आज 3 जून, गुरुवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

(धर्म नगरी / DN News) वाट्सएप- 6261868110
आज (3 जून) सुबह 8 बजे तक की हेडलाइन्स-

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- विद्यार्थियों का स्वास्थ्य और कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता। 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर फैसला गहन विचार-विमर्श के बाद लिया गया।
- राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कीं।
- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की।
- देश में कोविड संक्रमण से मुक्त होने की दर 92 दशमलव चार-आठ प्रतिशत हुई। 22 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए गए।
- पटना एम्स में बच्चों पर भारत बायोटैक की कोवैक्सीन का क्लीनिकल परीक्षण शुरू।
- कर्नाटक सरकार ने सीधी भर्ती के माध्यम से 17 सौ से अधिक डॉक्टरों की नियुक्ति की।
- केंद्र ने उत्तरदायी और पारदर्शी ढंग से किराए के मकानों को बढ़ावा देने के लिए मॉडल किराएदारी अधिनियम के मसौदे को मंजूरी दी।
- नीति आयोग आज सतत विकास लक्ष्य सूचकांक का तीसरा संस्करण जारी करेगा।
- भारत के व्यापारिक निर्यात में इस वर्ष मई में 67 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई।
- अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ की रैंकिंग में भारतीय पुरुष टीम चौथे स्थान और महिला टीम नौवें स्थान पर। 

अब प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (गुरुवार 3 जून)-

भारत में विदेशी टीकों का रास्‍ता साफ होने की खबर राष्‍ट्रीय सहारा सहित अधिकांश अखबारों में है। अमर उजाला  ने लिखा है- टीकाकरण की बढ़ेगी रफ्तार। फाइजर और मॉर्डना के टीके भारत लाने की तैयारी। बकौल पंजाब केसरी  सरकार ने कहा - वैक्‍सीन विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से स्‍वीकृत हैं तो कंपनियों की शर्तें मानने को तैयार। 

नवभारत टाइम्‍स ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के हवाले से लिखा है- भारत में वायरस का सिर्फ एक वैरियंट ही घातक, बाकी से कम खतरा। लोकसत्‍य की सुर्खी है- कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को पी एम केयर्स फंड से मदद के कार्यान्‍वयन पर उच्‍चतम न्‍यायालय ने तलब की रिपोर्ट। न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार से टीकाकरण को लेकर विस्‍तृत रिपोर्ट भी मांगी । 

दैनिक जागरण ने लिखा है- बारहवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द होने के बाद केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने शुरू की तैयारी, आकलन फार्मूला एक या दो दिन में। खामोशी का फरमान- अब बिना पूछे बोले तो पेंशन बंद,  दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के सेवानिवृत्‍त अफसर अब विभाग या उससे जुड़े व्‍यक्ति की कोई बात बिना पूछे सार्वजनिक नहीं कर सकते। दैनिक जागरण ने नई व्‍यवस्‍था शीर्षक से लिखा है- पूर्व अफसरों के लिखने-बोलने पर बंदिशें बढ़ी, सरकार ने जारी की केन्‍द्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम-1972 में संशोधन की अधिसूचना। 

मनमाने किराये और घर पर कब्‍जे के खि‍लाफ कानूनी कवच- मंत्रिमंडल द्वारा किरायेदारी कानून मसौदे को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने की खबर जनसत्‍ता सहित सभी अख‍बारों में है। राष्‍ट्रीय सहारा ने बताया है- किराया और अवधि का निर्धारण मालिक और किरायेदार की स‍हमति से होगा। दैनिक भास्‍कर लिखता है- दो मुख्‍य शेयर बाजारों के संवेदी सूचकांकों के समीकरण में बदलाव, सेंसेक्‍स के पीछे चलने वाले निफ्टी ने इस साल बढ़ाई रफ्तार, दो दशमलव सात प्रतिशत से ज्‍यादा उछला। 

अमर उजाला की खबर है- पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को भारत भेजने पर डोमिनिका राजी। कोर्ट का फैसला आज। हिन्‍दुस्‍तान ने बताया है- खेल मंत्रालय ओलिम्पिक खेलों के लिए तोक्‍यो जाने वाले भारतीय खिलाडि़यों पर आज से लघु फिल्‍में प्रदर्शित करेगा। ये फिल्‍में दूरदर्शन पर 23 जुलाई तक दिखाई जाएंगी।

