आज 27 जून रविवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

डेल्टा प्लस 13 राज्यों में फैला, WHO ने फिर से सावधान किया 85 देशों में डेल्टा स्वरूप की पुष्टि की
 
कोरोना डेल्टा प्लस वैरिएंट : प्रारम्भिक चरण के शोध में पता लगा है कि डेल्टा प्लस शरीर में बनी हुई एंटीबॉडी को खत्म करने लगता है। अगर ऐसा है तो यह बहुत खतरनाक है, क्योंकि लोगों को दिए जाने वाली वैक्सीन से शरीर में रोग के खिलाफ लड़ने की एंटीबॉडी बनने लगती हैं... फोटो #साभार 
(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप- 8109107075) 
आज (27 जून) सुबह 8 बजे तक की हेडलाइन्स-
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे 'मन की बात' कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।
- प्रधानमंत्री ने देश में कोविड टीकाकरण अभियान की समीक्षा की; कहा जांच की गति कम नहीं होनी चाहिए।
- देश में अब तक 32 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड रोधी टीके लगाये गये।
- मध्य प्रदेश सरकार ने तत्काल प्रभाव से राज्‍य में रविवार का लॉकडाउन हटाया।
- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से तीन दिन के लद्दाख दौरे पर।
- साजन प्रकाश तोक्‍यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बने।
- नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में कुओर्टेन खेलों में भाला फेंक मुकाबले में कांस्य पदक जीता।
- मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने क्रोएशिया में आई.एस.एस.एफ. विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता।
- यूरो कप फुटबॉल में डेनमार्क ने वेल्स को 4-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया; इटली ने ऑस्ट्रिया को 2-1 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई।
अब प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (रविवार 27 जून)- 
आज प्रकाशित अधिकांश समाचार पत्रों ने हरियाणा, चंडीगढ़ और फरीदाबाद में डेल्टा प्लस संक्रमण के मामले का पता चलने की खबर सुर्खियों में दी है। जनसत्ता ने लिखा है डेल्टा प्लस 13 राज्यों में फैला अबतक 53 मामले। समाचार पत्रों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के फिर से वायरस के प्रति सावधान करते हुए 85 देशों में डेल्टा स्वरूप की पुष्टि के साथ इसके सबसे अधिक संक्रामक होने की खबर दी है। दैनिक ट्रिब्यून ने खबर को शीर्षक दिया है - डेल्टा सबसे संक्रामक। टीका न लगवाने वालों को ज्यादा खतरा। हरिभूमि ने बॉक्स में लिखा है - डेल्टा के बढ़ते खतरे के बीच एक्शन में पी.एम., टीकाकरण का देखा रिपोर्ट कार्ड। लोकसत्य ने प्रधानमंत्री के इस बयान को सुर्खी बनाया है कि कोरोना की जांच में कमी न आने दें राज्य। दैनिक जागरण के शब्द हैं बनी रहे टीकाकरण की रफ्तार।  

प्रधानमंत्री के कल अयोध्या विकास परियोजना की समीक्षा किए जाने की खबर लगभग सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर दी है। विश्व स्तरीय पर्यटन केन्द्र के साथ विकास की गति तेज करने पर बैठक में चर्चा हुई राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है अयोध्या में तेज होगा विकास। सरयु नदी में चलेंगे क्रूज। दैनिक भास्कर के शब्द हैं - पी.एम. मोदी ने परखा है अयोध्या का विजन। 

कृषि सुधार कानूनों पर किसान संगठनों के प्रदर्शन को कुछ समाचार पत्रों ने महत्व दिया है।हिन्दुस्तान की खबर है- मनमाना शुल्क वसूलने वाले स्कूलों पर सरकार का शिकंजा लोकसत्य की खबर है - प्रधान न्यायाधीश ने विधि मंत्री को पत्र लिख कर पहाड़ी, ग्रामीण, आदिवासी और दूरदराज के क्षेत्रों में डिजिटल नेटवर्क बढ़ाने का सुझाव दिया। 

नवभारत टाइम्स में समाचार है- उत्तराखंड में वन अनुसंधान केन्द्र ने एक एकड़ भूमि में देश के सभी राज्यों और प्रदेशों के राज्यवृक्ष की 26 प्रजातियों को लगाकर भारत वाटिका के रूप में संरक्षित किया है। इसमें महाराष्ट्र का मैंगो, राजस्थान का खेज़री, गुजरात का बरगद, हरियाणा का पीपल, असम का होलौंग और छत्तीसगढ़ का साल वृक्ष शामिल है। 

कोविन पोर्टल पर पासपोर्ट से वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट लिंक कराने की सुविधा जोड़ दी गई है, लिखता है- दैनिक भास्कर और राजस्थान पत्रिका। दिल्ली में हल्की बारिश से राहत मिलने की खबर दैनिक ट्रिब्यून में है।  

