मोदी मंत्रिमंडल में नवनियुक्त कई मंत्रियों ने अपने मंत्रालय का पदभार संभाला



(
धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन/शुभकामना व रिपोर्टर्स हेतु) Twitter / Koo- @DharmNagari 
केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में विस्तार के बाद नवनियुक्त कई मंत्रियों ने आज (8 जुलाई) अपने मंत्रालय का पदभार संभाल लिया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कल एक समारोह में काबिना स्तर के 15 और 28 राज्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

सूचना और प्रसारण मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद अनुराग ठाकुर ने कहा, "सूचना प्रसारण मंत्रालय के माध्‍यम से हम कैसे और जन-जन तक पहुंच पाएं और क्‍या-क्‍या काम जो पीछे मुझसे पूर्व बहुत बड़े लोगों ने यहां पर किए उनको मैं भी आगे बढ़ा पाऊं। वहीं दूसरी ओर जो जिम्‍मेदारी माननीय प्रधानमंत्री जी ने मुझे दी है, मैं उस पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास करूंगा और आशा करता हूं कि आप सबके सहयोग से इस जिम्‍मेदारी का .. ठीक ढंग से कर पाऊं।"
सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल मुरुगन ने भी पदभार ग्रहण कर लिया है।

मनसुख मांडविया ने भी आज स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। नवगठित केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल में श्री मांडविया को रसायन और उवर्रक मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार भी दिया गया है।
स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार ने भी अपना पदभार संभाल लिया है।

अश्विनी वैष्णव ने रेलवे, संचार, इलेक्ट्रोनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी का पदभार संभाल लिया है। कार्यभार संभालने के बाद श्री वैष्णव ने कहा, वह रेलवे का कायाकल्प करने के लिए काम करेंगे जो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन का प्रमुख हिस्सा है। उन्होंने कहा- "मैं सबसे पहले प्रधानमंत्री जी को धन्‍यवाद देता हूं कि इतनी बड़ी जिम्‍मेदारी दी है। प्रधानमंत्री जी का विजन रेलवे के लिए जैसे जन-जन तक ट्रांसफॉर्म हो लोगों की लाइफ, एक आम आदमी, एक गरीब, एक वंचित, एक किसान पिछड़े से पिछड़े व्‍यक्ति को भी रेलवे के बेनिफिट मिले ऐसा उनका बड़ा विजन है। तो इस विजन के लिए मैं काम करूंगा और प्रधानमंत्री जी के विजन को इम्प्‍लीमेंट करने के लिए मेहतन करूंगा।"
रेल मंत्रालय में नवनियुक्त राज्यमंत्री दर्शन विक्रम जरदोश और रावसाहेब दानवे ने भी आज रेल भवन जाकर पदभार ग्रहण किया।

जी किशन रेड्डी ने आज संस्कृति और पर्यटन मंत्री का पदभार संभाल लिया है। श्री रेड्डी को पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने पदभार ग्रहण करने के बाद कहा- "महिलाओं को बड़ी जिम्‍मेदारी दी है, वो भी प्रधानमंत्री जी की एक बहुत दूर की सोच है, क्‍योंकि लोग अब तक महिला सशक्तिकरण की बात करते रहे, लेकिन सशक्‍त महिलाओं के द्वारा देश का नेतृत्‍व हो ऐसा प्रधानमंत्री जी ने करके दिखाया है। मोदी जी भारत के सपनों को पूरा करने में लगे हुए हैं तो इसमें विदेश नीति का भी एक बहुत बड़ा हिस्‍सा है कि भारत का जो सही प्रोजेक्‍शन है वो दुनिया के आगे हो सके।"

केन्‍द्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भी पदभार ग्रहण कर लिया है।

हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय का पदभार संभाल लिया है। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा, आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाना ही उनका प्रमुख दायित्‍व होगा।