उत्तराखंड के पिथौराडढ़ में आने वाले मुनस्यारी में 50 हाक्टेयर में फैला है ये गार्डन
उत्‍तराखंड में एक लाख फूलों से गुलजार मुनस्‍यारी गार्डन। 
दैनिक भास्कर के अनुसार वन विभाग ने तीस एकड़ बंजर जमीन को बना डाला फूलों का स्‍वर्ग। राजस्‍थान पत्रिका की खबर है- गाजियाबाद के 11 साल की उम्र के ध्र्रुव शर्मा  लॉकडाउन में सैकड़ों लोगों को ऑनलाइन सिखा रहे योग, कई देश कर चुके हैं सम्‍मानित।

----------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर को फॉलो करें- www.twitter.com/DharmNagari
----------------------------------------------
प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स (बुधवार 2 मई रात 8:00 तक)-
- देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 92.48 % हुई। अब तक 22 करोड से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए गए।
- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा -जुलाई में प्रतिदिन एक करोड टीके का उत्‍पादन होगा।
भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन टीके का बच्‍चों पर नैदानिक परीक्षण पटना के एम्‍स में शुरू।
- रेलवे ने पिछले वित्‍तवर्ष में सर्वाधिक 123 करोड 30 लाख टन माल की ढुलाई की।
- झारखंड में कुछ छूट के साथ लॉकडाउन दस जून तक बढाया गया।
- मंत्रिमंडल ने आदर्श किरायेदारी कानून को स्वीकृति दी। अमल के लिए राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को भेजा गया।
- न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर रबी की 80,963 करोड रु की खरीद से 44 लाख 12,000 से अधिक किसान लाभांवित हुए।
- इस्‍साक हरजोग इसरायल के 11वें राष्‍ट्रपति बने।
- भारतीय महिला और पुरूष क्रिकेट टीम इंग्‍लैंड के लम्‍बे दौरे पर आज रात रवाना होगी। न्‍यूजीलैंड के साथ वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैम्पियनशिप और इंग्‍लैंड के साथ टेस्‍ट श्रृंखला में खेलेगी।

राज्यों में बोर्ड 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं निरस्त-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि विद्यार्थियों का स्वास्थ्य और कल्याण उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। ट्विटर पर कल माता-पिता और शिक्षकों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए श्री मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष कोविड संकट के दौर में शिक्षक समुदाय ने उत्कृष्ट भूमिका निभाई है। उन्होंने विद्यार्थियों को सहयोग देने और नई स्थिति में शिक्षा यात्रा जारी रखने के लिए शिक्षकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह बच्चों के लिए उथल पुथल भरा वर्ष रहा है।12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय यह सबसे उपयुक्त और छात्रों के हित में लिया गया फैसला है। उन्होंने कहा कि बारहवीं की परीक्षा के बारे में निर्णय व्यापक परामर्श के बाद लिया गया। श्री मोदी ने कहा कि सरकार को देश भर से इस पर कई सुझाव मिले जिस पर काफी गहनता से विचार किया गया और विद्यार्थियों के हित के अनुकूल निर्णय लिया जा सका।

कुछ राज्य सरकारों ने कोविड महामारी को देखते हुए सी.बी.एस.ई. की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय\ किया है।

राजस्‍थान में राज्य की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं निरस्त- 
राजस्‍थान सरकार ने राज्य माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला किया है। कल शाम मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की अध्‍यक्षता में मंत्रीपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद राज्‍य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने बताया कि कोविड महामारी को देखते हुए बोर्ड की परीक्षाएं संचालित करना संभव नहीं है।

गुजरात सरकार ने भी राज्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षा निरस्त-
गुजरात सरकार ने भी राज्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षा निरस्त कर दी है। एक रिपोर्ट-गुजरात के शिक्षा मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह चुडासमा ने कहा की सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द किये जाने के निर्णय के बाद गुजरात बोर्ड की परीक्षा भी रद्द करने का यह निर्णय किया है। दुबारा परीक्षा देने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जल्द कोई निर्णय किया जाएगा। कोविड महामारी के चलते राज्य के 12वीं कक्षा के 6 लाख से अधिक छात्रों के व्यापक हितों को ध्यान मे रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले गुजरात राज्य हायर सेकन्डरी एजुकेशन बोर्ड ने कक्षा 12वी1 की परीक्षा 1 से 16 जुलाई के बीच आयोजित करने की घोषणा की थी।  
 
