कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने...


6,28,993 करोड़ के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा  
(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप- 8109107075)
कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित अर्थव्यवस्था में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को स्वास्थ्य, MSME, पर्यटन, निर्यात क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों को सहारा देने कुल 6,28,993 करोड़ रुपए के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की। संगठित क्षेत्र में नई भर्तियों के प्रोत्साहन के लिए पिछले साल अक्टूबर में शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की समयसीमा को मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अंतर्गत सरकार कर्मचारी भविष्य निधि के अंशदान में सहयोग करती है। 

कोविड महामारी से दबाव में आये स्वास्थ्य ढांचा सहित अन्य क्षेत्रों के लिए वित्त मंत्री ने 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये की ऋण गारंटी योजना की घोषणा की। पिछले साल मई में आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत घोषित की गई आपात ऋण गारंटी योजना का आकार 1.50 लाख करोड़ रु बढ़ाकर 4.50 लाख करोड़ रु कर दिया। इस योजना के तहत गारंटी और ऋण सीमा को मौजूदा बकाए के 20% के स्तर से आगे बढ़ाने का भी प्रस्ताव है।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------
नये प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा ऐसे समय किया गया है, जब वर्तमान वित्त वर्ष 2021-22 के आरम्भ में अप्रैल और मई माह के समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने आम आदमी के साथ-साथ अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को बुरी तरह प्रभावित किया है। इस अवधि में विशेषरूप से चिकित्सा सुविधाओं का अभाव, आक्सीजन की कमी और दवाओं की उपलब्धता को लेकर समस्यायें सामने आईं।

50,000 करोड़ रु स्वास्थ्य क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए-
यही वजह है कि वित्त मंत्री ने नये प्रोत्साहन पैकेज में स्वास्थ्य क्षेत्र में मौजूदा परियोजनाओं को पूरा करने और नई परियोजनाओं को विकसित करने के लिए 50,000 करोड़ रुपए की ऋण गारंटी योजना की घोषणा की है। इस योजना में मुख्य तौर पर कम सुविधाओं वाले और पिछड़े जिलों में स्वास्थ्य ढांचे के विकास को प्रोत्साहित किया गया है। इसमें अधिकतम 100 करोड़ रुपये तक का कर्ज होगा और तीन साल की गारंटी अवधि होगी। यह कर्ज 7.95% की ब्याज दर पर दिया जायेगा।

60,000 करोड़ रु अन्य क्षेत्रों के लिए लोन गारंटी-
स्वास्थ्य क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्रों के लिए 60,000 करोड़ रुपए की लोन गारंटी दी जाएगी जिसमें 8.25 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध होगा। वित्त मंत्री ने सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में बच्चों और बाल चिकित्सा, चिकित्सा बिस्तरों के साथ अल्पकालिक आपात तैयारियों पर केन्द्रित नई योजना के तहत एक साल के लिए 23,220 करोड़ रुपए की घोषणा की है। इसमें केन्द्र सरकार का हिस्सा 15,000 करोड़ रुपए का होगा। इसके तहत चिकित्सा, नर्सिंग छात्रों के जरिए चिकित्सा क्षेत्र में मानव संसाधन बढ़ाने, उप-जिला, जिला, केन्द्रीय स्तर पर आईसीयू बिस्तरों और ऑक्सीजन आपूर्ति बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।
----------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर को फॉलो करें- www.twitter.com/DharmNagari
----------------------------------------------

ऋण गारंटी सीमा को 3 लाख करोड़ से 4.5 लाख करोड़ किया- 
वित्त मंत्री ने बताया कि आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) में अब तक 1.1 करोड़ इकाइयों को 2.69 लाख करोड़ रुपए का कर्ज वितरित किया जा चुका है। इसमें 12 सरकारी बैंकों, 25 प्राइवेट बैंक और 31 गैर- बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने कर्ज उपलब्ध कराया है। योजना के तहत अब कुल ऋण गारंटी सीमा को मौजूदा तीन लाख करोड़ रुपए से बढ़ाकर 4.5 लाख करोड़ रु कर दिया है।

25 लाख छोटे ग्राहकों के लिए ऋण- 
वित्त मंत्री ने छोटे कर्ज के लिए सूक्ष्म वित्त संस्थानों के जरिए प्रति लेनदार 1.25 लाख रुपए तक के कर्ज के लिए बैंकों को ऋण गारंटी देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत 25 लाख छोटे ग्राहकों को कर्ज उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सरकार ने बैंकों से कर्ज की सीमांत लागत (एमसीएलआर) दर से दो प्रतिशत अधिक की ब्याज दर तय की है। योजना के तहत बैंक एनबीएफसी और सूक्ष्म वित्त संस्थानों को कर्ज उपलब्ध कराएंगे जिसे आगे छोटे लेनदारों को दिया जाएगा। योजना पर चालू वित्त वर्ष के दौरान सरकारी खजाने से 7,500 करोड रु व्यय होने का अनुमान है।