राम चंद्र प्रसाद सिंह ने इस्पात मंत्री का पदभार संभाल लिया है।  

कई अन्य मंत्रियों ने भी पदभार ग्रहण कर लिया है। विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री का पदभार ग्रहण करते हुए राजकुमार सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन पर जो विश्वास जताया है वे उस पर खरा उतरेंगे। पुरुषोत्तम रूपाला ने मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। भूपेंद्र यादव ने भी श्रम और रोजगार मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया, जबकि राजीव चंद्रशेखर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में पदभार संभाला।
 
किरेन रिजिजू ने आज कानून और न्याय मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद कहा, कि उनके लिए यह एक बड़ी चुनौती और जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा, देश में मजबूत कानूनी व्यवस्था बनाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मानिर्भर भारत के विजन का एक हिस्सा है।

अनुप्रिया सिंह पटेल ने वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय में राज्‍य मंत्री बनाए जाने पर कहा, "अपना दल एक सहयोगी के रूप में जिस प्रकार भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर प्रदेश की जनता की सेवा करता आया है। मंत्री परिषद में भागीदारी के बाद भी हमारी यही कोशिश होगी कि जिस वंचित पिछड़े, शोषित, वंचित, दलित कमजोर समाज के लिए आवाज उठाने का काम अब अपना दल इतने वर्षों तक करता आया है, हम उस को आगे बढ़ाएंगे।"

अन्‍नपूर्णा देवी शिक्षा मंत्रालय में राज्‍य मंत्री बनाई गई हैं। उन्‍होंने कहा, केन्‍द्र की योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाना ही उनका मुख्‍य दायित्‍व होगा।
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
43 मंत्रियों ने ली शपथ, 36 नए चेहरे, 7 को पदोन्‍नति, शपथ-ग्रहण से पूर्व 12 ने दिया त्यागपत्र
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Modi-Cabinet-expanded-43-Ministers-including-15-Cabinet-ministers-take-oath.html
योगी को नहीं बनने दूंगा CM, ओवैसी ने दिया चैलेंज, योगी ने स्वीकारा 
#UPElection2022 : फिर से बीजेपी की ही सरकार बनने वाली है : योगी
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Yogi-said-BJP-will-again-form-Govt-in-Uttar-Pradesh-next-year-in-Assembly-Election-2022.html
नेहरू थे भारत में बूथ कैप्चरिंग के पहले मास्टर माइण्ड प्रधानमन्त्री ! 
#Social_Media : आज के चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, वीडियो, कमेंट्स...2021704
http://www.dharmnagari.com/2021/07/socialmedia-2021704.html
पाकिस्तान से आने वाली ट्रेनों में केवल हिंदुओं की लाशें ही नहीं थीं, बल्कि...
#Social_Media : आज के चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, वीडियो, कमेंट्स...2021705 
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Articles-Viral-Monday-2021705.html
#Social_Media : आज के चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, वीडियो, कमेंट्स...2021703
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Saturay-2021703.html
#Social_Media : आज शुक्रवार 2 July के कुछ चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, वीडियो, कमेंट्स...2021702     
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Friday-2021702.html
आषाढ़ माह के व्रत-त्यौहार : जून से 24 जुलाई शनिवार 2021 गुरु पूर्णिमा तक
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Sravan-Maas-24-June-se-24-July-tak-ke-Vrat-Parv-Tyohar2021.html 
जनसंख्या नियंत्रण कानून भारत में सबसे पहले क्यों बने ? क्यों जरुरी है CAA-NRC ?
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Why-Population-Control-Act-be-made-immediatelly-Kyo-CAA-NRC-turant-lagu-ho.html
#Social_Media माइक्रोलेवल पर चल रही है भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की प्लानिंग ! http://www.dharmnagari.com/2021/06/Is-Islamisation-of-India-is-going-on-and-Hindus-in-the-world-are-awakening-rapidly.html
#Covid : जाने केंद्रीय व राज्यों के हेल्प-लाइन नंबर
http://www.dharmnagari.com/2021/05/Covid-Help-Line-Number-Centre-and-State-Goverments-all-www.DharmNagari.com.html
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल। 

 

No comments