आज सूर्यग्रहण : जाने ग्रहों की स्थिति, राशि अनुसार प्रभाव, क्या रखें सावधानियाँ...


सूर्य ग्रहण प्रतीकात्मक फोटो 
(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
वर्ष-2021 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclip) आज 10 जून को लगेगा। नॉर्थ अमेरिका, यूरोप और एशिया में इस ग्रहण को स्पष्ट रूप से देख जा सकेगा। 
भारत में यह ग्रहण आंशिक रूप से दिखेगा एवं सूर्यास्त के पहले लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में  दिखाई देगा। "रिंग ऑफ फॉयर" का दृश्य विदेशों में  दिखेगा। लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में यह केवल सूर्यास्त के पहले ही देखा जा सकेगा।

ज्योतिर्विदों के अनुसार, यह ग्रहण भारत में नहीं लगने के कारण ग्रहण का कोई सूतक काल मान्य नहीं होगा। इसलिए इस ग्रहण के कारण पूजा पाठ, दान-पुण्य पर कोई रोक नहीं होगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, साल के पहले सूर्यग्रहण के दिन ज्येष्ठ मास की अमावस्या, शनि जयंती और वट सावित्री व्रत भी है। सूर्यग्रहण के दिन धृति और शूल योग भी बनेगा।

सूर्य ग्रहण 10 जून (गुरुवार) दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से आरम्भ होगा एवं सायं 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा। कुल मिलाकर ग्रहण 5 घंटे का होगा।

ये है ग्रहों की स्थिति-
चंद्रमा, सूर्य, बुध और राहु वृषभ राशि में हैं। शुक्र मिथुन राशि में हैं। मंगल कर्क राशि में हैं। केतु वृश्चिक राशि में हैं। शनि मकर राशि में हैं। चंद्रमा राहु, बुध और सूर्य के साथ गोचर में हैं। बुध, शनि वक्री हैं। गुरु अतिगामी होकर कुंभ राशि में चल रहे हैं। मंगल नीच के हैं। ग्रहों की ये स्थिति बहुत अच्छी नहीं है, इसलिए अत्यंत सावधान रहना चाहिए।  

आज सूर्य ग्रहण पर इनका रखें ध्यान-
मेष- धन की स्थिति ठीक रहेगी चिंता कम होगी यात्राओं में सावधानी रखें। स्‍वास्‍थ्‍य, व्‍यापार, प्रेम सभी आज प्रतिकूल है, इसलिए सावधान रहें। लाल वस्‍तु पास रखें। काली वस्‍तु का दान करें।

वृषभ- मस्तिष्क में अगर नकारात्‍मक चीज आ रही हों, तो उन पर नियन्त्रण रखें एवं सकारात्‍मक रहने का प्रयास करें। बुद्धि काम न करना, प्रेम में उलझे रहना, बहुत उतार-चढ़ाव जैसी चीजें हो सकती हैं। स्‍वास्‍थ्‍य थोड़ा सा जरूर सुधरा है लेकिन अभी भी बहुत असमंजस की स्थिति है। व्‍यापार भी मध्‍यम दिखाई दे रहा है। शनिदेव की अराधना करते रहें। लाल वस्‍तु का दान करें।

मिथुन- वाणी पर नियंत्रण ररखें एवं कठोर भाषा बोलने से बचें। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम और संतान की स्थिति अच्‍छी है। व्‍यापार की स्थिति मध्यम है। हरी वस्‍तु पास रखें।

कर्क- स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने की जरूरत है। इस समय चंद्रमा के निर्जीव होने और ग्रहण योग बनने के कारण आपको कुछ आघात हो सकता है। प्रेम और व्‍यापार आपका सही चलता रहेगा। भगवान भोलेनाथ की शरण में बने रहें। उनका स्‍मरण करते रहें।

सिंह-व्‍यवसायिक दृष्टिकोण से स्थिति अच्छी है, परन्तु थोड़ी उहापोह की रहेगी। स्‍वास्‍थ्‍य एवं व्‍यापार रहेगा। सूर्य को जल चढ़ाते रहें।

कन्‍या- मान-सम्‍मान पर ठेस न पहुंचे, ध्‍यान रखें। किसी चीज की अतिवादिता से बचें। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम मध्‍यम, व्‍यापार करीब-करीब ठीक चल रहा है। सूर्यदेव को जल दें।
------------------------------------------------
चुनिंदा समाचार, राष्ट्रवादी लेख व आर्टिकल, उपयोगी कॉलम हेतु हमारे फॉलो करें ट्वीटर- www.twitter.com/DharmNagari
------------------------------------------------
तुला-जोखिम बना हुआ है। चोट लग सकती है। परिस्थितियां अचानक प्रतिकूल फल दे सकती हैं। राजनीतिक और सरकारी तंत्र से आपको खराब स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। स्‍वास्‍थ्‍य ठीक-ठाक है। प्रेम मध्‍यम और व्‍यापार भी मध्‍यम है। मां काली की अराधना करते रहें।