अगस्त-सितंबर तक उपलब्ध होंगे 135 करोड़ टीके  
देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार अब भले ही धीमी हो चुकी है लेकिन तीसरी लहर की आशंका के दौरान संक्रमण का खतरा अभी भी बना हुआ है। देश में भले ही कोरोना वायरस के दैनिक मामले 50 हजार से कम हो गए हो लेकिन डेल्टा प्लस वैरिएंट ने अब ज्यादा चिंता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है, कि देश में अगस्त से दिसंबर तक 135 करोड़ टीकों की उपलब्धता होने का अनुमान है।
As per affidavit submitted by the Govt of India in Supreme Court, the projected availability of Covid  vaccines from August'21 to Dec'21- Covishield-50 crore, Covaxin-40 crore, Bio E sub unit vaccine-30 crore, Zydus Cadila DNA vaccine-5 crore, Sputnik V-10 crore; Total 135 crore -@ANI 8:02 पूर्वाह्न · 27 जून 2021

अयोध्‍या विकास परियोजनाओं की PM ने की समीक्षा 
अयोध्‍या विकास परियोजनाओं की 
वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज (26 जून) समीक्षा की। इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अयोध्‍या के विकास से जुडा विजन डॉक्‍यूमेंट प्रस्तुत किया। वहीं, सरकारी अधिकारियों ने इसकी प्रस्तुति दी, जिसमें अयोध्या से जुडे विकास के विभिन्न पहलुओं को समाहित किया गया है। अयोध्या को आध्यात्म और पर्यटन के एक बडे केन्द्र के साथ ही स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की योजना है।
प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा, अयोध्या हर भारतीय के लिए सांस्कृतिक रूप से विशेष महत्व रखता है। अयोध्या का विकास ऐसा होना चाहिए जिससे वह हमारी परम्पराओं और विकास को ठीक ढंग से परिलक्षित कर सके। अयोध्या आध्यात्मिक महत्व रखने के साथ विशिष्ट भी है। ऐसे में भविष्य में इसकी आधारभूत संरचना में मानवीय मूल्यों की अभिव्यक्ति होनी चाहिए।

15 सेवानिवृत्त IPS ने कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री को लिखा पत्र 
पंद्रह सेवानिवृत्त आई.पी.एस. अधिकारियों ने कश्मीर मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। इन अधिकारियों में दस पूर्व पुलिस महानिदेशक हैं। पत्र में लिखा गया है कि पिछले सात वर्ष से उन्होंने कश्मीर के जटिल मुद्दे के समाधान के लिए केन्द्र सरकार के कठिन, साहसी और निर्णायक प्रयासों पर ग़ौर किया है। यह राष्ट्रीय गौरव का विषय है कि इन वर्षों में केन्द्र सरकार ने यह लक्ष्य हासिल करने के लिए हर संभव उपाय किए।

अनुच्छेद 35(ए) रद्द करने और अनुच्छेद-370 के प्रावधान हटाने का ऐतिहासिक निर्णय प्रभावी ढंग से लागू किया। पत्र में अधिकारियों ने कहा है अब कश्मीर का नागरिक गर्व से स्वयं को भारतीय कह सकता है और सभी नागरिकों को मिलने वाले लाभ समान रूप से प्राप्त कर सकता है। भविष्य के घटनाक्रमों का अनुमान कर पाने और हर तरह की संभावना के लिए तैयार रहने की सरकार की क्षमता से पांच अगस्त 2019 के बाद अपराध, आतंकवाद और कानून व्यवस्था पर कारगर नियंत्रण संभव हुआ है। 
----------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर को फॉलो करें- www.twitter.com/DharmNagari
----------------------------------------------
प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स ( शनिवार 26 जून रात 8:00 तक)-
केन्‍द्र ने सात राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर से कोरोना के डेल्‍टा प्‍लस वेरियंट की रोकथाम के उपाय तेज करने को कहा।
- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगत‍ि की समीक्षा की।
देश में अब तक 31 करोड पचास लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाए गए।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से अयोध्‍या विकास परियोजनाओं की समीक्षा की।
उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भारत को अग्रणी समुद्री राष्‍ट्र बनाने का आह्वान किया।
- आज (26 जून) अंतर्राष्‍ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री अमित शाह ने उन लोगों की सराहना की जो नशे की लत खत्‍म करने के लिए प्रयासरत हैं।
- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने पिनाक रॉकेट के नये संस्‍करण का ओडिशा से सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
- प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉडरिंग के एक मामले में महाराष्‍ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को समन जारी किया।
भारत और ग्रीस व्‍यापर और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्‍कृति और शैक्षणिक क्षेत्रों में सहयोग बढाने पर सहमत। ग्रीस अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हुआ।
आज अंतर्राष्‍ट्रीय नशा और नशीले पदार्थो की तस्‍करी निरोधक दिवस है।
यूरो कप फुटबॉल में आज नॉकआउट स्‍टेज में पहले मैच में वेल्‍स का मुकाबला डेनमार्क से होगा।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------
News Head lines (27 June) Sunday 2021-

