRAX 
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें (अपनी प्रतिक्रिया / विचार नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें)-

महान संत योगीराज जिनके चरण अपने सिर पर रखवा आशीर्वाद प्राप्त करने देश-विदेश के राष्ट्राध्यक्ष भी रहते थे लालायित - एक महान संत, महान योगी की महान गाथा
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Devraha-Baba-jinake-charan-apane-sar-par-rakhava-sabhi-chahate-the-aashirvad.html
देवाधिदेव महादेव को प्रसन्न करने भगवान श्रीराम द्वारा स्तुति की गई "शम्भु स्तुतिः" ...सुने व पढ़ें 
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Shambhu-Stuti-recited-by-Sriram-to-please-Shiv-ji-Bhagwan-Ram-ne-Shankarji-ko-Prasanna-karane-Stuti-Gai.html
दुनिया का अत्यंत दुर्लभ ग्रंथ : सीधा पढ़ें तो राम कथा, उल्टा पढ़े तो कृष्ण कथा 
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Hindu-ka-Adbhut-Granth-raghava-yadaviyam-granth-.html
जगन्नाथ मन्दिर पुरी से जुड़े कई चमत्कार, अनेक विशेषता एवं अद्भुत रहस्य... भगवान का हृदय आज भी धड़क रहा है मूर्ति में 
http://www.dharmnagari.com/2020/07/Jagannath-Mandir-Puri-ke-Rahasya-Chamatkar-Visheshata.html
आषाढ़ माह के व्रत-त्यौहार : जून से 24 जुलाई शनिवार 2021 गुरु पूर्णिमा तक
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Sravan-Maas-24-June-se-24-July-tak-ke-Vrat-Parv-Tyohar2021.html 
#Covid : जाने केंद्रीय व राज्यों के हेल्प-लाइन नंबर
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Covid-Help-Line-Number-Centre-and-State-Goverments-all-www.DharmNagari.com.html

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   

No comments