Kanwar Yatra : उत्तरखंड के बाद उत्‍तर प्रदेश सरकार ने भी रद्द की कांवड़ यात्रा I UP govt cancel Kanwar Yatra


कावड़ यात्रा (फाइल फोटो)
(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन/शुभकामना व रिपोर्टर्स हेतु)
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इस वर्ष की कांवड़ यात्रा निरस्त कर दी है। यह यात्रा श्रवण कृष्ण प्रतिपदा (25 जुलाई) से आरम्भ होने वाली थी।

राज्य के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया, मुख्यमंत्री की अपील के बाद कांवड़ संघों ने वार्षिक कावड़ यात्रा को रद्द करने का निर्णय किया है। इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से पूछा था कि वह यह बताएं कि क्या सरकार यात्रा को सांकेतिक तौर पर आयोजित करने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार करेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज (17 जुलाई) शनिवार शाम नया आदेश जारी करते हुए कांवड यात्रा पर पूरी तरह से रोक लगा दी. कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के मद्देनजर सीएम ने ये निर्णय लिया।

कांवड़ संघों से बातचीत के बाद लिया निर्णय-
उत्तर प्रदेश सरकार ने कांवड़ संघों से बातचीत के बाद ये निर्णय लिया। इसके बाद अधिकारियों को आदेश देते हुए कड़ाई से इसका पालन कराने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा को रद्द करने का निर्णय सुनाया था। साथ ही कहा था कि राज्य सरकार प्रशासन की मदद से शिव भक्तों तक घर पर ही गंगाजल की डिलीवरी करने का प्रबंध करेगी. ऐसे में अगर कोई हरिद्वार की सीमा में प्रवेश करने का प्रयास करता है, तो उसे क्वारंटीन कर दिया जाएगा।

पहले सरकार ने दी थी छूट-
सीएम योगी ने पिछले हफ्ते कांवड़ यात्रा की सुरक्षा और तैयारियों का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इसके बाद सीएम ने आदेश दिया था कि अधिकारी दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड राज्य से बातचीत कर कांवड़ यात्रा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करें
 इसके साथ ही योगी सरकार की ओर से आदेश भी जारी हुआ था, जिसमें कहा गया, कोरोना गाइड लाइन का पालन कराते हुए कांवड़ यात्रा निकालने की अनुमति होगी।

SC ने दिया था पुनर्विचार का अवसर- 
उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा को स्वीकृति देने के बाद सुप्रीम कोर्ट में स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार से भी जवाब-तलब किया। इस दौरान कोर्ट ने राज्य सरकार को कांवड़ यात्रा रद्द करने के निर्देश दिए वहीं, केंद्र सरकार ने भी साफ कहा, कि योगी सरकार को शिव मंदिरों तक गंगा जल उपलब्ध कराना चाहिए और कोरोना को देखते हुए हरिद्वार से कांवड़ यात्रा की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

UP govt decides to cancel Kanwar Yatra completely this year

Uttar Pradesh government informed on Monday to Supreme Court that it has decided to completely cancel the Kanwar Yatra this year, and all Kanwar Sangh’s have agreed to this in view of Covid. The stand of the UP government came two days after the Supreme Court gave an ultimatum to reconsider its decision to allow Kanwar Yatra amid the pandemic.

In today’s hearing, Senior Advocate CS Vaidyanathan appearing for Uttar Pradesh informed Supreme Court that it is the second year that the yatra has been cancelled due to the pandemic.

It may be recalled that Delhi and Uttarakhand have already cancelled the ”Kanwar Yatra”.
------------------------------------------------

इसे भी पढ़ें (video देखें) -
योगी को नहीं बनने दूंगा CM, ओवैसी ने दिया चैलेंज, योगी ने स्वीकारा 
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Yogi-said-BJP-will-again-form-Govt-in-Uttar-Pradesh-next-year-in-Assembly-Election-2022.html
जिस रेलवे स्टेशन में PM मोदी कभी चाय बेचते थे, उनके नए परिसर का किया उद्घाटन
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Modi-inaugurated-a-revamped-Vadnagar-railway-station-where-he-used-to-sell-tea-during-his-childhood.html
MP का मौत का कुआं : कुएं में गिरे बच्चे को बचाते समय दो दर्जन से अधिक मुंडेर पर खड़े कुएं में झांकते हुए गिरे  (सुने CM शिवराज ने दुर्घटना के बाद और आज क्या कहा ? #सोशल_मीडिया में प्रतिक्रिया) 
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Madhya-Pradesh-at-least-15-people-fall-into-a-well-in-Ganjbasoda-in-Vidisha-District-NDRF-SDRF-doing-Rescue.html
मोदी मंत्रिमंडल में नवनियुक्त कई मंत्रियों ने अपने मंत्रालय का पदभार संभाला
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Modi-Cabinet-several-ministers-took-over-the-charges-today-8-July-2021.html
#Social_Media माइक्रोलेवल पर चल रही है भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की प्लानिंग !
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Is-Islamisation-of-India-is-going-on-and-Hindus-in-the-world-are-awakening-rapidly.html
जनसंख्या नियंत्रण कानून भारत में सबसे पहले बनना क्यों है जरुरी ? CAA-NRC क्यों ?
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Why-Population-Control-Act-be-made-immediatelly-Kyo-CAA-NRC-turant-lagu-ho.html
जगन्नाथ मन्दिर पुरी से जुड़े कई चमत्कार, अनेक विशेषता एवं अद्भुत रहस्य... भगवान का हृदय आज भी मूर्ति में धड़क रहा है 
http://www.dharmnagari.com/2020/07/Jagannath-Mandir-Puri-ke-Rahasya-Chamatkar-Visheshata.html
------------------------------------------------

No comments