पृथ्वीराज चौहान को बंदी बनाने के बाद संयोगिता के साथ मोहम्मद गौरी ने कैसा बर्ताव किया ? जयचंद...


जयचंद कितना बड़ा दोगला था, उसके कमीनेपन की कोई सीमा नहीं थी-धर्म नगरी     
शिहाबुद्दीन गौरी (मोहम्मद गौरी) और गियासुद्दीन गौरी नाम के दो भाई अफगान शासक थे जो युद्ध प्रेमी थे जिनका काम अन्य देशों की अलौकिक संपदा लूटना, सुंदर स्त्रियों के साथ समागम और मुस्लिम धर्म का प्रसार करना था। जिन्हें भारत के अतुल्य संपदा का पता चला। गियासुद्दीन गौरी ने छोटे भाई शहाबुद्दीन गौरी को आदेश दिया की जाओ भारत पर आक्रमण करो भारत की सुंदर स्त्रियां लूट कर लाओ, भारत की अतुल्य संपदा को लूट कर लाओ, भारत के मंदिर खंडित कर दो।


मोहम्मद गौरी इसलिए आक्रमण करने के लिए निकल पड़ा। प्रारंभ में भारत के अनेक छोटे-मोटे राज्यों को जीतने में सफलता मिली, कि फिर उसने पृथ्वीराज चौहान के राज्य पर चढ़ाई किया। 1191ईसवी में तराइन के प्रथम युद्ध में मोहम्मद गौरी का सामना एक बार फिर पृथ्वीराज चौहान से हुआ लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा पृथ्वीराज चौहान ने उसे दया की भीख मांगने पर छोड़ दिया।


मोहम्मद गौरी फिर से अफगान चला गया लेकिन उसके अंदर प्रतिशोध की ज्वाला भड़क रही थी भाई गयासुद्दीन गौरी से परामर्श के बाद एक बार फिर विशाल सेना के साथ युद्ध स्थल की ओर बढ़ा इस बार वह पूरी तैयारी के साथ आया हुआ था ऐसे में उसे राजा जयचंद की सहायता मिली।

मोहम्मद गौरी फिर से अफगान चला गया लेकिन उसके अंदर प्रतिशोध की ज्वाला भड़क रही थी भाई गयासुद्दीन गौरी से परामर्श के बाद एक बार फिर विशाल सेना के साथ युद्ध स्थल की ओर बढ़ा इस बार वह पूरी तैयारी के साथ आया हुआ था ऐसे में उसे राजा जयचंद की सहायता मिली।🦇🦇🦇


जयचंद कौन था- 
पड़ोसी राजा के कार्यक्रम में पृथ्वीराज चौहान और राजा जयचंद की पुत्री संयोगिता आए हुए थे संयोगिता की सहेलियों ने बताया कि यह वीर सम्राट पृथ्वीराज चौहान है जिन्होंने अपनी तलवार से आक्रांत मचाया हुआ है संयोगिता पृथ्वीराज चौहान को देखकर मंत्रमुग्ध हो गई पृथ्वीराज चौहान की नजर जब संयोगिता पर पड़ी वह भी उस पर मंत्रमुग्ध हो गए उन दोनों के बीच पारस्परिक प्रेम संबंध स्थापित हो गए राज्य वापस लौटने पर संयोगिता ने पिता जयचंद से विवाह की इच्छा व्यक्त की लेकिन राजा जयचंद इस विवाह प्रस्ताव को अपना अपमान समझते थे क्योंकि पुत्री का विवाह करने के बाद उन्हें पृथ्वी राज चौहान के सामने हमेशा झुकना पड़ता।

इसलिए उन्होंने इस विवाह को नामंजूर कर दिया और संयोगिता के विवाह के लिए भव्य आयोजन करवाया और देश विदेश के राजाओं को विवाह के लिए आमंत्रित किया दरबार के बाहर द्वारपाल के स्थान पर उन्होंने पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति लगवाई ताकि पृथ्वीराज चौहान को अपमानित किया जा सके।

संयोगिता ने अपनी सखी से कहा हे सखी इस खबर को पृथ्वीराज चौहान के पास पहुंचा दो क्योंकि मैंने उन्हें अपना पति स्वीकार कर लिया है संयोगिता जब वरमाला लेकर दरबार में उपस्थित हुई तो उसने पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति देखी जो दरबार के बाहर एक द्वारपाल की जगह रखी हुई थी जिसे रखने का उद्देश्य पृथ्वीराज चौहान को अपमानित करना था संयोगिता ने सभी गणमान्य राजाओं को छोड़कर पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति पर वरमाला डाल दी।



पृथ्वीराज चौहान को जब इसकी सूचना मिली तो वह अपने साथ हजारों सैनिकों को लेकर राजा जयचंद के दरबार में पहुंच गए और संयोगिता को अपने साथ लेकर राज्य वापस लौट आए राजा जयचंद भरे दरबार में अपने इस अपमान को सह ना सके और उन्होंने मोहम्मद गौरी को सहायता का आश्वासन दिया।