मध्‍य प्रदेश सरकार ने कल निरस्त किया था 12वीं कक्षा की परीक्षाएं- 
मध्‍य प्रदेश सरकार ने भी 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने की कल घोषणा की। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मूल्‍यांकन मापदंड की घोषणा जल्‍द की जाएगी।

बिहार में छात्राओं के लिए 33% सीट आरक्षित- 
बिहार सरकार इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं के लिए सीट आरक्षित करेगी। CM नीतीश कुमार ने राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं को 33% आरक्षण देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, इस निर्णय इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र में छात्राओं की संख्‍या बढ़ेगी। लड़कियों को उच्‍च और तकनीकी शिक्षा के लिये अधिक प्रेरित किया जा सकेगा। सरकार का लक्ष्‍य है कि राज्‍य के विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई के लिए बाहर जाने की जरूरत न पड़े।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------

Newspapers Head lines (3 June) Thursday 2021-

Headlines (till 8:30 AM, Thursday) at a glance- 
- PMNarendra Modi says health and welfare of students is topmost priority of the govt; Decision on class 12th board exam was taken after extensive consultative process.
- Rajasthan Govt decides to cancel Class 10th and 12th Board Examinations amid Corona virus pandemic.
- Bihar CM Nitish Kumar announces 33 % reservation to girl students in engineering and medical colleges.
- Covid recovery rate further improves to 92.48%; Over 22 crore 
Covid vaccine doses administered in the country so far.
- Clinical trial of Bharat Biotech's Covaxin on children begins at AIIMS Patna.
- Karnataka Govt inducts over 1,700 doctors in service through direct recruitment drive.
- Centre approves Model Tenancy Act to promote rental housing in an accountable and transparent manner.
- Niti Aayog to launch 3rd edition of Sustainable Development Goals index today.
- India’s merchandise exports witnesses a steep rise of over 67% in May 2021.
- In Hockey, Indian men's team maintain fourth, while women’s team hold to ninth position in FIH world rankings.
-
Now Headlines in Today's English Daily-    
The Supreme Court holding that Covid vaccination policy for 18 to 44 years as "prima facie arbitrary and irrational" is one of the stories that finds prominent mention in the dailies. Times of India writes that Supreme Court asks the government how rupees 35k cr budget fund for shots was spent.

Referring to Mehul Choksi who is facing charges of entering the island territory of Dominica illegally, The Hindu states "Court in Dominica adjourns hearing in Mehul Choksi case". 
"High Court notice to Tejpal on Goa government appeal" reports Hindustan Times"Cabinet nod for Act to overhaul tenancy" notes Hindustan Times

"Retired officials need nod from top to publish sensitive information" informs The Tribune"Justice Mishra takes charge as National Human Rights Commission (NHRC) chief" inform Asian Age

And finally,  Real Madrid picked and hired the experienced former coach Carlo Ancelotti instead of another former player to try and put the team back on track after a disappointing season reports The Statesman.

Headlines (till 8:30 PM,  day 2 Juneat a glance-  
- National Covid recovery rate further improves to 92.48%, Over 22 crore vaccine doses administered so far.
- Minister for Petroleum & Natural Gas Dharmendra Pradhan says, one crore vaccine doses to be produced daily by coming July.
- Clinical trial of Bharat Biotech's Covaxin on children begins at AIIMS Patna.
- Railways achieves highest freight loading of one thousand 233 million tonnes in 2020-21.
- Lockdown in Jharkhand extended till 10th of June following certain relaxations.
- Union Cabinet approves Model Tenancy Act for circulation to all States and Union Territories.
- 44.12 Lakh farmers benefited from ongoing wheat procurement operations with MSP value of over 80,936 Crore rupees.
- Labor veteran, Isaac Herzog elected as Israel's 11th President.
- Indian Cricket Team to leave for UK later tonight on a marathon tour to play six Test matches including World Test Championship final against New Zealand.
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
#Covid : जाने केंद्रीय व राज्यों के हेल्प-लाइन नंबर
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Covid-Help-Line-Number-Centre-and-State-Goverments-all-www.DharmNagari.com.html

आज 2 जून बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Todays-2-June-Wednesday-Newspapers-Head-Lines--Informative-News-in-Brief.html

फिर तो कई बार देशद्रोह एवं हिन्दुओं के नरसंहार के अपराधी हुए गाँधी जी, और क्या...
☟ 
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन देने या अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   
 


 

No comments