आज 17 जून गुरुवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
आज (17 जून) सुबह 8 बजे तक की हेडलाइन्स-
-PM मोदी ने कहा - भारत स्‍टार्टअप उद्यमों के लिए दुनिया में सबसे अनुकूल माहौल वाले दुनिया के सबसे बडे देशों में से एक।
- प्रधानमंत्री ने वि‍श्‍व को प्रतिभा, बाजार, पूंजी, पारिस्थितिकी और उदारता की संस्‍कृति के आधार पर भारत में निवेश करने का आह्वान किया।
- केन्‍द्र ने उर्वरकों पर सब्सिडी बढाने और आयुध निर्माणी बोर्ड के पुनर्गठन को स्वीकृति दी।
- चालू वित्‍तवर्ष में प्रत्‍यक्ष कर संग्रह दोगुना होकर एक लाख 86,000 करोड रु हुआ।
- देश में अब तक 26 करोड 53 लाख से अधिक कोविड से बचाव के टीके लगाये गए।
- "जैव ईंधन और कम लागत की बैटरी तकनीक भारत के परिवहन क्षेत्र में प्रगति लाएगी" -नितिन गडकरी, केन्‍द्रीय मंत्री।
- अमरीका और रूस शस्‍त्र नियंत्रण पर वार्ता एवं दोनों देशों की राजधानियों में अपने-अपने राजदूत बुलाने पर सहमत। कल रात अमरीकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिनजेनेवा में चार घंटे चली बैठक के बाद ये निर्णय लिया ।
- यूरो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में इटली ने स्विटजरलैंड को हराकर ग्रुप ए के नॉकआउट स्‍टेज में क्‍वालीफाई किया। ग्रुप बी में वेल्‍स ने तुर्की को और रूस ने फिनलैंड को हराया।
अब प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (गुरुवार 8 जून)-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वीवाटेक सम्मेलन में संबोधन अखबारों की बड़ी खबर है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - अब अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने की बारी, वैश्विक निवेशकों को भारत में निवेश के लिए किया आमंत्रित। अमर उजाला निवेशकों का स्वागत शीर्षक से लिखता है- भारत में प्रतिभा, बाजार, पूंजी, माहौल और खुली संस्कृति।

मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्यसमिति के फैसले पर लोकसत्य की सुर्खी है- समुद्री प्रौद्योगिकी के विकास की कवायद कर रही है केन्द्र सरकार। उन्नत समुद्री स्टेशन की होगी स्थापना। नए सूचना प्रौद्यौगिकी कानून के उल्लंघन पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर के कानूनी संरक्षण समाप्त होने पर दैनिक भास्कर के शब्द है- अब चिड़िया कानून के नीचे। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा ट्वीटर ने जानबूझकर कानून का पालन नहीं किया। सूचना प्रौद्यौगिकी अधिनियम की धारा उनासी के तहत अब संरक्षण नहीं। प्लेटफार्म पर प्रकाशित किसी भी सामग्री के लिए बतौर एडिटर होगा जिम्मेदार। 

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कोविशील्ड टीकों के अंतराल पर हिन्दुस्तान ने स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के बयान को सुर्खी दी है- साक्ष्यों के आधार पर बढाया गया अंतराल, इसको लेकर विशेषज्ञ समिति के सदस्यों में कोई मतभेद नहीं, डेटा के मूल्यांकन के लिए भारत के पास मजबूत तंत्र। कोविड रोधी टीकों पर फैलाए जा रहे भ्रम पर नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है- विवादों के ट्रायल से गुजर रही हैं कोरोना की वैक्सीन, सरकार ने कहा कोवैक्सीन में बछड़े का सीरम नहीं। 

जनसत्ता की अहम खबर है- देश में प्रत्यक्ष कर संग्रह दोगुने से अधिक होकर एक लाख 85 हजार करोड़ रुपये।केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड- सीबीएसई के बारहवीं कक्षा के परिणाम के फार्मूले पर दैनिक जागरण की खबर है- सीबीएसई की समिति सुप्रीम कोर्ट को आज सौंपेगी रिपोर्ट, दसवीं के 30, ग्यारहवीं के 20 और 12वीं के 50 प्रतिशत अंक के फार्मूले पर आ सकता है 12वीं का रिजल्ट।
----------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर को फॉलो करें- www.twitter.com/DharmNagari
----------------------------------------------
आयुध निर्माणी बोर्ड व संबद्ध फैक्ट्रियों का कार्पोरेट कंपनियों में पुनर्गठित  
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आयुध निर्माणी बोर्ड और इससे संबद्ध 41 फैक्ट्रियों को सार्वजनिक क्षेत्र रक्षा उपक्रम की तर्ज पर सात कॉरपोरेट कंपनियों में पुनर्गठित करने को भी स्वीकृति दे दी। इसका उद्देश्य इन सात कंपनियों को अधिक स्वायत्तता देना, उनकी विश्वसनीयता बढ़ाना है। आयुध निर्माणी बोर्ड का वार्षिक कारोबार लगभग 19 हजार करोड़ रु  है। शत-प्रतिशत सरकारी स्वामित्व वाली ये कंपनियां युद्ध सामग्री और गोला-बारूद, वाहन-टैंक, अन्य हथियारों और उपकरण तथा पैराशूट का निर्माण कार्य करेंगी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, इस पुनर्गठन के बाद बोर्ड से संबंधित लगभग 70 हजार कर्मचारियों सेवाशर्तो, वेतन, अवकाश प्राप्ति और अन्य लाभों में कोई बदलाव नहीं होगा।

