मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग का हब बनेगा उत्तर प्रदेश


भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा (आबादी) मोबाइल बनाने वाला देश बना 

देश में मोबाइल हैंडसेट का निर्माण-
2014 में मात्र 6 करोड़
2015-16 में 11 करोड़
2016-17 में 17.5 करोड़
अब 12 करोड़ मोबाईल शीघ्र ही वीवो फैक्ट्री में बनने लगेंगे !

(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन/शुभकामना व रिपोर्टर्स हेतु) 
मोबाइल निर्माण (manufacturing) का उत्तर प्रदेश केंद्र बनने वाला है। Samsung, Vivo, Oppo और Lava के फोन निकट भविष्य में उप्र में बनने लगेंगे। ऐसा दावा देश के बड़े औद्योगिक संगठनों से जुड़े उद्योगपति कर रहे हैं। औद्योगिक संगठनों के पदाधिकरियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में डिजिटल इंडिया अभियान के अंतर्गत मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में बहुत प्रगति की है। अब यूपी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में देश का प्रमुख सेंटर बनने की दिशा में बढ़ चला है।

अनेक कंपनियां ने की पहल-

राज्य में ओप्पो, वीवो, सैमसंग, लावा और फॉरमी जैसी अनेक कंपनियां ने मोबाइल फोन का प्रोडक्शन करने में पहल की है. अब वह दिन दूर नहीं है, जब इन देशी और विदेशी कंपनियों के भरोसे यूपी मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग का सबसे बड़ा हब बन जाएगा. देश के करोड़ों लोग यूपी में बने सैमसंग, वीवो, ओप्पो और लावा के मोबाइल हैंडसेट से बात करते हुए दिखाई देंगे. इस बात का दावा बड़े औद्योगिक संगठनों के उद्योगपति कर रहे हैं. इन औद्योगिक संगठनों के पदाधिकरियों का कहना है कि यूपी में डिजिटल इंडिया अभियान के तहत मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में खासी तरक्की की है।
----------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर / Koo को फॉलो करें- @DharmNagari 
------------------------------------------------

यीडा में बनेगा 12 करोड़ हैंडसेट-
इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में प्रदेश सरकार की इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली नीतियों के कारण बड़ी कंपनियों ने राज्य में काफी निवेश किया है। वर्ष 2014 में देश में मात्र 6 करोड़ मोबाइल हैंडसेट बनते थे. फिर साल 2015-16 में 11 करोड़ और 2016-17 में 17.5 करोड़ मोबाइल हैंडसेट का निर्माण देश भर में हुआ। 

अब 12 करोड़ मोबाइल हैंडसेट का निर्माण यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण YEIDA (यीडा) में स्थापित हो रही वीवो की फैक्ट्री शीघ्र होने लगेगा। यीडा के सेक्टर 24 में Vivo मोबाइल प्राइवेट लिमिटेड 7000 करोड़ रुपए का निवेश कर मोबाइल हैंडसेट बनाने की फैक्ट्री लगा रही है. 169 एकड़ भूमि पर लग रही इस फैक्ट्री के पहले फेज में 6 करोड़ मोबाइल सेट बनाए जाएंगे। दूसरे चरण में इस फैक्ट्री की क्षमता बढ़ाई जाएगी, जिससे यहां हर साल 12 करोड़ मोबाइल हैंडसेट बनाए जा सके. वीवो की इस फैक्ट्री में 60 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा वीवो की इस फैक्ट्री में बनाए जाने वाले हर मोबाइल से जीएसटी के रूप में सरकार को राजस्व भी मिलेगा।

------------------------------------------------

"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------

ओप्पो कर रही 2000 करोड़ का निवेश-
राज्य सरकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार, वीवो के अलावा चीन की बड़ी कंपनी ओप्पो मोबाइल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड 2000 करोड़ रुपए का निवेश का ग्रेटर नोएडा में स्मार्ट फोन बनाएगी. ग्रेटर नोएडा में ही होलिटेच इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में मोबाइल फोन डिस्प्ले यूनिट लगाने का निर्णय किया है, जिसमे 1772 करोड़ का निवेश करेगी और यूनिट में मोबाइल फोन डिस्प्ले यूनिट के लिए जमीन अलॉट हो चुकी है। जानकारी के अनुसार नोएडा में लावा इलेक्ट्रॉनिक्स अपनी फैक्ट्री लगाकर वहां मोबाइल हैंडसेट बना रही है।