तराइन का द्वितीय युद्ध-
मोहम्मद गौरी जिसने जीत की उम्मीद छोड़ दी थी। राजा जयचंद द्वारा पृथ्वीराज चौहान के सारे गुप्त राज को जानने के बाद उसने फिर से एकबार पानीपत के लिए आगे बढ़ा। मोहम्मद गौरी ने इस बार घुड़सवार की संख्या बढ़ा दी थी। इस युद्ध में उसने पृथ्वीराज चौहान को हार दी।

राजा जयचंद ने अपने सैनिक पृथ्वीराज चौहान की सेना में मिला दिए थे, जो पृथ्वीराज चौहान के सैनिकों को मार रहे थे। जिससे सेना में भगदड़ मच गई। अन्य राजाओं को मना किया, कि वे पृथ्वीराज चौहान का साथ नहीं दे। पृथ्वीराज चौहान जो एक घोड़े में भागने का प्रयास कर रहे थे, अंततोगत्वा पकड़े गए। मोहम्मद गौरी उन्हें पकड़कर गजनी ले गया। साथ में अन्य सरदारों और चंदबरदाई को भी अपने साथ ले गया। 
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है, जिसके लिए हमें स्थानीय पार्टनर चाहिए प्रतियों को नि:शुल्क पूरे देश में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं या शुभकामना / विज्ञापन की आवश्यकता है "धर्म नगरी" के साथ DN News विस्तार एवं रजिस्टर्ड कार्यालय में स्टूडियो, प्रमुख धर्म-नगरी में कार्यालय हेतु बिजनेस पार्टनर (इन्वेस्टर) की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------
संयोगिता और अन्य सुंदर दासियों को पकड़ने के लिए सेनापति कुतुबुद्दीन ऐबक को प्रभारी पद सौंपा गया सेनापति कुतुबुद्दीन ऐबक अजमेर पहुंच गया, लेकिन वहां पृथ्वीराज चौहान का किला इतना मजबूत बनाया गया था   जिसमें एक और नदी थी एक और खाई थी सामने थी किले की मजबूत दीवार जिसे तोड़ना मुश्किल था कुतुबुद्दीन ऐबक ने काफी प्रलोभन दिया किले का द्वार खोल दिया जाए लेकिन राजमहल की स्त्रियों ने एक ना सुनी अंत में कुतुबुद्दीन ऐबक ने निर्णय लिया कि किले के बगल वाली खाई को अजमेर के नागरिकों को मारकर उनकी लाशों से पाट दिया जाए उन लाशों में हाथियों को चढ़ाया जाए और फिर किले की दीवारों को तोड़ा जाए कुतुबुद्दीन ऐबक के इस आचरण से राजमहल की महिलाएं व्याकुल हो उठी और उन्होंने अपनी इज्जत को बचाने के लिए जौहर की तैयारियां शुरू कर दी।


कुतुबुद्दीन ऐबक जो संयोगिता के सौंदर्य का स्वाद चखना चाहता था आग की लपटों को देखकर वह व्याकुल हो उठा और उसने संयोगिता के भाई धीरचंद्र को पकड़ के किले की दीवार के सामने खड़ा कर दिया ताकि संयोगिता को अपने भाई पर तरस आ जाए और किले के द्वार खोलने के आदेश दे दे लेकिन किले के दरवाजे फिर भी नहीं खुले संयोगिता के भाई धीर चंद्र की मौत हो गई हाथियों के पैरों में कुचल जाने के बाद ।

काफी प्रयास के बाद किले की दीवार जाकर टूटी तो अंदर देखा तो वहां चारों तरफ आग की लपटें जल रही थी महल में एक भी स्त्री का नामोनिशान नहीं था सभी जौहर कर गई थी।

उधर गजनी में पृथ्वीराज चौहान ,संयोगिता की मौत की खबर सुनने के बाद आक्रोशित हो उठे आंखें नीची ना करने के कारण मोहम्मद गौरी गुस्सा हो गया उसने हुकुम दिया है कि इस काफिर की दोनों आंखें गरम सलाखों से फोड़ दी जाए इस प्रकार पृथ्वीराज चौहान अंधे हो गए उन्हें चंदबरदाई के साथ जेल में ठूंस दिया गया।

पृथ्वीराज चौहान जेल के अंदर ही अपने शब्दभेदी बाण का अभ्यास किया करते थे जेल के कर्मचारियों ने यह सूचना मोहम्मद गौरी के भाई गियासुद्दीन गौरी को जाकर बताई उस समय मोहम्मद गौरी ईरान आक्रमण के लिए गया था गियासुद्दीन गौरी उनकी इस कुशलता को अपनी आंखों से देखना चाहता था इसलिए उसने पृथ्वीराज चौहान और चंदबरदाई को दरबार में बुलाया गियासुद्दीन गौरी ने आदेश दिया कि चंदबरदाई के शब्दों को सुनकर पृथ्वीराज चौहान, चंद्रवरदाई के सीने पर अपने शब्दभेदी बाण की कार्य कुशलता का परिचय दें। चंदबरदाई ने मौत नजदीक आते देख यह भाप लिया था कि अब ना तो मैं बचूंगा ना पृथ्वीराज चौहान इसलिए उन्होंने एक दोहा बोला-