प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स (बुधवार 16 जून रात 8:00 तक)
- PM नरेन्‍द्र मोदी ने यूरोप के सबसे बडे डिजिटल और स्‍टार्टअप आयोजन-विवाटैक को सम्‍बोधित किया; धरती को अगली महामारी से बचाने पर जोर दिया। दुनियाभर से निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया।
- आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गहरे सागर मिशन और पोषक आधारित उर्वरकों पर सब्सिडी दरों के प्रस्‍तावों को स्वीकृति दी।
- सरकार सुगम जीवन को बढावा देने के लिए प्रशासन और विकासात्‍मक मानदंडों पर पिछड रहे पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के दस जिलों की पहचान करेगी।
- केन्‍द्र ने कहा, कोवैक्‍सीन में गाय के नवजात बछडे का सीरम नहीं।
- केन्‍द्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा- वृद्धों और दिव्‍यांगों के लिए उनके घर के निकट टीकाकरण बनाने की अनुमति।
- देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 95.8 % हुई।
- देशभर में प्रतिदिन कोरोना संक्रमण की पुष्टि वाले मामलों की संख्‍या 62 हजार।
- ट्राई ने डीटीएच और केबल टीवी उपभोक्‍ताओं के लिए टीवी चैनल चयनकर्ता पोर्टल की शुरूआत की।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------
News Head lines (17 June) Thursday 2021-

Headlines (till 8:30 AM, Thursday) at a glance- 
- PM Narendra Modi says India is home to one of the world's largest start up ecosystems.
- Prime Minister invites world to invest in India based on five pillars of Talent, Market, Capital, Eco-system and, Culture of Openness.
- Union Cabinet approves subsidy hike for fertilizers; Also approves corporatisation of Ordnance Factory Board.
Net Direct Tax collection during current fiscal doubles to 1.86 lakh crore rupees.
- Over 26 crore 53 lakh Covid vaccine doses administered in the country so far.
- Union Minister Nitin Gadkari says bio-fuels and low cost battery technology will transform transport sector in India.
- US and Russia agree to resume arms control talks and to return ambassadors to each other's capitals.
-  In Euro 2020 group A, Italy qualifies for the knockout stages beating Switzerland 3-0 and Wales beat Turkey while Russia defeat Finland in group B.

Now Headlines in Today's English Daily-    
Excess early rains boost sowing trend; "Planting of summer crops this year has been higher by 38 per cent than the previous year" reports Hindustan Times

Tribune quoting the Prime Minister at VivaTech says "Repair, Prepare need of hour". "Modi urges world to invest in India" reports The Statesman. "Chirag blames JD(U) for LJP split, vows to save party" informs  Pioneer. 

Economic Times quotes Union Minister for electronics and information technology Ravi Shankar Prasad as saying "Twitter chose path of non-compliance deliberately". Times of India citing UK Parliamentary Panel writes "China seeking to control bodies like WHO, Interpol". 
"Hallmarking of Gold comes into effect" reports Asian Age. 

Soon drones might ferry vaccines. Well, Hindu writes that drones could soon be used for delivering Covid vaccines in remote and hard to reach geographies in the country. 
Headlines (till 8:30 PM, Wednesday 16 Juneat a glance-  
-  
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
अयोध्या में मन्दिर न्यास द्वारा भूमि खरीदने को लेकर निराधार आरोप लगाने वालों ने...

http://www.dharmnagari.com/2021/06/Ram-Janmbhumi-Land-purchage-Those-made-allegation-did-not-even-bother-to-take-details-facts-about-the-land.html

#Covid : जाने केंद्रीय व राज्यों के हेल्प-लाइन नंबर
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Covid-Help-Line-Number-Centre-and-State-Goverments-all-www.DharmNagari.com.html

MP में मेडिकल ऑफिसर के 576, ओडिसा में पुलिस में 721 पदों पर भर्ती
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Employment-news-DN-17-June-2021.html

फिर तो कई बार देशद्रोह एवं हिन्दुओं के नरसंहार के अपराधी हुए गाँधी जी, और क्या...
☟ 
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन देने या अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   
 


 

No comments