#Parliament : मानसून सत्र के आज पहले दिन की कार्यवाही : समीक्षा


संसद में आज 20 जुलाई की कार्यवाही की समीक्षा...

मानसून सत्र के आरंभ होने से पहले संसद भवन परिसर में बोलते हुए PM मोदी    
धर्म नगरी / DN News. Twitter & Koo- @DharmNagari 
(वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन, शुभकामना सहित कॉपी भिजवाने व रिपोर्टर्स हेतु)

लोकसभा में कार्यवाही (19 जुलाई) की  समीक्षा...
संसद के मॉनसून सत्र के पहले दिन लोकसभा में आज (19 जुलाई) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष के हंगामे के कारण अपने मंत्रिपरिषद के नये सदस्यों का परिचय नहीं करा सके कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्यों की नारेबाजी जारी रहने के कारण सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न 3:30 बजे तक दोबारा स्थगित कर दी गई। अपराह्न साढ़े तीन बजे बैठक शुरू होते ही विपक्षी सदस्‍य फिर से नारेबाजी करने लगे। हंगामा थमता नहीं देख अध्‍यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा की बैठक को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया।

मंत्रिपरिषद के परिचय के समय हंगामा-
सुबह 11 बजे सदन की बैठक शुरू होने पर चार नवनिर्वाचित सदस्यों YSR कांग्रेस पार्टी के मदिला गुरुमूर्ति, भाजपा की मंगल सुरेश अंगाड़ी, IUML के संसद ए.समदानी और कांग्रेस के विजयकुमार ने शपथ ली। इसके बाद प्रधानमंत्री की ओर से लोकसभा में मंत्रिपरिषद के नये सदस्यों का परिचय कराने के समय कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों और अन्य विषयों पर हंगामा शुरू कर दिया। इस पर प्रधानमंत्री ने विपक्षी सदस्यों के रवैये पर आपत्ति जताई और कहा कि कुछ लोगों को यह रास नहीं आ रहा है कि दलित, जनजातीय, ओबीसी और महिला मंत्रियों का यहां परिचय कराया जाए।

सदन की गरिमा को बनाए रखने की अपील-
लोकसभा अध्यक्ष
ने कांग्रेस समेत विपक्षी सदस्यों से शांत होने की अपील की और कहा, सदस्‍यगण परंपराओं को न तोड़ें, क्‍योंकि परंपरा को तोड़कर सदन की गरिमा को कम नहीं किया जाना चाहिए। उन्‍होंने विपक्षी सदस्‍यों से सदन की गरिमा को बनाए रखने की अपील की
 कहा, प्रधानमंत्री जो सदन के नेता हैं मंत्रिपरिषद विस्‍तार के बाद नये सदस्‍यों का परिचय करा रहे हैं। 

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्षी सदस्यों से शांति बनाए रखने की आह्वान किया और उन्‍होंने कहा, नये मंत्रियों का परिचय होने दें।

------------------------------------------------
पढ़ें संबंधित समाचार- 
#Parliament : जोरदार हंगामें के साथ शुरू हुआ #मानसूनसत्र ! लोकसभा में विपक्षियों ने PM को परिचय नहीं करने दिया, तो राज्यसभा के वेल में पहुंच गए, सभापति बोले- मर्यादा न भूलें

http://www.dharmnagari.com/2021/07/Monsoon-Session-of-Parliament-2021-begins.html

सदन में कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों की नारेबाजी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन पर निशाना साधते हुए कहा- "मैं सोच रहा था कि सदन में एक उत्साह का वातावरण होगा क्योंकि बड़ी संख्या में हमारी महिला सांसद मंत्री बनी हैं और आज खुशी का माहौल होगा कि आदिवासी साथी बड़ी संख्या में मंत्री बने हैं।"

मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों का परिचय कराया मान लिया जाए-
प्रधानमंत्री ने कहा, किसान परिवार और ग्रामीण परिवेश से आने वाले, सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समाज से आने वालों को बड़ी संख्या में मंत्रिपरिषद में स्थान मिला है, उनके परिचय में खुशी व्‍यक्‍त की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, इस बार सदन में हमारे साथी सांसद जो किसान परिवार से हैं, ग्रामीण परिवेश के हैं, सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से हैं, ओबीसी समाज से हैं, बहुत बड़ी मात्रा में उन्हें मंत्रिपरिषद में अवसर मिला। विपक्ष के इस आचरण (रवैये) के कारण मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों को परिचय नहीं कराया जा सका, इसीलिए उन्होंने लोकसभा अध्‍यक्ष से कहा, कि मंत्रिमंडल में नवनियुक्त सदस्यों का लोकसभा में परिचय कराया गया मान लिया जाए।

इसके बाद श्री बिरला ने कहा, प्रधानमंत्री सदन के पटल पर मंत्रियों के परिचय की सूची रख सकते हैं।इसके बाद प्रधानमंत्री ने मंत्रियों के परिचय संबंधी सूची सदन के पटल पर रखी।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नये मंत्रियों का परिचय कराने के दौरान कांग्रेस सदस्यों के हंगामे को दु:खद और दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा, कि संसद की सबसे बड़ी शक्ति स्वस्थ परंपराएं होती हैं जो संविधान एवं संसद नियमों पर आधारित होती हैं और संसद की स्वस्थ परंपराओं को बनाकर रखना सत्ता पक्ष, विपक्ष सभी का दायित्व है।