चंदबरदाई के इस दोहे को सुनकर पृथ्वीराज चौहान ने तीर चला दिया यह तीर जाकर सीधे गियासुद्दीन गौरी के सीने पर जा लगा और उसे मरते देर ना लगी।

इसके पश्चात पृथ्वी राज चौहान और राजकवी चंदबरदाई ने एक दूसरे को बघनख (छूरी) से मार कर प्राणों का बलिदान दे दिया। 1206 में खोखर के जाटों द्वारा मोहम्मद गौरी की भी हत्या कर दी गई।

पृथ्वीराज चौहान को सबक सिखाने के लिए गियासुद्दीन गौरी और पृथ्वीराज चौहान की कब्र एक साथ बनाई गई जब भी मुस्लिम श्रद्धालु गियासुद्दीन गौरी की कब्र पर जाते हैं, तो पहले वह पृथ्वीराज चौहान की बाहर बनी कब्र को जूतों से मारते हैं जूते वहां पहले से रख दिए गए हैं। वे अल्लाह से प्रार्थना करते हैं, कि इस काफिर व्यक्ति ने हमारे सुल्तान के साथ विश्वासघात किया और धोखे से उन्हें मौत के घाट उतार दिया। फिर अन्दर जाकर गयासुद्दीन गौरी की कब्र पर फूल चढ़ाते हैं।

कंधार कांड के समय भारत के विदेश मंत्री जसवंत सिंह अफगानिस्तान के दौरे पर गए वहां भारतीय दूतावास से किसी भारतीय कर्मचारी द्वारा यह सूचना मिली, कि वीर प्रतापी सम्राट राजा पृथ्वीराज चौहान की कब्र में यहां के निवासी जूते मारते हैं, जिस राजा को भारत में पूजा जाता है अतः आप उनकी अस्थियां ले जाएं भारत सरकार को सूचना दें, कि भारत में उनकी भव्य समाधि स्थल बनाई जाए, लेकिन वाजपेई सरकार में कतिपय कारणों से संभव नहीं हो सका।

भारत के तिहाड़ जेल में बंद शेर सिंह राणा को पृथ्वीराज चौहान की समाधि के साथ हो रहे बर्ताव की सूचना मिली, तो वह तिहाड़ जेल से भाग निकले वहां से वह सीधे नेपाल पहुंचे नेपाल के बाद बांग्लादेश पहुंचे बांग्लादेश से नकली पासपोर्ट बनवाकर दुबई पहुंचे दुबई से फिर वह सीधे अफगानिस्तान पर पहुंचे वहां रात के अंधेरे में चुपके से उन्होंने पृथ्वीराज चौहान की अस्थियां निकाली और भारत लौट आए मम्मी की मदद से उन्होंने गाजियाबाद में पिलखुआ में पृथ्वीराज चौहान का मंदिर बनवाया, जहां उनकी अस्थियां आज भी विराजमान है।

... the Article & being updated / photo to be added, improved  ⚔️
महान संत योगीराज जिनके चरण अपने सिर पर रखवा आशीर्वाद प्राप्त करने देश-विदेश के राष्ट्राध्यक्ष भी रहते थे लालायित - एक महान संत, महान योगी की महान गाथा
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Devraha-Baba-jinake-charan-apane-sar-par-rakhava-sabhi-chahate-the-aashirvad.html
देवाधिदेव महादेव को प्रसन्न करने भगवान श्रीराम द्वारा स्तुति की गई "शम्भु स्तुतिः" ...सुने व पढ़ें 
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Shambhu-Stuti-recited-by-Sriram-to-please-Shiv-ji-Bhagwan-Ram-ne-Shankarji-ko-Prasanna-karane-Stuti-Gai.html
दुनिया का अत्यंत दुर्लभ ग्रंथ : सीधा पढ़ें तो राम कथा, उल्टा पढ़े तो कृष्ण कथा 
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Hindu-ka-Adbhut-Granth-raghava-yadaviyam-granth-.html
जगन्नाथ मन्दिर पुरी से जुड़े कई चमत्कार, अनेक विशेषता एवं अद्भुत रहस्य... भगवान का हृदय आज भी धड़क रहा है मूर्ति में 
http://www.dharmnagari.com/2020/07/Jagannath-Mandir-Puri-ke-Rahasya-Chamatkar-Visheshata.html
आषाढ़ माह के व्रत-त्यौहार : जून से 24 जुलाई शनिवार 2021 गुरु पूर्णिमा तक
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Sravan-Maas-24-June-se-24-July-tak-ke-Vrat-Parv-Tyohar2021.html 
#Covid : जाने केंद्रीय व राज्यों के हेल्प-लाइन नंबर
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Covid-Help-Line-Number-Centre-and-State-Goverments-all-www.DharmNagari.com.html

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   

No comments