सैमसंग ने भी बीते साल नोएडा में अपनी फैक्ट्री में मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग की फैक्ट्री लगाई है. इसके अलावा प्रदेश सरकार की मैन्युफैक्चरिंग पॉलिसी 2017 से प्रभावित होकर फरमी ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड ग्रेटर नोएडा में और केएचवाई इलेक्ट्रानिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नोएडा में मोबाइल हैंडसेट बनाने की फैक्ट्री लगा रही है।

चीनी कंपनी लगाएगी फैक्ट्री-
चीन की जानी-मानी कंपनी सनवोडा इलेक्ट्रॉनिक्स ने भी ग्रेटर नोएडा में स्मार्टफोन, लिथियम बैटरी और प्लास्टिक मोबाइल केस बनाने की फैक्ट्री लगाने में रूचि दिखाई है. 1500 करोड़ का निवेश कर सनवोडा ग्रेटर नोएडा में अपनी फैक्ट्री लगाने का निर्णय किया है यूपी में लग रही मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्रियों को देखकर लगता है, कि देश में मोबाइल हैंडसेट के लिए अभी तक जो कंपनियां चीन की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर निर्भर थीं, वह अब उत्तर प्रदेश में अपने ब्रांड के मोबाइल हैंडसेट बनवा रही हैं।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता- 
भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता देश बन गया है। ये बात पूर्व इलेक्ट्रॉनिक एवं IT मंत्री ने (1 जून, 2020) को बताते हुए कहा था, कि भारत में मई 2020 तक 300 मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स सेट अप हो चुकी हैं। भारत में 330 मिलियन मोबाइल हैंडसेट्स बनाए जा चुके हैं। साल 2014 से अगर इसकी तुलना की जाए, तो उस समय देश में 60 मिलियन स्मार्टफोन बनाए गए थे और केवल दो मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भारत में थे। 2014 में भारत में बने मोबाइल फोन की वैल्यू 3 बिलियन डॉलर थी। वहीं, 2019 में यह वैल्यू 30 बिलियन डॉलर हो गई।
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
आज से 11 दिन बैंक बंद, इस बीच केवल एक दिन होगा काम
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Banks-holidays-banks-will-remain-closed-for-11-days-from-today-10-July-2021.html
अर्थव्यवस्था को 2.65 लाख करोड़ रु, 26 क्षेत्रों को ऋण गारंटी समर्थन
http://www.dharmnagari.com/2020/11/Nirmala-Sitaraman-Announce-Relief-Package.html
मोदी मंत्रिमंडल में नवनियुक्त कई मंत्रियों ने अपने मंत्रालय का पदभार संभाला
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Modi-Cabinet-several-ministers-took-over-the-charges-today-8-July-2021.html
पाकिस्तान से आने वाली ट्रेनों में केवल हिंदुओं की लाशें ही नहीं थीं, बल्कि...
#Social_Media : आज के चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, वीडियो, कमेंट्स...2021705 
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Articles-Viral-Monday-2021705.html
गुरु दत्त की बनाई "प्यासा", "काग़ज़ के फूल" को टाइम पत्रिका ने 100 सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों में लिया
मात्र 39 साल की आयु में अत्यधिक एल्कोहाल के सेवन के कारण दुनिया को छोड़कर चले गए
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Gurudutt-made-Pyasa-Kagaj-ke-Phool-were-in-100-Best-Films-in-TIME-Magazine.html
जनसंख्या नियंत्रण कानून भारत में सबसे पहले क्यों बने ? क्यों जरुरी है CAA-NRC ?
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Why-Population-Control-Act-be-made-immediatelly-Kyo-CAA-NRC-turant-lagu-ho.html
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर की खोज है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल। 

No comments