उन्होंने कहा, वह 24 वर्षों से सांसद के रूप में जिम्मेदारी निभा रहे हैं और हमेशा से देखा है कि जो भी प्रधानमंत्री होते हैं वह कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले अपने मंत्रिमंडल विस्तार की जानकारी देते हैं। उन्होंने कहा, मैंने अपने 24 वर्ष के संसदीय जीवन में पहली बार देखा, कि इस परंपरा को तोड़ा गया है। कांग्रेस ने आज जो किया है वह दु:खद और दुर्भाग्यपूर्ण है।

------------------------------------------------
सांसदों से- अपने संसदीय क्षेत्र में कार्यों एवं अपने संदेश को "धर्म नगरी" के माध्यम से नाममात्र का मासिक/वार्षिक सहयोग देकर अपने ही नाम से भिजवाएं। आपसे मात्र कागज+छपाई का ही सहयोग अपेक्षित है. वर्तमान में ईमानदारी से पत्रकारिता करना अत्यंत कठिन एवं सरकारी नीतियों के कारण प्रकाशन दुष्कर हो गया है, हम अतिरिक्त सहयोग (कर्मियों का वेतन, कार्यालय का खर्च आदि में स्वेच्छापूर्वक सहयोग करने वाले सांसदों के हम आभारी होंगे एवं सहयोग देंगे। -प्रबंध संपादक धर्म नगरी / DN News मो. 06261868110 वाट्सएप- 8109107075 
------------------------------------------------

राज्‍यसभा में कार्यवाही (19 जुलाई) की समीक्षा...
राज्‍यसभा में भी विपक्ष के हंगामें के कारण बार-बार सदन की कार्यवाही बाधित रही बाद में सदन को दिनभर के लिए स्‍थगित कर दिया गया। इससे पहले मंहगाई और किसानों सहित विभिन्‍न प्रकरणों पर सदन की कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी थी।

सामुद्रिक सहाय़ता विधेयक- 
राज्यसभा में आज नौवहन के लिए सामुद्रिक सहाय़ता विधेयक पारित होने के लिए प्रस्तुत किया गया। इस विधेयक का उद्देश्य भारत में नौवहन के विकास, रख-रखाव और प्रबंधन के लिए रूपरेखा तैयार करना है। शोर-शराबे के बीच जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस विधेयक को पेश करते हुए इसके महत्व पर प्रकाश डाला।

दोपहर बाद तीन बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मूल्‍य वृद्धि पर अपने स्‍थगन प्रस्‍ताव का मुद्दा उठाने का प्रयास किया। उप-सभापति हरिवंश ने यह मांग खारिज कर दी थी।

नौचालन के लिए सामुद्रिक सहायता विधेयक-2021
इसके बाद कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम और अन्‍य राजनीतिक दलों के सदस्‍य सरकार के विरूद्ध नारे लगाते हुए सदन के बीचो-बीच आ गए। YSR कांग्रेस के सदस्‍यों ने आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग का मुद्दा उठाया। शोर-शराबे के बीच नौचालन के लिए सामुद्रिक सहायता विधेयक-2021 को चर्चा और पारित कराने के लिए रखा गया। उप-सभापति ने बार-बार सदन में व्‍यवस्‍था कायम करने का प्रयास किया, लेकिन असफल रहे। हंगामा जारी रहने के बीच सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गयी।
------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन- तथ्यों से पूर्ण, बहुत ही साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय राष्ट्रवादी साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन हेतु तुरंत इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। जिले स्तर पर पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ हेतु भी संपर्क करें- 6261868110, वाट्सएप-8109107075  ट्वीटर / Koo- @DharmNagari  
------------------------------------------------
पढ़ें / देखें संबंधित समाचार- 
#MonsoonSession 13 अगस्‍त तक, लोकसभा व राज्‍यसभा की होंगी 19 बैठकें
(31 Govt business items, 29 Bills & 2 financial items, #सोशल_मीडिया में प्रतिक्रिया)
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Monsoon-Session-from-Monday-19-July-to-13-August-2021.html
#Parliament मे मानसून सत्र के शुरू होने पर क्या हुआ, कृपया देखें एवं Youtube Channel #DharmNagari_News को फॉलो करें
☟ 
https://www.youtube.com/watch?v=T5bhrfGarHA

बीते संसद की कार्यवाई : पढ़ें, सुनें -
संसद में आज 18 मार्च, 2021 की कार्यवाही की समीक्षा... लोकसभा एवं राज्‍यसभा में कार्यवाही... 
http://www.dharmnagari.com/2021/03/Parliament-session-Lok-Rajya-sabha-todays-working-www.dharmnagari.com-18-March-2021.html
भारतीय रेल का कभी नहीं होगा निजीकरण : रेल मंत्री- "रेलवे देश की सम्‍पत्ति है और हमेशा रहेगी" पढ़ें, सुनें-
http://www.dharmnagari.com/2021/03/Indian-Railway-will-never-be-privatised-Piyush-Goyal-Railway-Minister-16-3-2021.html

 

No comments