Headlines (till 8:30 AM, Sunday) at a glance- 
- PM Narendra Modi to share his thoughts in 'Mann Ki Baat' programme at 11 AM today.
- Progress of Covid vaccination drive in the country reviewed by the PM; Says pace of testing should not go down.
More than 32 crore doses of vaccine administered in the country so far.
- Madhya Pradesh govt lifts Sunday lockdown in the state with immediate effect.
- Defence Minister Rajnath Singh to pay a 3-day visit to Ladakh beginning today.
- Sajan Prakash becomes first Indian swimmer to qualify for Tokyo Olympics.
- Ace javelin thrower Neeraj Chopra bags bronze medal at Kuortane Games in Finland.
- Manu Bhaker and Saurabh Chaudhary clinch Silver in 10 metres air pistol mixed team event at ISSF World Cup in Croatia.
- Denmark thrash Wales 4-0 to enter Quarterfinals of Euro Cup Football; Italy beat Austria 2-1 to reach the last eight.

Now Headlines in Today's English Daily-    
"Goverment raises on Delta Plus" lead the Hindu adding "Advisory to States calls for more samples for epidemiological correlations". The Pioneer quoting the Prime Minister Narendra Modi says "Ayodhya should manifest finest of our traditions. Next generation should feel desire to visit Ayodhya at least once in lifetime" 

"Black lives matter: Floyd murderer gets record 22 1/2 years jail" informs the Asian AgeIn another story the paper writes "US President assures sustained partnership with Kabul. We are going to stick with you: Biden tells Afghans". 

"India, Greece recognise threat posed by cross-border terrorism" reports the Tribune. "Monsoon is on a 'break', says India Meteorological Department" writes Hindustan Times. Finally, Times of India reports "Gyms, yoga centre in Delhi can reopen at 50 per cent capacity. Hotels can host weddings with max 50 people."

15 rtd IPS officers including 10 ex DGPs letter on Kashmir-

As many as fifteen retired IPS officers including 10 former DGPs of States, have written a letter to the PM Narendra Modi on Kashmir. In the letter, they said that in the past 7 years, they have noticed the Central Govt’s painstaking, courageous and decisive efforts at attempting to resolve the complex Kashmir issue. It is a matter of national pride that over these years, the Central Govt tried all means possible to achieve this goal. 

The momentous decision to annul Article-35(A) and read-down Article-370, was efficiently implemented, with all necessary precautions to prevent the loss of life and property. The complete integration of Kashmir with the Union of India was a long-pending unfinished task since India adopted the Constitution of India in 1950. Now, a citizen of Kashmir can proudly call himself or herself Indian and receive all benefits that the Indian State bestows on its citizens. 

It is a matter of great satisfaction, that the Government’s ability to foresee future events and to plan for all kinds of possibilities, led to tight control over crime, terrorism and public order since 5th August, 2019. The Central Government’s most recent initiative at reaching out to political stakeholders and countering the twin elements of “Dil ki doori” and “Dilli ki doori”, in order to enhance trust, is exemplary, reflecting a dynamic approach to policy-making. They said, they  are hopeful that the PM will fulfil his promise of bringing economic development to Jammu and Kashmir with all the robust investment plans that have been finalised.

Retired IPS officers SP Vaid, AK Singh, Vivek Dube, Geeta Johri, PP Pandey and KB Singh are among those who have signed the letter.

Headlines (till 8:30 PMSaturday 26 Juneat a glance-  

- PM Narendra Modi reviews progress of Covid vaccination drive in the country.
- More than 32 crore Covid vaccine doses administered so far across the country.
- Prime Minister reviews development plan for Ayodhya.
- Vice President M Venkaiah Naidu calls for making India a leading maritime nation.
- India and Greece agree to enhance collaboration in trade and investment, science and technology, culture and academics; Greece joins the International Solar Alliance.
- Today (26 June) is International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking.
- In Euro Cup Football: Wales to take on Denmark in opening match of the knockout stage tonight.

------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
जम्मू: एयरफोर्स के टेक्निकल एरिया में ड्रोन से दो धमाके... दो संदिग्ध गिरफ्तार, 5 किलो  IED बरामद  (पढ़ें सोशल मीडिया में आम नागरिकों की प्रतिक्रिया)-
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Jammu-Pak-Drone-Attack-in-Airforce-Technica-Area-1-Terrorist-caught-5-Kg-IED-found-JnK-Police.html. 
आज 26 जून बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Todays-26-June-Saturday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
आषाढ़ माह के व्रत-त्यौहार : जून से 24 जुलाई शनिवार 2021 गुरु पूर्णिमा तक
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Sravan-Maas-24-June-se-24-July-tak-ke-Vrat-Parv-Tyohar2021.html 
#Covid : जाने केंद्रीय व राज्यों के हेल्प-लाइन नंबर
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Covid-Help-Line-Number-Centre-and-State-Goverments-all-www.DharmNagari.com.html

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   
 


 

No comments