वृश्चिक- स्‍वास्‍थ्‍य बहुत अनुकूल नहीं है, पेट को लेकर सावधान रहें, पत्‍नी या जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर समस्या हो सकती है। नया कार्य आरम्भ न करें। व्‍यवसाय मध्‍यम, प्रेम की स्थिति सामान्य रहेगी। पीली वस्‍तु पास रखें। काली वस्‍तु का दान करें।

धनु- किसी कारण थोड़ा समस्याग्रस्त हो सकते हैं, लेकिन उसका समाधान भी आप निकल लेंगे। आपकी हानि का प्रयास करने वालों की हार होगी। स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहेगा, प्रेम मध्‍यम, व्‍यापार सामान्य रहेगा। काली वस्‍तु का दान करें।

मकर- महत्‍वपूर्ण निर्णयों को अभी टाल दें क्‍योंकि भावुकता के शिकार हैं और थोड़ी अवसाद की स्थिति है। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम ठीक-ठाक, व्‍यापार मध्‍यम दिख रहा है। सूर्यदेव को जल देते रहें।

कुंभ- मां के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी में खलल पड़ सकता है। सीने में विकार की आशंका है। प्रेम की स्थिति मध्‍यम, व्‍यापार सामान्य रहेगा। मां काली की अराधना करते रहें।

मीन- स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम रहेगा। इस कारण चिंतित होने और उलझनों से बचें एवं स्वयं पर संयम रखें। संतान पक्ष पर ध्‍यान दें। अपनी ऊर्जा को व्‍यापार में लगाएं, अनुकूल परिणाम मिलेंगे। भगवान शिव का स्‍मरण करते रहें।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------

सूर्य ग्रहण की अवधि में राशि अनुसार प्रभाव (ग्रहण का राशि पर विशेष प्रभाव)-
मेष- 
ग्रहण काल के समय क्रोध आ सकता है, इसलिए स्वयं पर संयम रखें। अनावश्यक अपयश (बदनामी) का भी सामना करना पड़ सकता है।  ग्रहण की वजह से पारिवारिक समस्याएं बढ़ सकती हैं अनावश्यक व्यय से बचें, अन्यथा समस्या का सामना करना पद सकता है। अगले एक पक्ष (पखवाड़े) तक अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखें।    

वृषभ-  
सूर्यग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव विशेष रूप से होगा, क्योंकि सूर्य ग्रहण वृषभ राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लग रहा है। इससे स्वास्थ्य एवं धन की समस्या हो सकती है। अपनी ऊर्जा का सही रूप से प्रयोग करें। 

मिथुन-  
धन की हानि हो सकती हो. आपको अपने धन का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है विवाद और मुकदमेबाजी से बचें यात्राओं में विशेष सावधानी रखने की जरूरत है। व्यापार में हानि की समस्या आ सकती है। आर्थिक मामलों को लेकर सतर्कता बहुत सतर्क रहें। बहुत परिश्रम करने पर ही सफलता मिलेगी।

कर्क-  
मन ग्रहण के प्रभाव से अशांत रहेगा। इसे लेकर आप सावधान रहें,  क्योंकि आप किसी को अपशब्द भी बोल सकते हैं। शांत रहें और धैर्य बनाए रखें।अगले 15 दिनों में आपके रुके हुए काम पूरे होंगे। आपके शत्रु और विरोधी परास्त होंगे। इस समय कोई भी निर्णय जल्दबाजी में लेने से बचें। 

सिंह- 
आपकी राशि पर ग्रहण का कोई विशेष नहीं पड़ेगा। ग्रहण-काल में धार्मिक कार्य में रुचि लेंगे और अचानक से धन लाभ के योग बन सकते हैं। किसी को परेशान करने से बचें, वरना आपके लिए बुरा हो सकता है। ग्रहण से आपके धन की स्थिति में सुधार होगा। आपके स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं। इस समय आप किसी नए काम की शुरूआत भी कर सकते हैं।  

कन्या- 
स्वास्थ्य पर ग्रहण का प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। किसी से धन उधार लेने से बचें, वरना आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। घर-परिवार के सुख-शांति का पूरा ख्याल रखें।

तुला- 
शीघ्रता में कोई भी निर्णय ना लें, अन्यथा तनाव व कलह का कारण बन सकता है। अपने जीवनसाथी का विशेष ध्यान रखें। मन की शांति के लिए परोपकार का काम जरूर करें।

वृश्चिक- 
आपको संतान की वजह से परेशानियों का सामना पड़ सकता है। ग्रहण से मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और किसी अपमान न करें।

धनु- 
ग्रहण का प्रभाव लाभकारी होगा। ज्ञान में वृद्धि और धन की बचत करने में सफल साबित होंगे। श्रेष्ठ भविष्य के लिए निवेश करने की योजना बना सकते हैं।

मकर- 
ग्रहण के प्रभाव से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस कारण स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। किसी भी निर्णय को लेने से पहले एक बार विचार अवश्य करें।

कुंभ- 
ग्रहण के प्रभाव से आपके मन में नकारात्मक विचार पनप सकते हैं। ऐसी स्थिति में स्वयं पर संयम रखें, जिससे क्रोध और अहंकार आप पर हावी न हो। शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है।

मीन-  
ग्रहण काल की अवधि में निर्णय लेते समय सावधान रहें, अन्यथा निर्णय गलत हो सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।



No comments