10 लाख रुपए तक के कर्ज ट्रैवल, TTS के लिए- 
पर्यटन में 11 हजार से अधिक पंजीकृत पर्यटक गाइडों, ट्रैवल और पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी इकाइयों के लिये वित्तीय समर्थन की घोषणा की है। ट्रैवल और टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स (TTS) के लिये 10 लाख रुपए तक के कर्ज पर 100% गारंटी दी जाएगी, जबकि कि लाइसेंस-धारी यात्री गाइडों को एक लाख रु तक के ऋण पर सरकार गारंटी देगी। योजना को पर्यटन मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाएगा। पर्यटन क्षेत्र के प्रोत्साहन के वास्ते पाबंदियां समाप्त होने के बाद शुरू में दिए जाने वाले 5 लाख वीजा बिना शुल्क जारी रहेगी\। नि:शुल्क वीजा से सरकारी खजाने पर 100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने का अनुमान है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का विस्तार-
रोजगार के मोर्चे पर उद्योगों को नए रोजगार सृजन के लिए शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत दिए जाने वाले लाभ अब 31 मार्च 2022 तक उपलब्ध होंगे। योजना के तहत 1,000 तक कर्मचारी वाले प्रतिष्ठानों में नए कर्मचारी को रोजगार देने पर उनके भविष्य निधि में नियोक्ता और कर्मचारी दोनों की ओर से वेतन के कुल मिला कर 24 प्रतिशत भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। वहीं 1000 से अधिक कर्मचारी वाली कंपनियों में कर्मचारी के 12 प्रतिशत का योगदान सरकार द्वारा किया जाएगा। इस योजना के तहत 18 जून 2021 तक 79,577 प्रतिष्ठानों में 21.42 लाख लाभार्थियों को 902 करोड़ रु का लाभ उपलब्ध कराया जा चुका है।

कम कीमत पर किसानों को खाद-
कृषि क्षेत्र में सरकार ने किसानों को उर्वरकों की सस्ते दाम पर उपलब्धता बनाये रखने के लिए इस साल के बजट में आवंटित 42,275 करोड़ रु के ऊपर 14,775 करोड़ रु की अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसमें डाय-अमोनियम फास्फेट (डीएपी) के लिए 9,125 करोड़ रु और एनपीके के लिए 5,650 करोड़ रु की अतिरिक्त सब्सिडी सम्मिलित है।

प्रधानमंत्री गरीब कलयाण अन्न योजना का विस्तार-
कोरोना काल में जब लोगों का रोजगार छिन गया, सरकार ने उन्हें मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कलयाण अन्न योजना की घोषणा की है। ये योजना पिछले साल 26 मार्च को शुरू की गई थी। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के लाभार्थियों को 5 किलो अतिरिक्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। पिछले साल योजना को नवंबर 2020 तक लागू रखा गया था। इस साल भी कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर इसे मई से शुरू कर नवंबर तक लागू रखने का फैसला किया गया है। मुफ्त खाद्यान्न वितरण पर इस साल 93,869 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है जबकि पिछले साल और इस साल योजना से कुल मिलाकर 2,27,841 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ सरकार पर पड़ेगा।

33,000 करोड़ रु की गारंटी योजना निर्यात को बढ़ावा देने के लिए-
राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाता (NEIA\) के अंतर्गत परियोजना निर्यात को बढ़ावा देने वित्त मंत्री ने 33,000 करोड़ रुपए की गारंटी योजना की घोषणा की हे। इसके तहत एनईआईए अगले पांच साल के दौरान अतिरिक्त 33,000 करोड़ रुपए के परियोजना निर्यात की गारंटी दे सकेगी। इसके साथ ही निर्यात बीमा कवर देने के लिए निर्यात ऋण गारंटी निगम (ईसीजीसी) में 5 साल के दौरान इक्विटी डालने का प्रस्ताव है जिससे निर्यात बीमा कवर में 88,000 करोड़ रुपए की वृद्धि होगी।

सभी ग्राम-सभा को ब्रांडबैंड सुविधा-
देश में प्रत्येक ग्राम सभा को भारत नेट के जरिए ब्रांडबैंड सुविधा से जोड़ने के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर काम किया जायेगा। इस योजना पर 2021- 22 से लेकर 2022- 23 तक 19,041 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। वित्त मंत्री ने इसके साथ ही बड़े स्तर के इलेक्ट्रानिक विनिर्माण के लिये उत्पादन आधारित प्रोत्साहन की अवधि का भी विसतार किया है। इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम का पुनरूत्थान करते हुए पूर्वोत्तर क्षेत्र में कृषि, खरीद, प्रसंस्करण और विपणन ढांचे को बेहतर बनाया जायेगा। इसके तहत क्षेत्र के किसानों को उनकी उपज का 10 से 15% प्रतिशत अधिक मूल्य दिलाने के उपाय किए जाएंगे।
----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
आज 28 जून सोमवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Todays-28-June-Monday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
महान संत योगीराज जिनके चरण अपने सिर पर रखवा आशीर्वाद प्राप्त करने देश-विदेश के राष्ट्राध्यक्ष भी रहते थे लालायित - एक महान संत, महान योगी की महान गाथा
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Devraha-Baba-jinake-charan-apane-sar-par-rakhava-sabhi-chahate-the-aashirvad.html
देवाधिदेव महादेव को प्रसन्न करने भगवान श्रीराम द्वारा स्तुति की गई "शम्भु स्तुतिः" ...सुने व पढ़ें 
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Shambhu-Stuti-recited-by-Sriram-to-please-Shiv-ji-Bhagwan-Ram-ne-Shankarji-ko-Prasanna-karane-Stuti-Gai.html
दुनिया का अत्यंत दुर्लभ ग्रंथ : सीधा पढ़ें तो राम कथा, उल्टा पढ़े तो कृष्ण कथा 
(सनातन धर्म का अत्यंत दुर्लभ और आश्चर्यजनक ग्रंथ 'राघवयादवीयम्')
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Hindu-ka-Adbhut-Granth-raghava-yadaviyam-granth-.html
आषाढ़ माह के व्रत-त्यौहार : जून से 24 जुलाई शनिवार 2021 गुरु पूर्णिमा तक
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Sravan-Maas-24-June-se-24-July-tak-ke-Vrat-Parv-Tyohar2021.html 
#Covid : जाने केंद्रीय व राज्यों के हेल्प-लाइन नंबर
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Covid-Help-Line-Number-Centre-and-State-Goverments-all-www.DharmNagari.com.html

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   

No comments